HBN News Hindi

Bank Car Loan Interest Rate : कार लोन पर इससे ज्यादा ब्याज नहीं ले सकते बैंक, जान लेंगे ये नियम तो नहीं लगेगा चूना

Government Rules On Car Loan : मार्केट में दिन- प्रतिदिन नई गाड़ियां लान्च की जा रही हैं, जिससे कारण लोगों में उन्हें खरीदने का क्रेज भी बहुत बढ़ गया है। गाड़ियों की ऊंची कीमतों के कारण लोग इन्हें खरीदने के लिए कई बैंकों से ऋणों(Bank loan) का सहारी लेते हैं। जिस पर बैंक उनसे अलग-अलग ब्याज की रकम वसूल करते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं बैंक ऋणों की ब्याज दर।
 | 
Bank Car Loan Interest Rate : कार लोन पर इससे ज्यादा ब्याज नहीं ले सकते बैंक, जान लेंगे ये नियम तो नहीं लगेगा चूना

 HBN News Hindi (ब्यूरो) : Government और Private Banks अपने उपभोक्ताओं को कार लेने के लिए विभिन्न ब्याज दरों पर लोन उपलब्ध कराता है। प्रत्येक बैंक (loan)के ब्याज दर अलग-अलग होती हैं। आज हम इस खबर के माध्यम से प्राइवेट बैंक व सरकारी बैंक के बारे में जानेंगे। अगर आप भी अपनी ड्रीम कार को कार लोन के जरिए (Bank interest का भुगतान)घर लाने का सोच रहे हैं तो आपको सभी बैंकों के ब्याज  प्रतिशत का पता होना चाहिए। इससे आप कार लोन के लिए सही बैंक(बैंक लोन) का चुनाव कर पाएंगे। चलिए जानते हैं विभिन्न बैंकों की ब्याज दर। 

प्राइवेट बैंक व सरकारी बैंक का ब्याज प्रतिशत 


कार लोन के मामले में प्राइवेट बैंक आपसे सबसे ज्यादा ब्याज लेते हैं। प्राइवेट बैंक 9 फीसदी से 16 फीसदी तक भी ब्याज ले सकते हैं। वहीं सरकारी बैंक में(लोन पर ब्याज) ब्याज पर्सेंट कम होता है। आज हम आपको बताएंगे कि सरकारी बैंक कितना( बैंक ब्याज ) प्रतिशत ब्याज लेते हैं।


जानिए विभिन्न बैंकों का ब्याज प्रतिशत :


यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की ब्याज दर 


यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में कार लोन पर आपको 8.75 से 10.50 फीसदी ब्याज दर का भुगतान करना पड़ेगा।


पंजाब नेशनल बैंक की ब्याज दर


पंजाब नेशनल बैंक में आपको कार लोन पर लगभग 8.75 से 9.60 फीसदी ब्याज दर का भुगतान करना पड़ता है।


बैंक ऑफ बड़ौदा की ब्याज दर


वहीं बैंक ऑफ बड़ौदा कार लोन पर आपसे ( Car Loan)लगभग 8.70 फीसदी से 12.20 फीसदी ब्याज का भुगतान करना पड़ेगा। इसके लिए प्रोसेसिंग फीस 1,500 से 2000 रुपये तक हो सकती है।


केनरा बैंक की ब्याज दर


इसके अलावा केनरा बैंक कार लोन पर 8.80 से 11.95 फीसदी तक का ब्याज वसूल रहा है। यहां पर प्रोसेसिंग(car loan charges) 0.25 फीसदी या 1,000 से 5,000 रुपये हो सकती है।


बैंक ऑफ इंडिया की ब्याज दर


बैंक ऑफ इंडिया भी 8.85 से 10.75 फीसदी तक का ब्याज(ब्याज दर का भुगतान) वसूल रहा है। यहां भी प्रोसेसिंग 0.25 फीसदी या 1,000 से 5,000 रुपये तक हो सकती है।

SBI की ब्याज दर


स्टेट बैंक ऑफ इंडिया कार लोन पर 8.65 से 9.70 फीसदी तक का ब्याज वसूल रहा है। यहां पर भी प्रोसेसिंग फीस 0.25 फीसदी या 750 से 7,500 रुपये हो सकती है।

IDBI बैंक की ब्याज दर


आईडीबीआई बैंक कार लोन पर 8.80 से 9.90 फीसदी तक का ब्याज वसूल रहा है। यहां पर भी प्रोसेसिंग फीस 2,500 रुपये हो सकती है।