HBN News Hindi

Weather Update : देश के इन राज्यों में हो सकती है बरसात, जानें कैसा रहेगा आपके राज्य में मौसम का मिजाज

Today Weather Forecast : भारत के विभिन्न राज्यों में गर्मी अपने चरम सीमा पर है। ऐसे में एक राहत भरी खबर सामने आई है। बता दें कि जल्द ही लोगों बारिश के कारण तपती गर्मी से राहत मिलने वाली है। वहीं कुछ लोगों को अभी भी लू के थपेड़ो का सामना (mausam ki khabar) करना पड़ सकता है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से भारत के विभिन्न राज्यों के मौसम के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं कि आपके राज्य में आज का मौसम कैसा रहेगा।
 | 
Weather Update : देश के इन राज्यों में हो सकती है बरसात, जानें कैसा रहेगा आपके राज्य में मौसम का मिजाज

HBN News Hindi (ब्यूरो) : देश के कई हिस्सों में आज लोगों को बारिश से राहत (दिल्ली मौसम) देखने को मिल सकती है। आज पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी और राजस्थान में तेज आंधी चलने की उम्मीद है। वहीं कुछ (ajj ka mausam) जगहों पर लोगों को अभी भी लू के थपेड़ो का ही सामना करना पड़ेगा। आज कश्मीर से लेकर उत्तराखंड तक के हिमालयी राज्यों में बारिश होने के आसार है। वहीं  देश (weather news in hindi) के नॉर्थ ईस्ट राज्यों में भी आज बारिश होने की उम्मीद है। 

 


पंजाब में हो सकती है बारिश


आज हरियाणा-पंजाब में बारिश से कुछ राहत देखने (haryana weather forecast) को मिल सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के जोर कड़ने से बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा है। साथ ही मौसम (haryana-punjab weather news) विभाग ने मानसा, लुधियाना और बरनाला जिलों के लिए ओरेंज हीटवेव अलर्ट जारी किया है।

इसके अलावा, फाजिल्का, बठिंडा, मोगा, मुक्तसर, फिरोजपुर और फरीदकोट में हीटवेव और (punjab weather) तेज तूफान की भी संभावना है। पंजाब के अन्य जिलों में येलो अलर्ट जारी है। पंजाब में 5 और 6 जून को बारिश होगी, जिससे लोगों को (punjab weather forecast) गर्मी से राहत मिलेगी। तापमान 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक गिरने का अनुमान है।

 


यहां पर जल्द दस्तक दे सकता है मानसून


दक्षिण-पश्चिम क्षेत्रों से आता हुआ मानसून देश भर में (Punjab Weather) आगे बढ़ रहा है। गोवा, कर्नाटक और तेलंगाना में भी मानसून आगे बढ़ा है। इस समय गोवा, नारायणपेट, नरसापुर (nagpur me ajj ka mousam) और इस्लामपुर उसकी उत्तरी सीमा हैं।

अगले 3-4 दिनों में कर्नाटक के शेष हिस्सों, दक्षिण महाराष्ट्र के कुछ (Goa weather forecast) हिस्सों, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्सों, दक्षिण छत्तीसगढ़ (Mumbai weather forecast) और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों में मानसून आगे (ajj mausam kesa rahega) बढ़ने के लिए मौसम अनुकूल होगा। वहीं पूर्वोत्तर असम में चक्रवाती परिसंचरण जारी रहेगा। बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर राज्यों तक तेज हवा चल रही है।

 


इन राज्यों में हो सकती है बारिश


अगले 7 दिनों में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, (आज का मौसम) नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बड़ी मात्रा में हल्की से मध्यम बारिश होने (india me barish kab hogi) की संभावना है, साथ ही गरज, बिजली गिरने और तेज हवाओं के चलने के (mansoon in India) आसार है।

दक्षिण तमिलनाडु और आसपास के क्षेत्रों में भी एक चक्रवाती (Haryana Weather) परिसंचरण है। दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर तमिलनाडु से दूर, दूसरा चक्रवाती परिसंचरण पश्चिम-मध्य बंगाल (Weather Forecast of 5 june 2024) की खाड़ी से सटा हुआ है। इससे केरल, माहे, लक्षद्वीप, अंडमान और (mausam ki jankari) निकोबार द्वीप समूह और कर्नाटक में गरज, बिजली और तेज हवा के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

 


आज इन राज्यों में गरज के साथ हो सकती है बूंदाबांदी  


5 जून को बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, (Punjab Weather) छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ और मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, साथ ही गरज, बिजली (nagpur me ajj ka mousam) और तेज हवा 30-40 किमी/घंटे की रफ्तार से चल सकती है, जबकि (Goa weather forecast) चक्रवाती परिसंचरण के रूप में ईरान और उसके आस-पास के निचले क्षोभमंडल स्तरों पर एक नया (Mumbai weather forecast) पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इसके प्रभाव से जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड (mansoon ki shuruat) में गरज, बिजली और तेज हवा के साथ हल्की बारिश हो सकती है।