HBN News Hindi

AC In Car Effect On Mileage : क्या कार में AC चलाने से माइलेज पर असर पड़ता है? जानें इस बात में कितनी है सच्चाई

How AC In Car Effect On Mileage :गर्मी आ गई है अब लोग बाइक की जगह कारों में घूमना ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे में लोग कारों में सफर करते(car me ac chlane se mileage me kitna fark padta h) समय ऐसी ऑन कर लेते हैं। बिना ऐसी के कार में घुसना मुश्किल है। लेकिन अक्सर लोगों के मन में यह सवाल आता है कि क्या कार में एसी चलाने से कार के माइलेज पर फर्क पड़ता है। आपकी इस कंफ्यूजन को इस खबर में दूर कर लें।
 
 | 
AC In Car Effect On Mileage : क्या कार में AC चलाने से माइलेज पर असर पड़ता है? जानें इस बात में कितनी है सच्चाई 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : गर्मी का सीजन चल रहा है। ऐसे में लोगों की मजबूरी हो गई है कार में ऐसी चलाना। ऐसे में आपको एसी के मजे लेने के लिए इसकी कीमत ( ac se kitni kam hoti he mileage)भी चुकानी पड़ती है। चलती कार में एसी का सीधा असर माइलेज पर पड़ता है। आज हम आपको ये ही बताने वाले हैं कि कार में ऐसी चलाने पर गाड़ी कितनी माइलेज कम होती है। आइए जानें खबर के माध्यम से विस्तार में।

 

 


आपको कार की एसी से जुड़ीं जानकारियां 


कार में गर्मी का इलाज एसी है। अब चूंकि एसी आराम से जुड़ी खूबियों में से एक है, ऐसे में इसके मजे लेने के लिए आपको कुछ कीमत भी चुकानी होती है। चलती कार में एसी चलाने पर इसका सीधा असर माइलेज पर पड़ता है। ऐसे में लोगों के लिए यह जानना जरूरी है कि आखिरकार रनिंग कार में एसी कितने पर रखना चाहिए और एसी चलाने के बाद माइलेज(car mileage bdane ki tips) पर कितना असर पड़ता है। गर्मी आ गई है, ऐसे में आज हमने सोचा कि क्यों ना आपको कार की एसी से जुड़ीं कुछ बेहद दिलचस्प जानकारियां दे दूं, जिसका ध्यान रख आप भी लाभ पा सकते हैं।

 


एसी चलाने से कैसे कम होती है माइलेज?


सबसे जरूरी बात है कि एसी कंप्रेसर को चलाने के लिए इंजन को ज्यादा काम करना पड़ता है और जब इंजन पर लोड बढ़ता है तो इससे फ्यूल की खपत भी बढ़ जाती है। एसी चलने(best car in mileage) से निकली ठंडी हवा गर्म हवा से भारी होती है, जिससे गाड़ी चलाते समय हवा का प्रतिरोध बढ़ जाता है और ईंधन की खपत ज्यादा होती है। कुछ कारों में एसी सीधे इंजन से नहीं,(car me ac chlane par kyu hoyi h mileage ka) बल्कि बैटरी से चलता है। इससे बैटरी पर लोड बढ़ता है और अल्टरनेटर को ज्यादा काम करना पड़ता है और ऐसी स्थिति में भी फ्यूल की खपत बढ़ जाती है।

 


कार में एसी चलाने पर माइलेज कम होने के कई कारण हैं

 

गाड़ी का मॉडल : पुरानी कारों में नए मॉडल की तुलना में एसी की माइलेज पर ज्यादा असर पड़ता है।


इंजन का साइज : छोटे इंजन वाली कारों में बड़े इंजन वाली कारों की तुलना में एसी का माइलेज पर ज्यादा असर पड़ता है।


शहरों में गाड़ी चलाना : शहर में गाड़ी चलाते समय ट्रैफिक में बार-बार रुकना और चलना पड़ता है, जिससे इंजन को ज्यादा काम करना पड़ता है और इसका निश्चित रूप से माइलेज पर असर पड़ता है।


एसी का इस्तेमाल : एसी को ज्यादा ठंडा रखने और बार-बार खिड़कियां खोलने-बंद करने से भी माइलेज कम होता है।

 

 

माइलेज बचाने की ये आसान टिप्स


जरूरत होने पर ही एसी चलाएं : जब गाड़ी ठंडी हो जाए या बाहर का तापमान कम हो जाए तो ऐसी स्थिति में एसी बंद कर दें।


विंडो का इस्तेमाल करें: जब गाड़ी धीमी रफ्तार से चल रही हो या थोड़ी देर के लिए रुकने वाली हो, तो कार के विंडो खोलकर एसी बंद कर सकते हैं।


टायरों में एयर प्रेशर सही रखें : कम हवा वाले टायरों से भी माइलेज कम होता है।


रेगुलर सर्विसिंग करवाएं : कार की रेगुलर सर्विसिंग करवाने से इंजन अच्छी तरह से काम करता है और माइलेज भी अच्छी मिलती है।