HBN News Hindi

Affordable Car For Family : फैमिली के लिए सुपरहिट हैं ये गाड़ियां, माइलेज में भी टॅाप

Best Car For Family : आज हम जिन कारों की चर्चा कर रहे हैं जिसे (Affordable Car For Family) चलाने में 264 रुपये प्रति दिन की किश्त पर ख़रीदा जा सकता है। जिस से आपको एक साथ मोटे पैसे नही देने होंगे। आइए जानते है इस कार के बारे में विस्तार से खबर के माध्यम से । 
 | 
Affordable Car For Family : फैमिली के लिए सुपरहिट हैं ये गाड़ियां, माइलेज में भी टॅाप 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : क्या आप भी एक शानदार और बेस्ट माइलेज वाली कार खरीदना चाहते है या खरीदने की सोच रहे है । तो ये खबर आपके लिए फायदेमंद साबीत हो सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही कारो के बारे में बताऐंगे। आइए जानते है इन कारों के बारे में ।

 


गाड़ियों की लिस्ट 


कार नंबर 1 : maruti alto k10


मार्केट को देखें तो आजकल लोग महंगी-महंगी एसयूवी खरीद रहे हैं।  लेकिन अगर आप अपने सीमित बजट में एक कार खरीदने का शौक पूरा करना चाहते हैं, तो आज हम आपको एक ऐसी कार के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे केवल 264 रुपये प्रति दिन की किश्त पर ख़रीदा जा सकता है और साथ ही इसे चलाने का खर्च एक्टिवा स्कूटर से भी कम है।

 
कार नंबर 2 : Alto k10


आज हम जिस कार की चर्चा कर रहे हैं वह एक किलो फ्यूल में करीब 34 किलोमीटर का माइलेज देती है।  आप सोच रहे होंगे कि यह कोई हल्की कार होगी तो यहां भी आप गलत है।  इस कार में 1000cc का इंजन है और इसमें बड़े आराम से पांच लोग सवारी कर सकते हैं।  आप इस गाड़ी से आराम से हजारों-हजार किलोमीटर की यात्रा कर सकते हैं।  सेफ्टी और अन्य मानकों में भी यह गाड़ी शानदार है।  इसमें दो एयरबैग्स भी हैं। 


कार नंबर 3 :Maruti Alto k10


दरअसल, हम जिस गाड़ी की बात कर रहे हैं वह मारुति सुजुकी की ऑल्टो के10 (Alto K10) है।  यह कार नए अवतार में बाजार में बिक रही है।  इसके पेट्रोल और सीएनजी दोनों वर्जन हैं।  वैसे तो इसकी बेस मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत मात्र 3। 99 लाख रुपये से शुरू हो जाती है लेकिन हम आपको टॉप सीएनजी मॉडल के बारे में बता रहे हैं।  इसकी एक्स-शोरूम कीमत 5। 96 लाख है जो ऑन रोड 6। 49 लाख की पड़ती है।  इसमें तीन सिलेंडर से लैस 998 सीसी इंजन मिलता है।  इसमें पावर विंडो, टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एबीएस और एयरबैग्स जैसे तमाम लैटेस्ट फीचर्स भी हैं। 

 

 


कार नंबर 4 : Maruti Suzuki


यह गाड़ी एक किलो सीएनजी में करीब 34 किलोमीटर दौड़ती है।  यह कंपनी का दावा है।  वैसे रीयल एक्सपीरिएंस में यह बड़े आराम से 28 से 30 किलोमीटर का माइलेज दे देती है।  ऐसे में हम अगर दिल्ली में सीएनजी के भाव पर इसका रनिंग कॉस्ट निकालें तो यह बेहद किफायती गाड़ी है।  दिल्ली में सीएनजी का कॉस्ट 76। 59 रुपये किलो है।  यानी लगभग 76 रुपये में आपकी ये कार 30 किलोमीटर दौड़ जाएगी।  इस तरह प्रति किलोमीटर रनिंग कॉस्ट करीब 2। 5 रुपये पड़ा।  दूसरी तरफ आप कोई अच्छी बाइक या स्कूटी चलाते हैं तो वो भी बेहतर से बेहतर स्थिति में 40 किलोमीटर का माइलेज देती है।  100 रुपये लीटर पेट्रोल के भाव के आधार पर देखें तो यह कॉस्ट भी 2। 5 रुपये किलोमीटर का पड़ता है। 


कार नंबर 5 : Alto k10


बैचलर से फैमिली लाइफ में एंट्री करने के साथ आपके दिमाग में सेफ्टी की बात घूमने लगती है।  क्योंकि अब आप अकेले नहीं होते।  फिर आप सेफ्टी के लिए बाइक की जगह कार की ओर नजर दौड़ाने लगते हैं।  कितनी भी छोटी और हल्की कार क्यों न हो वह सेफ्टी और हर दूसरे मामले में बाइक से बेहतर होती है।  हम जिस ऑल्टो के10 कार की बात कर रहे हैं वह दशकों से भारतीय सड़कों पर राज कर रही है।  इसकी हर माह 10 हजार से अधिक यूनिट्स की बिक्री होती है।  कम बजट में परिवार के सुरक्षित सफर के लिए ऑल्टो के10 से बेहतर कोई गाड़ी नहीं है। 


कार नंबर 6 : Alto k10


ऑल्टो के10 के टॉप सीएनजी मॉडल की ऑन-रोड कीमत 6। 56 लाख रुपये है।  इतने पैसे खर्च करने के बाद आपको अपनी कार में अतिरिक्त एक नया पैसा भी नहीं लगाना पड़ेगा।  इतने पैसे में हर वो चीज मिलेगी जो कार में आती है।  अब आप सोच रहे होंगे कि एक से डेढ़ लाख की बाइक की जगह 6। 56 लाख की कार को कैसे खरीदेंगे।  तो हम इसका गणित बताते हैं। 

 

 


कार नंबर 7 : Alto


सबसे पहले तो आप जो पैसे बाइक पर खर्च कर रहे थे उसे डाउन पेमेंट में कंवर्ट कर दीजिए।  यानी कार के लिए 1। 5 लाख रुपये डाउन पेमेंट कर दीजिए।  बाकी बचे पांच लाख रुपये कार लोन ले लीजिए।  इस रकम पर 9 प्रतिशत सालान ब्याज के हिसाब से सात साल के लिए करीब आठ हजार रुपये मासिक किश्त बैठेगा।  इस किश्त को आप डेली के हिसाब से देखें तो यह रकम करीब 264 रुपये आएगा।