HBN News Hindi

UP Weather : यूपी में मौसम ने बदले अपने तेवर, अब होगी राहत की बरसात

UP Weather Forecast :यूपी में लगातार बदल रहे मौसम ने लोगों की परेशानी दूर भगा दी है। ऐसे में मौसम के लगातार बदलनें की खबरें सामने आ रही है। IMD ने (up me mausam) अनुमान लगाया है कि यूपी में आने वाले कुछ दिनों में बारिश हो सकती है। आज हम आपको यूपी में रहने वाले अगले कुछ दिनों कि जानकारी देंगे। (up weather news) आइए विस्तार से जानते है मौसम विभाग द्वारा जारी की गई इस रिपोर्ट के बारें में। 
 | 
UP Weather : यूपी में मौसम ने बदले अपने तेवर, अब होगी राहत की बरसात 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : उत्तर प्रदेश में बदलतें मौसम ने लोगो को राहत दी है। यूपी में 6 मई से लेकर 7 (up weather news) मई तक बारिश होने कि संभावना जताई गई है। यूपी में आने वाले कुछ दिनों के अंदर बारिश के कारण लोगों को मिल सकती है। साथ ही यहां पर तेज हवाएं चलने की भी संभावनाएं है। आइए विस्तार से जानते हैं यूपी के मौसम के बारे में। 

 

 


एक बार फिर ली मौसम ने करवट


उत्तर प्रदेश का मौसम लंबे समय के बाद एक बार फिर से बदलने वाला है। यूपी में 6 मई से बारिश का (today's weather in UP) सिलसिला शुरू होगा। जिसके बाद 6 मई से अगले कई दिनों तक प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में झमाझम बारिश होने की संभावना है। बारिश को लेकर मौसम विभाग (up weather today) की ओर जानकारी देते हुए कहा कि अगले दो दिनों तक प्रदेश में मौसम साफ रहेगा। साथ ही 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवा चलने कि आशाएं है। 7 और 8 मई को बारिश के साथ ही 40 से 50 किमी प्रति घंटा से रफ्तार से तेज (up main barish kab hogi) हवा चलने का अलर्ट है। इस तरह 6-10 मई तक बारिश हो सकती है। 

 

 


लखनऊ में भी हो सकती है बारिश


बादलों के कारण लखनऊ में भी अधिकतम तापमान में बढ़ा, लेकिन गर्मी का अहसास नहीं हुआ। मौसम विज्ञान केंद्र के senior mertrological scientist ने बताया कि शनिवार का अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री रहा था, जो शुक्रवार के मुकाबले ढ़ाई डिग्री ज्यादा रहा। वहीं, minimum तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस रहा। उन्होंने बताया कि शनिवार को बादलों के कारण गर्मी का अहसास थोड़ा (up today weather forcast) कम हुआ। लखनऊ में रविवार को मौसम साफ (5 may ka up weather) रहने के संभावना हैं। इससे अधिक गर्मी महसूस होगी। इसके बाद दस मई को बारिश की संभावना है।

 

 


अब रहेगा यूपी में मौसम साफ 


मौसम विभाग की माने तो 5 मई को यूपी में मौसम साफ रह सकता है। इस दौरान कई हिस्सों में 25 से 35 किलोमीटर (IMD) प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवा चलने की आशाएं है। इसके साथ ही 6 मई को westren यूपी में मौसम साफ रहेगा। जबकि पूर्वी यूपी में कुछ-कुछ जगह पर (westren up) बारिश होने की उम्मीद है। इस दौरान भी दोनों ही हिस्सों में 25 से 35 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है।


इस क्षेत्र में होगी जमकर बरसात


7 मई को पश्चिमी यूपी में कहीं कहीं पर बारिश और गरज चमक के साथ (up ke mosam ki khabar) बौछारें पड़ सकती है। जबकि पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर ही बारिश के आसार है। हालांकि पूर्वी यूपी की कुछ जगहों पर बादल गरजने, बिजली गिरने और 40 से 50 किमी (up temperature) प्रति घंटा की रफ्तार से तेज झोंकेदार हवा चलने की संभावना है। इसी तरह 8 मई को भी westren यूपी में कहीं कहीं पर और पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश होने की आशाएं है। जबकि 9 और 10 मई को पश्चिमी व पूर्वी यूपी में कहीं कहीं पर (today weather forcast) बारिश और गरज चमक के साथ बारिश पड़ने के आसार है।