HBN News Hindi

1.5 टन का AC एक दिन में खा जाता है इतनी बिजली, मीटर निकाल देता है इतने का बिल

AC Power Consumption : गर्मी हो, बारिश हो या फिर सर्दी हो , Air Conditioner के बिना गुजारा करना मुश्किल हो जाता है। एसी किसी भी दूसरे कूलिंग यंञ के मुकाबले ज्यादा बिजली की खपत करता है। जिस से बिजली का बिल बढ़ जाता है। इस खबर के माध्यम से आप जानेंगे की एसी एक दिन में कितनी बिजली की खपत होती है । 

 | 
1.5 टन का AC एक दिन में खा जाता है इतनी बिजली, मीटर निकाल देता है इतने का बिल
AC Power Consumption,AC Power,AC,1.5 टन का AC,बिजली का बिल

HBN News Hindi (ब्यूरो) : बढ़ती गर्मी के कारण आज के समय में लोगों जमकर AC  खरीदने में जुट़े हुए हैं अगर आप भी AC  खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद खास हो सकती हैं। आइए जानते हैं AC  से आने वाले बिल के बार में डिटेल से।

क्या है कारण


एसी गर्मियों से निजात दिलाने में बेहद कारगर होता है इसमें कोई संदेह नहीं है। यह महंगा होता है और इसे चलाने का खर्च (AC Power Consumption) भी अन्य कूलिंग उपकरणों की तुलना में ज्यादा होता है। यही कारण है कि कई बार लोग चाहकर भी एयर कंडीशनर (AC) खरीदने से अपना पैर पीछे खींच लेते हैं। लेकिन ये वाकई कितना बिल उठाता है क्या आप जानते हैं। घरों में आमतौर पर 1.5 टन वाला एसी लगता है। हम इसी के 3 स्टार और 5 स्टार वाले वर्जन को आधार बनाकर बिल की गणना करेंगे। ताकि आप बिल का एक ठीक-ठाक अनुमान लगा सकें।


बाजार में 1.5 टन का एसी सबसे ज्यादा बिकता है। घर में छोटे, मीडियम साइज के कमरे या हॉल की अच्छी कूलिंग के लिए 1.5 टन के एसी को सबसे बेहतर माना जाता है। हालांकि कई लोगों को यह पता नहीं होता है कि 1।5 का एसी लगवाने पर बिजली का बिल कितना आएगा। तो यहां हम आपको बताने वाले हैं कि 1.5 टन के एसी को चलाने पर महीने में कितना बिजली बिल आएगा।

पॉवर कंजम्पशन पर निर्भर


दरअसल, एसी का बिजली बिल कितना आएगा, यह एसी के पॉवर कंजम्पशन पर निर्भर करता है। बाजार में 1 स्टार से लेकर 5 स्टार रेटिंग वाले एसी मिलते हैं। 1 स्टार वाला एसी कीमत में सस्ता होता है, लेकिन बिजली की सबसे ज्यादा खपत करता है, जबकि 5 स्टार वाला एसी सबसे ज्यादा पॉवर एफिसिएंट होता है। हालांकि 3 स्टार वाले एसी कीमत में सस्ते होने के साथ ही पॉवर एफिसिएंट भी होते हैं।


दिन में कितना करते हैं इस्तेमाल 


अगर आप 5 स्टार रेटिंग वाला 1.5 टन का स्प्लिट AC लगवाना चाहते हैं, तो यह तकरीबन 840 वाट (0.8kWh) बिजली प्रति घंटे के हिसाब से खपत करता है। अगर आप दिन में औसतन 8 घंटे एसी का इस्तेमाल करते हैं तो इस हिसाब से आपका ऐसी एक दिन में 6.4 यूनिट बिजली की खपत करेगा। अगर आपके यहां बिजली की दर 7.50 रुपये प्रति यूनिट है तो इस हिसाब से एक दिन में 48 रुपये और एक महीने में लगभग 1500 रुपये का (electricity bill) बिल आएगा।


वहीं 3 स्टार रेटिंग वाला 1.5 टन का एसी 1104 वाट (1.10 kWh) बिजली की खपत एक घंटे में करता है। अगर आप इसे 8 घंटे चलाते हैं तो एक दिन में 9 यूनिट बिजली की खपत होगी। इस हिसाब से एक दिन में 67.5 रुपये और एक महीने में 2,000 रुपये का बिल आएगा। देखा जाए तो 5 स्टार रेटिंग वाला एसी पर महीनें में 500 रुपये की बचत हो सकती है।


अब आप समझ गए होंगे कि 1.5 टन के एसी को महीने भर चलाने में कितना खर्च होगा। इस हिसाब से आप यह भी प्लान कर पाएंगे कि आपको अपने बजट के अनुसार 5 स्टार या 3 स्टार एसी, किसे खरीदना चाहिए। आपको बता दें कि मार्केट में कई कंपनियां डुअल इन्वर्टर एसी की बिक्री कर रही हैं जो कंप्रेसर की स्पीड को कम करके बिजली की बचत करती हैं। अगर आपका बजट अच्छा है तो आपको डुअल इन्वर्टर एसी ही खरीदनी चाहिए।