HBN News Hindi

Weather Forecast : हरियाणा में लोगों को कुछ दिन और सहनी पड़ेगी गर्मी की मार, पंजाब में भी राहत के आसार नहीं

Haryana-Punjab Weather Update : हरियाणा और पंजाब में लगातार गर्मी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। बता दें (Weather Update in hindi) कि यहां पर पिछले दिनों लोग लगातार गर्मी से परेशान  हो रहे थे। ऐसे में कल यहां पर बरसात के कारण गर्मी से राहत देखने को मिली है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से हरियाणा और पंजाब समेत अन्य राज्यों के मौसम के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए विस्तार से जानते हैं कि आपके राज्य में मौसम कैसा रहने वाला है।
 | 
Weather Forecast : हरियाणा में लोगों को कुछ दिन और सहनी पड़ेगी गर्मी की मार, पंजाब में भी राहत के आसार नहीं

HBN News Hindi (ब्यूरो) : हरियाणा-पंजाब में प्रचंड (Aaj Ka Mausam) गर्मी का कहर जारी है। इसको लेकर मौसम विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी किया है और कई हिस्सों में लू चलने की आशंका जताई है। हरियाणा और पंजाब में (Weather news) लोगों को भीषण गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। बता दें कि मौसम विभाग ने दोनों ही प्रदेशों में गर्मी का सिलसिलास जारी रहने का अलर्ट जारी किया है। 

 


नहीं मिलेगी गर्मी से राहत 


हरियाणा में मई के बाद जून में भयंकर गर्मी की शुरुआत हो गई है। 11 जून से 14 जून तक, मौसम विभाग ने राज्य के अधिकांश जिलों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। दक्षिणी-पश्चिमी (haryana weather report) हरियाणा में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचने वाला है। 14 जून (haryana weather report today) को चंडीगढ़ में भी हीटवेव अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा, अगले पांच दिनों के लिए पंजाब में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

  


कल इनता रहा तापमान


मंगलवार को हरियाणा के नारनौल में सबसे कम तापमान 20.0 डिग्री सेल्सियस था। पंजाब के कई जिलों में तापमान 3.1 सेल्सियस बढ़ा। इसके अलावा, हरियाणा के कुछ हिस्सों में 1.6 से 3.0 डिग्री (Haryana news) सेल्सियस की वृद्धि हुई। शहरों में अधिकतम तापमान 42 से 45 डिग्री सेल्सियस था। 


इतनें दिनों तक लू की संभावना


मौसम विभाग ने कहा है कि 11 जून से 15 जून तक पंजाब, हरियाणा (Punjab News) और चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है। 

 


आज चल सकती है इन जिलों में लू 


आज हरियाणा के कुरुक्षेत्र, करनाल, अंबाला, कैथल, (heat wave punjab) यमुनानगर और कुरुक्षेत्र में गर्मी का येलो अलर्ट लगाया गया है। इसके अलावा, आज हरियाणा के अन्य (पंजाब तापमान) जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने कहा कि इस बार हरियाणा में मानसून 27 जून के बाद आने वाला है।

 


प्री मानसून बारिश होने के आसार


इस सप्ताह चंडीगढ़ में मौसम विभाग के अनुसार तापमान 46 (Rain alert punjab Temperature) डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। 14 जून तक हीटवेव अलर्ट लागू रहेगा। इस समय तेज (बारिश चेतावनी पंजाब तापमान) लू चलने की संभावना है। 22 जून तक यहां प्री-मानसून बारिश होने की संभावना है।