HBN News Hindi

Antenna Use In Cars : इतने प्रकार के होते हैं गाड़ी के एंटीने, ये होते हैं इनके काम

Antenna Use In Cars : जिन लोगों के पास कार है या जिन के पास नही है, आप सभी के मन में ये विचार कभी न कभी तो (antenna use in cars) आया होगा की कार के ऊपर जो एंटीना लगा होता है। उसका यूज क्या है और किस तरह से इस्तेमाल (tyep of antina) किया जाता है। आपमें से अधिकतर लोगों को इसका जवाब नहीं जानते।
 | 
Antenna Use In Cars : इतने प्रकार के होते हैं गाड़ी के एंटीने, ये होते हैं इनके काम

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आजकल हर किसी कार के ऊपर आपको एंटीना देखने (Antenna Use In Cars) को मिल जाएगा। मगर इसका काम कार की शोभा बढाने के लिए नही है ब्लकि इसका सारा कनेक्सन अंदर से होता है। जिससे की आप लोग आराम से रेडियों सुन सकों। आइए जानते है इसके और क्या-क्या काम है। 

 


नही है एक्सटीरियर की लुक बढ़ाने का हिस्सा 


कारों में अक्सर आप छत पर एक शार्क फिन या छोटे से (shark fin antenna use) स्टंप जैसा एंटिना देखते होंगे। ज्यादातर लोग इसे कार के एक्सटीरियर का लुक बेहतर करने के लिए जरूरी हिस्सा मानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका असल काम क्या होता है? कार की छत पर लगा एंटिना सिर्फ (car mein antenna kyon laga hota hai) सजावट का सामान नहीं, बल्कि अलग-अलग कामों के लिए है। आइए, आपको एक-एक करके बताते हैं कि कार में एंटिना के क्या-क्या काम होते हैं?


आता है सिग्नल के लिए काम


यह एंटिना का सबसे आम और पहचाना जाने वाला काम है। यह एफएम और एएम रेडियो स्टेशनों से सिग्नल को ग्रहण करता है, जिससे आप गाड़ी चलाते समय मनोरंजन का आनंद ले सकते हैं।

 

 


करता है रास्ता बताने में मदद् 


आधुनिक कारों में जीपीएस नैविगेशन सिस्टम होता है, जो आपको रास्ता (Car m Antina ka kya kaam h) खोजने में मदद करता है। यह एंटिना जीपीएस सैटलाइट से सिग्नल प्राप्त करता है, जिससे आपकी कार को अपनी पोजिशन और डायरेक्शन का पता चलता है।


खोल सकते हैं बिना चाबी के दरवाजा


कुछ कारों में की-लेस एंट्री और स्टार्ट सिस्टम होता है। यह एंटिना आपके कार की चाबी से सिग्नल को ग्रहण करता है, जिससे आप बिना चाबी डाले दरवाजे खोल सकते हैं और गाड़ी स्टार्ट कर सकते हैं।

 


TPMS


यह एंटिना टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) का हिस्सा होता है। यह प्रत्येक टायर में लगे सेंसर से सिग्नल प्राप्त करता है, जिससे आपको टायरों के दबाव की जानकारी मिलती रहती है।


कर सकते हैंड्स-फ्री कॉल 


कुछ कारों में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी होती है, जिससे आप अपने फोन को कार से जोड़ सकते हैं। यह एंटिना ब्लूटूथ डिवाइस से सिग्नल प्राप्त करता है, जिससे आप हैंड्स-फ्री कॉल कर सकते हैं या म्यूजिक सुन सकते हैं।


सिग्नल बूस्टर


कुछ कारों में मोबाइल सिग्नल बूस्टर लगा होता है। यह एंटिना मोबाइल (car me antina kis kaam me aata h) टावरों से सिग्नल को मजबूत करता है, जिससे आपको गाड़ी चलाते समय बेहतर कनेक्टिविटी मिलती है।


कर सकते हैं इंटरनेट उपयोग 

कुछ कारों में वाई-फाई हॉटस्पॉट भी होता है। यह एंटिना वाई-फाई डिवाइस से सिग्नल प्राप्त करता है, जिससे आप अपनी कार में इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।