HBN News Hindi

Ampere Electric Scooter Launched: इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को फुल चार्ज करने में इतने किलोमीटर तक नो टेंशन, इस दिन होगा लॅान्च

Ampere Nexus Electric Scooter : एम्पीयर ने अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारतीय स्कूटर मार्केट में उतार दिया है और सुनने में आया है की इसको भारत में ही बनाया गया है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर (Ampere Nexus e-scooter price) को दो वेरिएट के साथ मार्केट में उतारा गया है। इसकी बुकिंग स्टार्ट हो चुकी है और मई में (Ampere Nexus) इसकी डिलीवरी भी हो जाएग। आइए इसके बारे में जानते है विस्तार से
 | 
Ampere Electric Scooter Launched: इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को फुल चार्ज करने में इतने किलोमीटर तक नो टेंशन, इस दिन होगा लॅान्च

HBN News Hindi (ब्यूरो) : डिजल-पट्रोल के बढतें दामों को देखकर इलेक्ट्रिक स्कूटर का क्रेज बढता ही जा रहा है और  धीरे-धीरे  भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर का मार्केट हर रोज बढ रहा है। ओर हाल ही में एक ओर  (Ampere Nexus e-scooter Launch) इलेक्ट्रिक स्कूटर ने मार्केट में कदम रख दिया है। अभी इस पर ऑफर भी चल रहा है और ऑफर के खत्म होने के बाद इसकी (Ampere Nexus e-scooter ka rate) कीमत में 10000 तक की बढोतरी हो जाएगी। जाने इसके बारे में विस्तार से इस खबर के माध्यम से।


 कब होगी इसकी डिलिवरी 


 एम्पीयर नेक्सस इलेक्ट्रिक स्कूटर की भारत में (Ampere Nexus e-scooter India me kb Launch hoga) लॉन्चिंग हो गई है।  कंपनी ने अपने टू-व्हीलर ब्रांड में अब एक और नए मॉडल को जोड़ दिया है।  एम्पीयर नेक्सस के दो वेरिएंट भारतीय बाजार में आए हैं- EX और ST।  कंपनी ने पिछले महीने ही इन इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग (Ampere Nexus e-scooter Booking Start) लेनी शुरू कर दी थी।  अब 15 मई के करीब से कंपनी इस स्कूटर की डिलीवरी भी शुरू कर देगी।  एम्पीयर नेक्सस कंपनी का पहला प्रीमियम स्कूटर है। 

 

सब कुछ हुआ भारत में ही 


एम्पीयर नेक्सस, NXG का प्रोडक्शन वर्जन है, जिसे 2023 ऑटो एक्सपो में (Ampere Nexus e-scooter Production in India) शोकेस किया गया था।  कंपनी का कहना है कि पूरी तरह से भारत में बनाया गया है।  डिजाइनिंग से लेकर इसका प्रोडक्शन तक भारत में ही किया गया है।  

साथ ही कंपनी ने बताया कि ये स्कूटर इनोवेशन को होस्ट करने वाला पूरा पैकेज बन गया है।  इस स्कूटर में 12-इंच के (Ampere Nexus e-scooter Other features) अलॉय व्हील्स लगे हैं।  ई-स्कूटर में एल्युमीनियम ग्रैब हैंडल के लगे हैं।  साथ ही इसमें बैठने के लिए बड़ी सीट दी गई है। 

 

फुल चार्ज में चलेगा इतने किलोमीटर 


एम्पीयर नेक्सस ई-स्कूटर में 3 kWh LFP बैटरी (Ampere Nexus e-scooter features) पैक लगा है।  इस बैटरी पैक के साथ ये स्कूटर 136 किलोमीटर (Ampere Nexus range) की रेंज देगा।  ई-स्कूटर में बैटरी के साथ में PMS मोटर जोड़ दिया जाए, तो इससे नॉमिनल आउटपुट 3.3 kW या 4.42 bhp मिलेगा।

 

वहीं इसका पीक आउटपुट 4kW या 5.3 bhp होगा।  इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में चार राइड मोड दिए गए हैं- ईको, सिटी, पावर और लिम्प होम।  साथ ही रिवर्स मोड भी इस स्कूटर में है।  कंपनी का दावा है कि (Ampere Nexus e-scooter Top Speed kitni h) ये स्कूटर 93 kmph की टॉप-स्पीड देता है। 

क्या होंगे इसके दाम


एम्पीयर नेक्सस इलेक्ट्रिक स्कूटर के EX वेरिएंट की (Ampere Nexus e-scooter price) एक्स-शोरूम प्राइस 1.10 लाख रुपये है और ST वेरिएंट की कीमत 1.20 लाख रुपये है।

 ये एम्पीयर नेक्सस के स्कूटरों की इंट्रोडक्टरी कीमत है।  इंट्रोडक्टरी टाइम पीरियड के पूरा होने के बाद इन स्कूटरों की कीमत में 10 हजार रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी।