HBN News Hindi

Weather Update : सूर्य के तेवर देख धरती का पारा हाई, गर्मी से लोग बेहाल, इन राज्यों में जल्द करवट लेगा मौसम

Weather Forecast : उत्तर प्रदेश सहित कई पड़ोसी राज्यों में मौसम शुष्क (Mausam update)बना हुआ है। यह स्थिति अभी कुछ दिन और रहेगी। इसके बाद मौसम करवट लेगा। मौसम विभाग के अनुसार 15 और 16 मई को मौसम में बदलाव आएगा। इस दौरान आंधी के साथ कई जगह बारिश होने की संभावना है। फिलहाल तापमान बढ़ने के कारण लोगों को गर्मी ने बेहाल किया हुआ है। UP के साथ लगते राज्यों में भी गर्मी का कहर जारी है। आइये जानते हैं उत्तर प्रदेश व आसपास के राज्यों के मौसम का हाल।

 | 
Weather Update : सूर्य के तेवर देख धरती का पारा हाई, गर्मी से लोग बेहाल, इन राज्यों में जल्द करवट लेगा मौसम

HBN News Hindi (ब्यूरो) : मई महीने के शुरू से ही सूर्यदेव के तेवर तीखे हैं। हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, मध्य प्रदेश, बिहार व यूपी में हीट वेव (13 may 2024 ka update weather) ने लोगों का जीना मुहाल किया हुआ है। जनजीवन पर सीधा असर देखा जा रहा है। इस सप्ताह के दौरान कई राज्यों में मौसम (Aaj ka Mausam)अचानक करवट ले सकता है। यूपी में दो दिन बाद आंधी चलने व बारिश होने का अनुमान मौसम विभाग द्वारा लगाया जा रहा है। ऐसे में साथ लगते राज्यों मे भी इसका असर दिखेगा, जिससे गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है व तापमान गिरने की संभावना है।

 


अभी और बढ़ेगी गर्मी


उत्तर प्रदेश (Up Weather News) सहित अन्य पड़ोसी राज्यों में जल्द ही मौसम एक बार फिर बदलने वाला है। 15 मई को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है लेकिन उसके करीब 10 दिन बाद फिर से तापमान में बढ़ोतरी होगी। जिसके कारण आने वाले दिनों में फिर से लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

 

 

उत्तर प्रदेश में 20 मई के आसपास फिर मौसम शुष्क (Update weather news on 13 may 2024) रहने की संभावना जताई गई है। साथ ही लू चलने के आसार भी हैं। सोमवार को उत्तर प्रदेश (Weather news) के मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी समेत 16 जिलों में बादल गरजने, बिजली गिरने के साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आंधी चलने की संभावना है।

 


दिल्ली-राजस्थान में लू का प्रकाेप जारी


मौसम विभाग के अनुसार 13 मई को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा। पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं पर बारिश और गरज चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं। साथ ही पूर्वी हिस्से में कुछ जगहों पर तेज हवा चल सकती है। इसके अलावा देवरिया, श्रावस्ती, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, गोंडा और सिद्धार्थ नगर जिले में बादल गरजने, बिजली गिरने और आंधी आने की संभावना है। इसके लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। वहीं, 13 मई को दिल्ली व राजस्थान (Delhi-rajasthan ka Mausam) में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक रहने की संभावना है।

 

 

बिहार में मौसम का मिजाज


16 और 17 मई को भी पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क (Mausam ki News) रहने के आसार हैं। 16 मई को पश्चिमी यूपी में कहीं कहीं लू (Heat waves in UP)चल सकती है। इसके साथ ही गोंडा, बलरामपुर, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संतरविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर और उसके आसपास के इलाकों में बादल गरजने, बिजली गिरने के साथ ही आंधी चलने की भी संभावना है। वहीं, 14 मई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है। बिहार के कुछ जिलों में 15 मई को हल्की बारिश आने की संभावना जताई गई है।

 

मध्य प्रदेश  व अन्य राज्यों में ऐसा है मौसम


आज 10 राज्यों में लोकसभा चुनावों के तहत मतदान भी किया जा रहा है। इनमें तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पश्चिम बंगाल शामिल हैं। जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर मतदान किया जा रहा है। इन राज्यों के लिए मौसम विभाग (weather department)ने ताजा अपडेट (IMD News) जारी किया है। इस अपडेट के अनुसार इन राज्यों में मौसम में अधिक गर्मी नहीं रहेगी और हल्की बारिश होने के भी आसार हैं। दूसरी ओर दिल्ली में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है।