HBN News Hindi

UP Weather : यूपी में बारिश के बाद भी नहीं थम रहा गर्मी का सिलसिला, एक बार फिर मौसम के तेवर तीखे

UP Weather Forecast : यूपी में लगातर मौसम बदल रहा है। बता दें कि यूपी में एक बार फिर (Up Weather today) गर्मी का मौसम देखने को मिलेगा। IMD के मुताबिक पूर्वी यूपी में भीषण गर्मी देखने को मिल रही है। इसके अलावा मौसम विभाग ने यूपी में लू का अलर्ट जारी किया है।  आज हम आपको इस खबर के माध्यम से यूपी में आने वाले कुछ दिनों के मौसम की जानकारी देने वाले हैं। आइए विस्तार से जानते हैं यूपी के मौसम के बारे में। 
 | 
UP Weather : यूपी में बारिश के बाद भी नहीं थम रहा गर्मी का सिलसिला, एक बार फिर मौसम के तेवर तीखे

HBN News Hindi (ब्यूरो) : पिछले कुछ दिनों यूपी में बारसात देखने को मिली थी, जिसके कारण यूपी का (17 May 2024 ka Weather) मौसम काफी सुहावना हो गया था। यूपी में मौसम ने एक बार फिर करवट ले ली है। बता दें कि यूपी में एक बार फिर गर्मी का मौसम देखने को मिलेगा। एक बार फिर यूपी में गर्मी का कहर जारी रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार 14 मई को उत्तर प्रदेश के पश्चिमी व पूर्वी क्षेत्र में मौसम साफ रहने के आसार है। आइए विस्तार से जानते हैं यूपी के मौसम के बारे में। 

 


यूपी में भीषण गर्मी का सिलसिला जारी 


यूपी में एक बार फिर से भीषण गर्मी का सिलसिला जारी हो गया है। एक ओर बीते दिनों बारिश से आम (UP weather news) जनता को बड़ी राहत मिली थी वहीं अब आने वाले दिनों में फिर से मौसम साफ रहने वाला है।

 

 

केवल इतना ही नहीं 16 मई से प्रदेश में लू चलने की उम्मीद भी जताई गई है। इससे आम जनता को दोपहर के (mousam vibhag) समय में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में आने वाले दिनों में न बारिश की कोई संभावना है और न ही आंधी चलने के ही कोई उम्मीद नजर आ रही है।


कल रह सकता है मौसम साफ 


मौसम विभाग के अनुसार 14 मई को उत्तर प्रदेश के पश्चिमी व पूर्वी (Weather of UP) क्षेत्र में मौसम साफ रहने के आसार है। ठीक इसी तरह 15 मई को प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी हिस्से में मौसम साफ रहने के आसार है। इस अवधि के दौरान किसी तरह का कोई अलर्ट नहीं जारी हुआ है।

 

 

 

वहीं बात करें 16 मई की तो पश्चिमी व पूर्वी यूपी में मौसम साफ रहने के आसार है, किंतु इस दौरान (up main barish kab hogi) दोनों ही हिस्सों में लू चलने के आसार जताए जा रहे हैं। ऐसे ही 17 मई को प्रदेश में मौसम साफ रहने के साथ ही पश्चिमी और पूर्वी यूपी में लू चलने के आसार हैं। 18 और 19 मई को भी प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी हिस्‍से में मौसम साफ रह सकता है।


तापमान में होगी 4-5 डिग्री की बढ़ोतरी


जानकारी के लिए बता दे कि मौसम विभाग के वैज्ञानिक ने बताया कि आर्द्र पुरवा हवाओं के कारण आंधी एवं बारिश होने (up ka tapman) का सिलसिला 14 मई से थम सकता है। हवाओं की दिशा बदलने से गर्म रेगिस्तानी इलाकों से आने वाली साफ एवं गर्म हवाओं के प्रभाव से आने वाले 4-5 दिनों के दौरान (up main aaj ka temprature) अधिकतम तापमान में 4-5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि  कर सकता है। साथ ही लू चलने की भी सम्भावना है, जिसके यूपी में 17 मई तक भीष्ण गर्मी एक बार फिर देखने को मिल सकती है।