HBN News Hindi

Agriculture News: घर बैठे शुरू कर सकते हैं खाद बनाने का बिजनेस, कम लागत में होगी बंपर कमाई

Fertilizers Business Tips: आज के समय में किसान जैविक खेती को अधिक बढ़ावा दे रहे हैं। ऐसे में जैविक खेती करने के लिए सबसे पहली जरूरत जैविक खाद की होती है। आपको बता दें कि किसान खाद का बिजनेस शुरू करके मोटा पैसा कमा रहे है। अगर आप भी खाद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं , तो आइए जानते हैं किस तरह खाद का व्यवसाय किया जा सकता है।
 
 | 
Agriculture News: घर बैठे शुरू कर सकते हैं खाद बनाने का बिजनेस, कम लागत में होगी बंपर कमाई

HBN News Hindi (ब्यूरो) : किसी भी प्रकार की खेती के लिए खाद बहुत जरूरी होती है। यही कारण है कि आज के समय में खाद बनाना और इसे बेचना एक फायदे का(fertilizer business tips ) बिजनेस बन गया है और किसी भी प्रकार की खेती के लिए खाद की डिमांड रहती ही है तो इस बिजनेस के द्वारा बंपर कमाई की जा सकती है। तो आइए जानते हैं इस बिजनेस में किन चीजों का का ध्यान रखना होगा जरूरी।

 

अच्छी क्वालिटी का खाद 


 भारत में भारत एक कृषि प्रधान देश है। आज भी भारत की 50% से ज्यादा जनसंख्या  कृषि के जरिए ही अपना जीवन यापन करती है। इसीलिए अब किसानों के पास कृषि से जुड़ी बहुत सी व्यवसायिक अपॉर्चुनिटी मौजूद है। किसान आप सिर्फ खेती में ही ध्यान नहीं लग रहे। बल्कि खेती से(how you can earn benefits ) जुड़े व्यवसाय को बढ़ाने में भी उनका काफी रुझान पैदा हुआ है।खेती के लिए खाद की बेहद जरूरत होती है और ऐसे में किसानों को अच्छी क्वालिटी का खाद खरीदना होता है। इसीलिए अब किसान खाद का व्यापार करके भी अच्छा लाभ कमा रहे हैं
 


कंपनी की डीलरशिप लेकर शुरू कर सकते हैं बिजनेस 


देश में बड़ी मात्रा में खेती होती है। और इसके लिए खाद की बेहद डिमांड होती है। जहां से लोग खाद खरीदने हैं इसीलिए लोग खाद और बीज एक साथ ही बेचते हैं। आप चाहें तो किसी बड़ी कंपनी की डीलरशिप लेकर उसके डिस्ट्रीब्यूटर बन सकते हैं। हालांकि इसमें आपको थोड़ा ज्यादा पैसा खर्च (this method will be useful for you )करना पड़ेगा। क्योंकि आपको कुछ अमाउंट सिक्योरिटी मनी के तौर पर भी जमा करना होगा। या फिर आप चाहें तो अलग-अलग कंपनियों का सामान अलग-अलग होलसेल विक्रेताओं से खरीद कर खुद की दुकान खोल सकते हैं। यहां आपको किसी तरह की सिक्योरिटी मनी नहीं देनी होगी। ना ही आपको सेल का टारगेट होगा। आप जैसे चाहें अपनी दुकान में सामान भर सकते हैं। 

 

बिजनेस शुरू करने से पहले इनवेस्टमेंट 


कोई भी बिजनेस शुरू करते वक्त आपको उसमें इनवेस्टमेंट करनी होती है। अगर आप खाद और बीज का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं।  तो सबसे (Fertilizer Business Tips)पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा जीएसटी नंबर लेना होगा और उसके लिए लाइसेंस (खाद का बिजनेस कैसे शुरू करें)लेना होगा। बता दें बिजनेस लाइसेंस के लिए आपको कृषि विभाग से संपर्क करना होगा। जहां आपको जरूरी दस्तावेजों के साथ कुछ फीस देनी होगी।
  


छोटी दुकान खोलने पर आएगा इतने तक का खर्चा
इसके बाद आपको एक दुकान और गोदाम चाहिए होगा। जिसमें आप (How to start fertilizer business)अपने बिजनेस से जुड़ा सभी प्रकार का सामान रख सकते हैं। अगर एक छोटी दुकान की बात की जाए तो उसमें आपका 10 से 15 लाख का खर्चा आ सकता है। वहीं अगर आप अच्छी शॉप खोलना चाहते हैं। तो या 25 लाख तक पहुंच सकता है।  

हर महीने कमा सकते हैं मोटा मुनाफा
खेती सीजन के हिसाब से मुनाफा देती है और सीजन के हिसाब से ही इसके खाद-बीज के बिजनेस में फायदा होता है। खाद और बीज के बिजनेस पर काम (business tips know how you can earn benefits )आपको बहुत सी कंपनियां अच्छा मार्जिन देती है। अगर खेती अच्छी हुई और आपने अच्छी तादात में सेल की तो आप 50000 तक महीने के कमा सकते हैं। साल भर में आफ इससे लाखों का मुनाफा आसानी से कमा सकते हैं। आपको इस बात का ध्यान रखना है किस क्षेत्र में इन चीजों की डिमांड ज्यादा है। वहीं दुकान खोलनो बेहतर होगा