HBN News Hindi

Auto News: गर्मियों में क्यों बढ़ जाती है पेट्रोल और डीजल की खपत, जानें इसके पीछे का कारण

Auto News Update: हम वाहन चालको से सुनते आ रहे हैं की गर्मी(more fuel in summer) आते ही गाड़ी और बाइक का तेल का खर्चा ज्यादा हो जाता है। अगर सही में बाइक और गाड़ी का खर्चा बढ़ जाता है तो आज हम आपको खबर के माध्यम से यही बताने वाले हैं। आखिर किस वजह से गर्मी में आपकी गाड़ी और बाइक का खर्चा बढ़ रहा है। 
 
 | 
Auto News: गर्मियों में क्यों बढ़ जाती है पेट्रोल और डीजल की खपत, जानें इसके पीछे का कारण

HBN News Hindi (ब्यूरो) : गर्मियों में वाहन चालको का तेल का खर्चा (Use more  fuel in summer) बढ़ जाता है। गर्मी के मौसम में लोग बाइक की जगह गाड़ी से चलना पसंद करते हैं, इसके पीछे की बड़ी वजह ये है कि गाड़ी में एसी की सुविधा होती हैं। जिस कारण गाड़ी में तेल का खर्चा बढ़ जाता हैं। । इसके पीछे दो वजह हैं, जिनके बारे में हम यहां बता रहे हैं।

 


गाड़ी और बाइक चालकों के मन में उठ रहें सवाल


गर्मी आते ही गाड़ी और बाइक यूजर्स (car and bike users) का एक ही सवाल होता है, आखिर किस वजह से गर्मी में उनकी गाड़ी और बाइक ज्या(garmi me kyu bad jata hh fuel)दा फ्यूल खर्च कर रही है? अगर आपका भी कुछ ऐसा सवाल है तो आपके लिए हम यहां कही-सुनी बात के इतर सच लेकर आए हैं, जिसको जानकार आप हैरान रह जाएंगे और गर्मी में गाड़ी और बाइक का यूज कम कर देंगे।


आपको बता दें गर्मी में गाड़ी और बाइक के द्वारा फ्यूल खपत (fuel consumption) ज्यादा होने के पीछे कई कारण होते हैं। यहां हम आपको इन सभी के बारे में विस्तार से बताएंगे। साथ ही बताएंगे कि आप गर्मी में अपने वाहन के द्वारा फ्यूल का कंजप्शन कैसे कम कर सकते हैं।

 


गर्मी में फ्यूल कंजप्शन ?


गर्मी में गाड़ी और बाइक में ज्यादा फ्यूल खर्च होने की बात आपने कई लोगों से सुनी होगी। साथ ही कई बार आपको भी लगा हो कि सर्दी में फ्यूल का बजट महीने का अगर 1000 रुपए था तो वो गर्मी के मौसम में बढ़कर 1100 रुपए हो गया है। आपको बता दें गाड़ी और बाइक (car or bike kyu bad jata fuel kharcha) में गर्मी के मौसम में पेट्रोल और डीजल की खपत ज्यादा होती है।


किस कारण बढ़ता है फ्यूल कंजप्शन?


गर्मी के मौसम में लोग टू-व्हीलर की जगह गाड़ी से चलना पसंद करते हैं, इसके पीछे की बड़ी वजह ये है कि गाड़ी में एसी की सुविधा होती है और विंडो मिरर ऊपर करने से बाहर की गर्मी गाड़ी में नहीं आती है। आपको बता दें गाड़ी का एसी जब चलता है तो ये petrol or diesel से ही चलता है, जिससे गर्मी के मौसम में गाड़ी का फ्यूल कंजप्शन ज्यादा हो जाता है।

 


गर्मी के मौसम में क्यों बढ़ जाता है फ्यूल 


गाड़ी की तरह बाइक में एसी नहीं होता फिर भी बाइक में गर्मी के मौसम में फ्यूल ज्यादा खर्च होता है। दरअसल कई बार हम बाइक में पेट्रोल डलवाते हैं तो fuel tank का ढक्कन ठीक से बंद नहीं करते। जिस वजह से पेट्रोल वाष्पित होना शुरू हो जाता है। वहीं अगर आप धूप में भी बाइक को खड़ा करते हैं तो पेट्रोल वाष्पित होना शुरू हो जाता है। इसीलिए गर्मी में बाइक को छाया में खड़ा करने की बात की जाती है।