HBN News Hindi

Weather Update : मौसम दिखाएगा अलग-अलग तेवर! कहीं आंधी-तूफान, कहीं बारिश तो कहीं लू करेगी परेशान

Today Weather Update : मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार देश के कई राज्यों में मौसम का अलग-अलग मिजाज (different weather patterns) देखने को मिलेगा। आज दिल्ली, यूपी, हरियाणा और पंजाब में तेज हवाओं के साथ बारिश (rain with strong winds) होने के आसार हैं। इसके साथ ही राजस्थान में भी बारिश होने की संभावना जताई गई है। आइये विस्तार से जानते हैं कि आज सभी राज्यों में मौसम कैसा रहेगा।
 | 
Weather Update : मौसम दिखाएगा अलग-अलग तेवर! कहीं आंधी-तूफान, कहीं बारिश तो कहीं लू करेगी परेशान

HBN News Hindi (ब्यूरो) : पिछले कई दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी से जहां लोगों को राहत मिलती नजर आ रही है, वहीं मौसम का मिजाज (weather patterns) बदलने से किसानों की चिंता भी बढ़ सकती है। मौसम विशेषज्ञों का कहना कि आज से लेकर 15 अप्रैल तक दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में तेज आंधी के साथ बारिश (rain with strong storm) होने की संभावना है। इस बारिश से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी, वहीं खेत में किसानों की फसल में नुकसान भी हो सकता है। आइये विस्तार से जानते हैं कि देश के विभिन्न राज्यों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज।

 

आज इन राज्यों में होगी बारिश


देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी (extreme heat) पड़ रही है और लू भी चल रही है। तापमान भी 40 के पार पहुंच चुका है। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में शनिवार से 15 अप्रैल तक गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट से लेकर काफी व्यापक बारिश (fairly widespread rain) होने की संभावना है।

 जबकि राजस्थान में छिटपुट से लेकर छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश (light to moderate rain) हो सकती है। इसके साथ ही सप्ताहांत में भारत के दक्षिणी राज्यों आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के साथ-साथ देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में बारिश होने की संभावना जताई है।

 

दिल्ली में 18 अप्रैल तक मौसम खुशनुमा रहेगा


नई दिल्ली में क्षेत्रीय मौसम कार्यालय ने भविष्यवाणी की कि शहर में शनिवार को धूल भरी आंधी (desert Storm) चलने, हल्की बारिश, बादल छाए रहने और तेज़ हवाएं चलने की संभावना है। बता दें कि सप्ताहांत में, मौसम कार्यालय ने हल्की बारिश (light rain) और आम तौर पर बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की थी। 18 अप्रैल तक आंशिक रूप से बादल छाए रहने और दिन के दौरान तेज सतही हवाएं चलने की भविष्यवाणी की गई है।

 

इन राज्यों में भी हो सकती है बारिश


मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार से रविवार तक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट हल्की या मध्यम बारिश की भविष्यवाणी (rain forecast) की है। वहीं शनिवार से रविवार की अवधि के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, बिहार और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में गरज और बिजली के साथ अलग-अलग हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

 

आंध्र प्रदेश में कुछ जगह गिर सकती है बिजली


मौसम विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों तक आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने के साथ आंधी की भविष्यवाणी (storm forecast) की है। मौसम विभाग ने उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश (एनसीएपी), यनम और रायलसीमा में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ आंधी की भविष्यवाणी की है। बारिश के अलावा, राज्य भर में अलग-अलग स्थानों पर गर्म, आर्द्र और असुविधाजनक मौसम होने की उम्मीद है।

 

राजस्थान में भी हो सकती है हल्की बारिश


मौसम विभाग (IMD) के अनुसार उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में शनिवार से 15 अप्रैल तक गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट से लेकर काफी व्यापक बारिश (widespread rain) होने की संभावना है, जबकि राजस्थान में छिटपुट से लेकर छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। शुक्रवार से 15 अप्रैल तक आंधी और बिजली गिरने की संभावना है।