HBN News Hindi

UP Weather Update : यूपी में गर्मी से बेहाल होगा लोगों का जीना, अब रात में भी छूटेगा पसीना, जानिये ताजा अपडेट

UP Weather Forecast : उत्तर प्रदेश में पिछले दिनों हुई बारिश से जहां लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली थी, वहीं अब तापमान में बढ़ोतरी (increase in temperature) होने से लोगों को गर्मी का सितम झेलना पड़ेगा। मौसम विभाग के अनुसार अब  दिन के साथ-साथ रात का तापमान भी बढ़ने के आसार हैं, जिससे रात को भी गर्मी लोगों को बेहाल (heat is bothering people) कर सकती है। आइये विस्तार से जानते हैं कि आने वाले दिनों में कैसा रहेगा यूपी का मौसम।
 | 
UP Weather Update : यूपी में गर्मी से बेहाल होगा लोगों का जीना, अब रात में भी छूटेगा पसीना, जानिये मौसम की ताजा अपडेट

HBN News Hindi (ब्यूरो) : यूपी में फिलहाल जहां सियासी पारा (political mercury) गर्म है, वहीं मौसम के तेवर भी तीखे होने के आसार बने हुए हैं। मौसम विभाग के अनुसार यूपी में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। इससे गर्मी का कहर (summer havoc) भी बढ़ जाएगा और लोगों को इसका सामना करना पड़ेगा। बढ़ती गर्मी में लोगों को दिन के साथ-साथ रात को भी पसीने से तर-बतर होना पड़ेगा। आइये विस्तार से जानते हैं मौसम का हाल। 

 

 

कई जिलों में उष्ण रात का अलर्ट जारी 


मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार यूपी में आने वाले दिनों में गर्मी से आम जनता को परेशानी (trouble to the general public) झेलनी पड़ सकती है। अधिकतम व न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने से गर्मी का प्रकोप बढ़ सकता है। वहीं शनिवार को प्रदेश के कई जिलों में उष्ण रात का अलर्ट जारी हुआ है।

 

 

आगामी दिनों में बढ़ सकती है गर्मी


उत्तर प्रदेश में आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ सकती है। इसके साथ ही अगले दो दिनों तक उष्ण रात की चेतावनी जारी की गई है। यानी रात का तापमान (night temperature) सामान्य से ऊपर बढ़ सकता है। शनिवार को प्रयागराज, प्रतापगढ़, वाराणसी, संतरविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, सुल्तानपुर और अंबेडकर नगर के आसपास के इलाकों में उष्ण रात होने की संभावना है। इसके साथ ही पूर्वी यूपी में कहीं कहीं पर 25 से 35 किमी. प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवा (strong wind) चलने की संभावना जताई गई है।

 

प्रयागराज में रहा पारा सबसे गर्म


मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को प्रदेश में कहीं भी बारिश दर्ज नहीं की (no rain recorded) गई है। वहीं प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में तापमान 40℃ के आसपास बना हुआ है। आने वाले दिनों में तापमान में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। जिसकी वजह से गर्मी बढ़ने के आसार (chances of increasing heat) है।

वहीं सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान प्रयागराज में रिकार्ड किया गया है। जबकि लखनऊ में 39.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। जो कि अपने सामान्य से 2-3℃ ऊपर है। इस तरह आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान में थोड़ा सा इजाफा (increase in maximum temperature) हो सकता है।

 

आने वाले दो दिनों में इसी तरह रहेगा न्यूनतम तापमान


वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 से 3 ℃ और कहीं कहीं 4 से 5℃ ऊपर है। ऐसी स्थिति एक दो दिन और बनी रह सकती है। इसके बाद न्यूनतम तापमान (minimum temperature) में थोड़ी बहुत गिरावट देखी जा सकती है। वहीं उत्तर  प्रदेश में अगले 5 दिनों तक कोई ज्यादा बदलाव होने की संभावना नहीं है। इस दौरान हल्की बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है। इसके अलावा राज्य में दो दिनों में न्यूनतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होने वाला है। उसके बाद धीरे धीरे 2-3℃ न्यूनतम तापमान में गिरावट हो सकती है।