HBN News Hindi

Wheat Price : इस राज्य में 4000 रुपये क्विंटल के करीब पहुंचे गेहूं के दाम, किसानों के ठाठ

Wheat Price Hike : इस समय गेहूं की कटाई और कढ़ाई का कार्य जोरों पर है। अनेक किसान गेहूं लेकर मंडियों में बेचने के लिए भी पहुंचने लगे हैं। कई राज्यों में गेहूं का समर्थन मूल्य खेती की लागत पूरी करने के भी अनुकूल नहीं माना जा रहा, लेकिन इस राज्य में गेहूं के दाम 4000 रुपये प्रति क्विंटल के करीब (Wheat rate)पहुंच चुके हैं। आइये जानते हैं पूरी डिटेल।

 | 
Wheat Price : इस राज्य में 4000 रुपये क्विंटल के करीब पहुंचे गेहूं के दाम, किसानों के ठाठ

HBN News Hindi (ब्यूरो) : मार्च के बाद अप्रैल के महीने में तापमान में एकदम बढ़ोतरी होने से गेहूं की फसल पकाई पर आ जाती है। अप्रैल में कटाई शुरू होने के साथ ही गेहूं मंडियों तक पहुंचने लगता है। कुछ राज्यों में एमएसपी पर गेहूं की खरीद (Wheat purchase on MSP)का रेट कम है। इससे किसानों को कम प्रोफिट होता है। (Wheat Price in Maharashtra)लेकिन महाराष्ट्र की बात करें तो यहां गेहूं के रेट आसमान छू रहे हैं। यहां की मंडियों में गेहूं का भाव करीब 4000 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गया है।

 

2000 के नोटों का अब क्या होगा, RBI ने कह दी यह बड़ी बात


मंडियों में हो चुकी खरीद शुरू


अप्रैल के महीने की शुरुआत में गेंहू की कटाई शुरू हो जाती है और अब इसी के साथ ही इसकी खरीद भी मंडियों में शुरू हो रही है। देश के कई राज्यों में गेहूं की MSP पर खरीद शुरू हो चुकी है। जिसकी वजह से दाम अब पहले से थोड़ा कम हो रहे हैं। लेकिन महाराष्ट्र में इसके उलट गेहूं का दाम (Wheat Price rise) रिकॉर्ड बना रहा है। यहां की अलग-अलग मंडियों में रेट 2500 रुपये प्रति क्विंटल से लेकर 3900 रुपये प्रति क्विंटल तक चल रहा है। 

 

2000 के नोट के बाद अब RBI ने इन सिक्कों को लेकर कह दी यह बड़ी बात, जान लें काम का अपडेट

 

इस कारण होता है गेहूं महंगा


बता दें कि महाराष्ट्र गेहूं का बड़ा उत्पादक (major producer of wheat) नहीं है। यहां देश का मुश्किल से 2 प्रतिशत  गेहूं ही पैदा होता है। इसलिए यहां पर गेहूं आमतौर पर महंगा रहता है। लेकिन जब नया गेहूं आने का सीजन होता है और दूसरे राज्यों में एमएसपी पर खरीद शुरू हो जाती है तब रेट थोड़ा कम होने का अनुमान रहता है। लेकिन इस बार रेट अभी भी बहुत हाई है। 


 Aaj Ka Rashifal, 13 अप्रैल : आज इन राशियों पर रहेगी सूर्यदेव की मेहरबानी और इनको जोखिम लेने पर हो सकती है परेशानी

 

एमएसपी के मुकाबले इतने प्रतिशत ज्यादा है भाव


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राज्य की ज्यादातर मंडियों में गेहूं का दाम एमएसपी (MSP) के मुकाबले 25 से 30 परसेंट ज्यादा है। मुम्बई की वसई मंडी में 4 अप्रैल को 215 क्विंटल गेहूं की आवक हुई थी। यहां गेहूं का न्यूनतम रेट 2860, अधिकतम दाम 3890 और और औसत भाव 3450 रुपये प्रति क्विंटल रहा। जबकि सरकार ने वर्तमान वर्ष के लिए गेहूं का एमएसपी (wheat msp) 2275 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है। जानकारों का कहना है कि राज्य में गेहूं का कम उत्पादन और खपत ज्यादा होने की वजह से यहां पर दूसरे राज्यों के मुकाबले दाम ज्यादा रहता है।

 

Weather Update : मौसम दिखाएगा अलग-अलग तेवर! कहीं आंधी-तूफान, कहीं बारिश तो कहीं लू करेगी परेशान

 

प्याज के बजाय दे रहे गेहूं को तवज्जो

बता दें कि महाराष्ट्र के किसानों ने प्याज की खेती (onion farming) में लगातार हो रहे घाटे से परेशान होकर इस बार बड़े पैमाने पर गेहूं की खेती की ओर रुख किया है। किसान लगातार यह कहते रहे हैं कि प्याज का दाम तय नहीं है जबकि गेहूं का दाम ठीक-ठाक मिलता है। इसलिए वह प्याज की खेती छोड़कर गेहूं की खेती करेंगे। इसी के कारण ही इस साल गेहूं की खेती बढ़ने का अनुमान है, हालांकि अभी इसके बारे में आधिकारिक रिपोर्ट नहीं मिली है। लेकिन महाराष्ट्र में प्याज की खेती घट गई है इसकी सरकारी रिपोर्ट में पुष्टि हो गई है। 

 

Amazing Offer : 9000 रुपये की भारी छूट पर मिल रहा Motorola का 50MP कैमरे वाला फोन, खरीदारों की लगी भीड़

 

अलग-अलग मंडियों में ये हैं भाव
 
लासाल (LaSalle mandi wheat rate) में बीते दिनों 4 अप्रैल को 350 क्व‍िंटल गेंहू की आवक हुई। यहां गेंहू का न्यूनतम दाम 2300, अध‍िकतम दाम 2800 और मॉडल प्राइस 2650 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा।

डोंडाईचा मंडी (Dondaicha Mandi wheat price) में 20 क्व‍िंटल गेंहू की आवक हुई। यहां न्यूनतम दाम 2596 अधिकतम 2596 और मॉडल प्राइस 2596 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा।

 

Best Mileage Tips : गाड़ी चाहे नई हो या पुरानी, इन 7 बातों का रखेंगे ध्यान तो बेहतरीन माइलेज कर देगी हैरान

करंजा मंडी (karanja Mandi) गेंहू का न्यूनतम दाम 2260, अध‍िकतम 2675 जबक‍ि मॉडल प्राइस 2495 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा। 

मानोरा कटोल मंडी में गेंहू का न्यूनतम दाम 2290 , अध‍िकतम 2390 और मॉडल प्राइस 2327 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा।