HBN News Hindi

UP Weather News : यूपी में लू से निजात दिलाएगा सुहावना मौसम, जल्द ही 24 जिलों में जमकर बरसेंगे मेघा

Weather News Update : मौसम विभाग की (Weather of UP)जानकारी के अनुसार अब यूपी (IMD rain Alert)वालों को जल्दी ही गर्मी से राहत मिलने की पूरी उम्मीद है। क्योंकि विभाग ने प्रदेश के 24 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है, जिससे सुहावने मौसम होने के चलते लोगों को जल्दी ही (Uttar Pradesh Weather Updates)गर्मी से राहत मिलेगी। आइये जानते हैं कि आज का यूपी का मौसम कैसा रहेगा। 

 | 
UP Weather News :  यूपी में लू से निजात दिलाएगा सुहावना मौसम, जल्द ही 24 जिलों में जमकर बरसेंगे मेघा 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए खुशखबरी है (3 may weather)कि अब उन्हें जल्दी ही गर्मी से निजात मिलने वाली है। क्योंकि मौसम विभाग (aaj ka mausam)की मानें तो आने वाले दिनों में यूपी के 24 जिलों में मेघा जमकर बरसेंगे, जिससे यूपी (Heat Will)में सुहावना मौसम होने से लोगों के चेहरे खिल उठेंगे। हालांकि मौसम विभाग (Weather of up)के अनुसार अभी भी यूपी के शेष जिलों में हीटवेव की चेतावनी भी जारी की गई है, जहां लोगों को अभी भी लू से जूझना होगा। 

 

यूपी के कई जिलों में तापमान 45 डिग्री के पार 


यूपी के कई जिलों में तापमान 45 डिग्री के आसपास पहुंच गया. वहीं, (weather forecast)अधिकांश जिलों में 40 डिग्री से ज्‍यादा तापमान दर्ज किया जा रहा है. अप्रैल महीने ने 123 साल पुराना रिकॉर्ड (Lucknow News in Hindi)तोड़ दिया है. बुजुर्ग और बच्चों पर  गर्मी का असर ज्यादा को देखने को मिल रहा है. देश भर में पड़ रही गर्मी के बीच गुरुवार को मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है कि आने वाले दिनों में यूपी-दिल्ली समेत कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदलने वाला है ।


आज ऐसा रहेगा मौसम 


शुक्रवार को मौसम शुष्क  रहने वाला है.  25 से 30 किमी प्रति घंटे (Latest Lucknow News in Hindi)की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। तापमान की बात करें तो अधिकतम 41.2 डिग्री सेल्सियस वाराणसी में दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान नजीबाबाद में 16.0 रिकॉर्ड किया गया। 

बारिश, आंधी-तूफान का अलर्ट 


यूपी के कई इलाकों में बारिश, आंधी तूफान आदि का अलर्ट मौसम विभाग की तरफ से (Lucknow Hindi Samachar)जारी किया गया है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 5-8 मई को बारिश होने की संभावना है. यूपी में तीन, 5 और 6 मई को तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया गया है. विभाग ने कहा कि तीन मई को मौसम आंशिक रूप से या आमतौर पर बादल छाए रहने तथा छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने के संभावना है । 

जबकि चार और पांच मई के दौरान कुछ स्थानों पर दोपहर में गरज के साथ बौछारें पड़ने की (barrish ka alert)संभावना है. IMD के मुताबिक, यूपी में भीषण गर्मी के बीच एक से तीन मई तक आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे.। पिछले 24 घंटे में मौसम की बात करें तो अभी पूरा यूपी भीषण गर्मी और लू की चपेट में है.  हालात ऐसे हैं कि मंगलवार को कुशीनगर, गाजीपुर और वाराणसी में दिन का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया किया गया । 

X

4,5,6 मई को इन जिलों में होगी बारिश


चार मई को मथुरा, अलीगढ़, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद और एटा में बारिश का अनुमान है. सहारनपुर, बिजनौर, बरेली, पीलीभीत, जालौन, झांसी, रामपुर, हमीरपुर, ललितपुर, फ़तेहपुर, बांदा. चित्रकूट,  वाराणसी, मुज़फ़्फ़रनगर, कौशांबी, सोनभद्र,प्रतापगढ़, चंदौली में बारिश हो सकती है. हालांकि इससे तापमान में कुछ खास असर नहीं देखने को मिलेगा ।