HBN News Hindi

UP Weather News : यूपी में दो दिन रहेगा मौसम सुहावना, इन जिलों में गर्मी दिखाएगी अपने तेवर

Weather News Update : मौसम विभाग के विशेषज्ञों (up weather update )की मानें तो शुक्रवार और शनिवार को यूपी के कुछ जिलों में झमाझम बारिश (up weather forecast )होने के पूरे आसार दिखाई दे रहे हैं, जबकि प्रदेश के कुछ हिस्सों में तपती लू से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

 | 
UP Weather News : यूपी में दो दिन रहेगा मौसम सुहावना, इन जिलों में गर्मी दिखाएगी अपने तेवर

HBN News Hindi (ब्यूरो) : उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में (up weather today )आज व कल बारिश होने की संभावना बताई जा रही है, जबकि (up weather information )कुछ जिलों में लू से आमजन को परेशानी का सामना करना (up imd alert )पड़ सकता है, जिससे दैनिक दिनचर्या भी पूरी तरह से प्रभावित रहेगी। लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि (up mausam )उत्तर प्रदेश में आज और कल एक पश्चिमी विक्षोभ दिखेगा। जिस कारण दोनों दिन उत्तर प्रदेश के पूर्वी भाग व (Lucknow news )एमपी अर्थात मध्य प्रदेश से जो जिले सटे हैं वहां गरज चमक के साथ तेज हवाएं चलने के (up aaj mausam )आसार है। साथ ही हल्की बारिश हो सकती है। आइये जानते हैं कि मौसम के बदलते मिजाज के बारे में विस्तार से। 

अगले 4 दिनों के लिए हीट वेव का अलर्ट जारी 


शुक्रवार से लेकर अगले 4 दिनों के लिए ताप लहर यानी हीट वेव का (Lucknow news in Hindi )भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि दिल्ली में बदले मौसम की वजह से उत्तर प्रदेश में एक डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान में गिरावट हुई है, लेकिन यह गिरावट ज्यादा वक्त तक नहीं रहेगी। अगले 4 दिनों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान एक बार फिर बढ़ेगा। 

आज ऐसा रहेगा तापमान


लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के (यूपी मेंं आज का मौसम कैसा रहेगा )मुताबिक लखनऊ का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस (Lucknow latest news in Hindi )जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा। वहीं बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर और वाराणसी समेत बलिया चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस से लेकर 24 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रहेगा । 

इन जिलों में रहेगा 42 डिग्री सेल्सियस तक तापमान 


इन जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से लेकर 42 डिग्री (Lucknow top stories weather )सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, जिनमें फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर, (alert IMD weather )फतेहगढ़, बस्ती, झांसी, उरई और हमीरपुर में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से लेकर 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, वहीं अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस से लेकर 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। 

बरेली से इटावा तक ऐसा रहेगा मौसम


बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, (update weather forecast )मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर समेत इटावा में न्यूनतम तापमान 22 से 24 डिग्री सेल्सियस (heat wave )जबकि अधिकतम तापमान 41 से 42 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। 

नोएडा और गाजियाबाद का मौसम


आजमगढ़, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई जैसे जिलों में अधिकतम (मौसम केंद्र)तापमान 33 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 24 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।