HBN News Hindi

Aadhaar card Scams : आधार कार्ड स्कैम से हो जाएंगे कंगाल, रखे इन बातों का खास ध्यान

Aadhaar card Scams Alert : आज के समय में हर किसी के पास आधार कार्ड मौजुद है। आधार कार्ड सभी भारतवासियों के लिए (Aadhaar Card Frauds) खास डॉक्यूमेंट होता है, जिससे उस व्यक्ति कि सारी डिटेल के पता लगाया जा सकता है। ये सभी जगह काम आता है, चाहे वो बैंक से रीलेटिड काम या फिर किसी व्यक्ति को एक नया नंबर लेना हो। 
 | 
Aadhaar card Scams  : आधार कार्ड स्कैम से हो जाएंगे कंगाल, रखे इन बातों का खास ध्यान

HBN News Hindi (ब्यूरो) :  क्या आप लोगो को मालुम है की आजकल आधार से जुड़े अनेक स्कैम (Aadhaar card Scams News) की खबर सामने आती रहती है। तो ये खबर आप सभी के लिए बेहद ही खास है। जिससे की आपके साथ ये स्कैम होने से बच जाएगा। आइए जानते है इसके बारे में की इस स्कैम से आप कैसे बच सकते है।

 

हो गया है कठिन 


बीते कई सालों में देश में डिजिटल धोखाधड़ी के मामाले तेजी से (Aadhaar card Scams Alert) बढ़ रही हैं।  ऐसे में लोगों के लिए फाइनेंशियल सिक्योरिटी और आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी सुरक्षित रखना काफी कठिन हो गया है।  साइबर क्रिमिनल इन दोनों ही चीजों में सेंध लगाने के लिए रोज नए-नए हथकंड़े अपना रहे हैं। 

 

बच सकते है इन तरीके से


इसी वजह से यहां आधार से जुड़े स्कैम और उससे (Scam se kaise bache)  बचने के तरीकों के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है।  अगर आप इन तरीकों को फॉलो करेंगे तो आपके आधार के साथ फर्जीवाड़ा होने की संभावना बहुत कम हो जाएगी।  यहां बताई गई टिप्स को फॉलो करके आप आधार और उससे जुड़ी जानकारी को सुरक्षित कर सकते हैं।

 

इन बातो को करे फॉलो


अगर आप अपने आधार कार्ड को सुरक्षित करना चाहते हैं तो तुरंत my Aadhar ऐप डाउनलोड करके अपनी बायोमेट्रिक डिटेल को लॉक कर लेना चाहिए।  ऐसा करने से स्कैमर आपके फिंगरप्रिंट का मिसयूज नहीं कर सकेंगे। 


आधार कार्ड स्कैम से बचने के लिए आपको अपनी डिजिटल इंफॉर्मेशन को हमेशा सुरक्षित रखना चाहिए।  साथ ही जो आपकी डिजिटल जानकारी पुख्ता जगह पर नहीं है, उसे आपको तुरंत डिलीट कर देना चाहिए। 


ऊपर बताई गई दोनों बातों को पूरा करने के बाद आपको चेक करना चाहिए कि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक है या नहीं।  अगर ये लिंक नहीं है तो इसे आप आधार की वेबसाइट पर जाकर लिंक कर सकते हैं। 

अगर आपको अपने आधार डेटा के लीक होने का शक होता है तो आपको इसकी शिकायत तुरंत पुलिस, साइबर सेल और आधार की वेबसाइट पर दर्ज करानी चाहिए। 


यूआईडीएआई वेबसाइट की नियमित जांच करके अपने आधार के उपयोग की निगरानी करें, जिससे आप यह जान सकेंगे कि आपकी पहचान का उपयोग कहां किया जा रहा है। 


आधार कार्ड स्कैम से बचने के लिए ये ना करें।


सामान की डिलीवरी और किसी ऐसे व्यक्ति को अपना आधार नंबर देने से बचना चाहिए।

बैंक और सरकारी एजेंसी के नाम पर आने वाली कॉल पर कभी अपना आधार नंबर और ओटीपी शेयर नहीं करना चाहिए। 

पहचान की चोरी के जोखिम को कम करने के लिए आधार कार्ड को सोशल मीडिया पर या अपरिचित व्यक्तियों के साथ साझा करने से बचें।