HBN News Hindi

Wheat Price 2024 : 2700 रुपये क्विंटल होगा गेहूं का भाव! केंद्र सरकार ने बढ़ाया न्यूनतम समर्थन मूल्य

Wheat MSP 2024 : दीपावली के त्योहार पर मोदी सरकार ने किसानों का बड़ा तोहफा देने का काम किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने किसानों की आर्थिक हालत (economic condition) को मजबूत बनाने के लिए एक और बड़ी घोषणा की है। अब केंद्र सरकार किसानों की गेहूं को ऊंचे दामों पर खरीदेगी। इसके लिए सरकार की ओर से घोषणा पत्र भी जारी किया जाएगा। इससे पहले मोदी सरकार ने पीएम किसान निधी (PM Kisan Nidhi) योजना में भी बढ़ोतरी कर किसानों को राहत देने का काम किया है। आइये विस्तार से जानते हैं कि फसलों के क्या दाम मिलेंगे।
 | 
Wheat Price 2024 :  2700 रुपये क्विंटल होगा गेहूं का भाव! केंद्र सरकार ने बढ़ाया न्यूनतम समर्थन मूल्य

HBN News Hindi : मोदी सरकार (Modi government) ने किसानों को राहत देने के लिए बड़ा कदम उठाया है। मोदी सरकार ने अब किसानों की गेहूं 2700 रुपये और धान 3100 रुपये क्विंटल के हिसाब से खरीदने का फैसला लिया है।

इसके अलावा किसानों से तेंदूपत्ता 4000 प्रति बोरा खरीदा जाएगा। केंद्र की भाजपा सरकार (BJP government at the Centre)ने किसानों को सस्ता सिलेंडर देने का भी मन बनाय है। जानें ये घोषणाएं किस राज्य के किसानों के लिए की गई है।

Weight Loss Tips : इन 4 कामों से घर पर ही घटाएं मोटापा, नहीं जाना पड़ेगा अस्पताल
 

चुनाव से ठीक पहले किया घोषणा पत्र जारी


देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (assembly elections )होने ही वाले हैं। ऐसे में सभी पार्टियों की ओर से वोटर को लुभाने के लिए बड़ी बड़ी घोषणाएं की जा रही है। इसी कड़ी में मध्य प्रदेश चुनाव (MP Election) से पहले बीजेपी (BJP) ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। 
 

सरकार ने कई वर्गों को ध्यान में रखते हुए जारी किया घोषणा पत्र


इस बार की घोषणा पत्र में कई बड़े एलान हुए हैं। इसके अलावा बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने घोषणा पत्र जारी करने से पहले सभी को दिवाली की शुभकामनाएं दी हैं। इस बार बीजेपी सरकार ने किसानों समेत आम जनता गरीबों और कई वर्गों को ध्यान में रखते हुए अपना घोषणा पत्र जारी किया है। 

Cultivation of Figs: यह खेती बदल रही किसानों की किस्मत, लाखों में हो रही कमाई...
 

MP में मुख्यमंत्री जन आवास योजना भी शुरू की


सरकार ने बताया है कि किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi)और किसान कल्याण योजना (Farmers Welfare Scheme)के तहत किसानों को सालाना 12,000 रुपये का फायदा मिलेगा। इसके अलावा एमपी का कोई भी परिवार बेघर नहीं रहेगा। पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के साथ ही मुख्यमंत्री जन आवास योजना की भी शुरुआत की जाएगी। 

Aerial farming: इस देश के किसान करते हैं हवा में खेती, तकनीक के बारे में जानें...
 

लाडली बहनों के लिए बनाए खास प्लान


लाडली बहनों के लिए खास प्लान बनाए गए हैं। बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में कहा है कि लाडली बहनों को आर्थिक सहायता (Financial assistance to beloved sisters)के साथ में पक्का घर भी मिलेगा।