HBN News Hindi

Weather Update : हरियाणा-पंजाब में जल्द मिलेगी लोगों को गर्मी से राहत, जानें कब देगा मानसून दस्तक

Today Weather : देश के दक्षिणी राज्यों में मूसलाधार बारिश वहीं, लू उत्तर भारत के कई राज्यों में फैल गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि उत्तर-पश्चिमी भारत में गर्म हवाओं का (weather report today) एक नया दौर शुरू हो गया है। अगले कुछ दिनों में हरियाण पंजाब में मानासून दस्तक देने वाला है। वहीं देश के बाकि राज्यों में भी गर्माहस देखने को मिलने वाली है।
 | 
Weather Update : हरियाणा-पंजाब में जल्द मिलेगी लोगों को गर्मी से राहत, जानें कब देगा मानसून दस्तक

HBN News Hindi (ब्यूरो) : लोगों को इस बार की गर्मी से राहत दिलाने के लिए मॉनसून भी तत्पर लग रहा है। हरियाणा-पंजाब में मानसून जल्द ही दस्तक देने जा रहा है। वहीं उत्तर भारत के कुछ इलाकों (haryana weather report today) में अभी हीटवेव को लेकर आसार जताए जा रहे है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से हरियाणा और पंजाब के मौसम के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं कि यहां पर आने वाले दिनों का मौसम कैसा रहेगा। 

 


जानें कैसा रहा हरियाणा में मौसम 


हरियाणा में तापमान फिर से बढ़ने लगा है। बीते सप्ताह बारिश (haryana weather report) से लोगों को गर्मी से राहत मिली। हरियाणा में जल्द ही बारिश होने का अनुमान है। किंतु मॉनसून दो सप्ताह बाद आने वाला है। ऐसे में क्षेत्र का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री (weather update) सेल्सियस हो सकता है। साथ ही उमस लोगों को परेशान करेगी। हरियाणा के नूंह में रविवार को सबसे अधिक 44.8 डिग्री पारा दर्ज किया गया।

 


चंडीगढ़ में जल्द होगी बरसात


चंडीगढ़ स्थित मौसम विभाग के केंद्र के अनुसार, जून के आखिरी सप्ताह में हरियाणा में मॉनसून आ जाएगा। 26 जून को चंडीगढ़ में भी मॉनसून आने का अनुमान है। यह हफ्ते से एक (Punjab Temperature) बार फिर लू चलने की संभावना है, मौसम विभाग का कहना है। इस बार मॉनसून में औसत से अधिक बारिश होने की संभावना मौसम विज्ञानियों ने बताई है। चंडीगढ़ के मौसम विभाग के निदेशक ने कहा कि (Rain alert punjab Temperature) इस महीने के अंत तक मॉनसून आ जाएगा। बीते 30 वर्षों की औसत को देखते हुए, चंडीगढ़ में मॉनसून 26 जून को ही आने के आसार है।

 


चंडीगढ़ का तापमान


रविवार को अधिकतम तापमान में 2 अंकों की बढोतरी हुई, मौसम विभाग ने बताया। प्रदेश में औसत पारा 3 डिग्री से अधिक है। चंडीगढ़ ने हीटवेव चलने के आसार जताएं गए (Rain alert punjab) है। हरियाणा में अगले पांच दिन तक मौसम साफ रहेगा, लेकिन हीटवेव का येलो अलर्ट जारी किया गया है। बीते दस दिनों में हरियाणा में औसत से 89 % कम बारिश हुई है।


सिरसा में तोड़ा गर्मी ने रिकॉड


इस गर्मी सीजन में हरियाणा में बहुत गर्मी है। बीते दिनों सिरसा में पारा 50 डिग्री से अधिक था। सभी नगरों का पारा 45 डिग्री से अधिक था। किंतु जून के पहले हफ्ते में बारिश के (Punjab Weather) कारण तापमान में गिरावट देखने को मिली।