HBN News Hindi

Weather Update : प्रचंड गर्मी से तप रहा यूपी, इन जिलों में लू का अलर्ट

UP Weather Forecast : मौसम विभाग (UP Weather Update) ने यूपी में हीटवेव की संभावना जताई है। बता दें कि मौसम विभाग की ओर से यूपी के लोगों को गर्मी से सावधानी बरतने को कहा है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान के बारे में विस्तार से बताएंगे। 
 | 
Weather Update :  प्रचंड गर्मी से तप रहा यूपी, इन जिलों में लू का अलर्ट

HBN News Hindi (ब्यूरो) : यूपी  में पड़ रही भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर रखा है। हर रोज (weather news hindi) बढ़ती जा रही गर्मी ने लोगों का घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार गर्मी और भी ज्यादा बढ सकती है साथ ही पारा काफी ज्यादा हो सकता है। यूपी के कुछ जिलों में लू को लेकर अलर्ट जारी किया है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से यूपी के मौसम कि विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं। 

 

 


यूपी के जिलों में इतना रहेगा तापमान


उत्तर प्रदेश में इस समय काफी ज्यादा गर्मी हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में प्रदेश में गर्मी का (up me aaj ka mausam) सिलसिला जारी रहेगा। बता दें कि शुक्रवार को आगरा में 46.9℃, मथुरा-वृंदावन में 46.9℃, बागपत में 46℃, झांसी में 45.6℃, गोरखपुर में 42.4℃ और बहराइच में 43.4℃ तापमान रहा है।

साथ ही राजधानी लखनऊ व आसपास के जिलों में दिन में तापमान का पारा 42.4 डिग्री रहा और रात को तापमान (UP Heatwave Alert) न्यूनतम 25.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक 18 से 20 मई के बीच बढ़ रहा ये सिस्टम लू के आसार जता रहा है। लखनऊ समेत आसपास के इलाकों में भी लू चल सकती है और चिलचिलाती गर्मी के कारण यूपी के लोग बाहर जाने से कतराने लगे हैं।


 35 किमी. की रफ्तार से चल सकती है तेज हवा 


मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक ने बताया कि 18 मई को यूपी में मौसम साफ रहने वाला है। इस अवधि के दौरान (UP Weather Update) दोनों ही हिस्सों में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती है और साथ ही पश्चिमी और पूर्वी हिस्से में कहीं-कहीं पर लू चलने के असार भी है। इसके साथ-साथ 19 मई को प्रदेश में मौसम साफ रहने की संभावनाएं हैं।


गर्मी नहीं दे रही राहत


बता दें कि इस दौरान दोनों हिस्सों में 25 से 35 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा और कुछ जगहों पर लू चल सकती है। पूर्वी यूपी में रात में भी गर्मी बने रहने के आसार है। वहीं 20 मई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम साफ बने रहने के असार है। 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। दोनों हिस्सों (18 may 2024 ka mousam) में कुछ जगहों पर लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है।


बारिश होने के है आसार 


21 मई को पश्चिमी यूपी में मौसम साफ रहने के आसार हैं। पूर्वी यूपी में अनेक जगह पर गरज-चमक के साथ हल्की से (Today weather update) मध्यम बारिश देखी जा सकती है। दोनों ही हिस्सों में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। इसके अलावा पश्चिमी व पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर लू चलने के आसार है। अगले 2 से 3 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 1-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है और उसके बाद कोई बड़ा बदलाव नहीं होने की उम्मीद नहीं है।