HBN News Hindi

UP Weather Forecast : बदलते मौसम के तेवर ने यूपी के लोगों को दिलाई राहत, इन जिलों में बिजली गिरने की आशंका

UP Weather update : पिछले कई दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी के बाद यूपी में बुधवार को मौसम ने करवट ली है। इसके बाद यहां पर लगातार बूंदाबांदी (up weather updates) देखने को मिल रही है। बता दें कि यहां का मौसम बदलने से लोगों को गर्मी से एक बार तो काफी राहत मिली है। साथ ही बारिश के कारण तापमान (up weather) में भी गिरावट देखने को मिली है। आइए विस्तार से जानते हैं यूपी के मौसम के बारे में। 

 | 
UP Weather Forecast : बदलते मौसम के तेवर ने यूपी के लोगों को दिलाई राहत, इन जिलों में बिजली गिरने की आशंका 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : उत्तर प्रदेश में आंधी और बारिश लगातार देखने को मिल रही है। उम्मीद है कि हवा तथा बारिश का सिलसिला (up weather news) आने वाले 3 से 4 दिनों तक जारी रहेगा। मौसम विभाग ने यूपी में हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। इस दौरान तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस ही गिरावट होगी। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से बताएंगे कि यूपी में आने वाले तीन दिनों तक मौसम कैसा रहने वाला है। आइए विस्तार से जानते हैं यूपी के मौसम के बारे में। 


तपमान में कमी आई भारी गिरावट


यूपी में मौसम लगातार बदलता जा रहा है। हल्‍की बूंदाबांदी से लखनऊ समेत कई जिलों में दोपहर के (UP main ajj ka mousam) समय तपमान में कमी आई है। बता दें कि कल शाम से ही हवा चलने से आम जनता को बड़ी राहत मिली है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 9 मई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं पर बारिश की बौछारें पड़ने की संभावना है। इसके साथ ही कुछ जगहों पर बादल गरजने और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा के साथ तेज झोंकेदार हवा चलने की संभावना है।


गोरखपुर समेत इन जिलों में आंधी के आसार


गुरुवार यानि आज यूपी के देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, लखीमपुर खीरी, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर और गोंडा जिले में बादल गरजने के साथ-साथ तेज हवा चलने के आसार हैं। बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, सीतापुर, हरदोई और उसके आसपास के इलाकों में बिजली गिरने गिर सकती है।
इसके (up main 9 may 2024 ka weather) अलावा 10 और 11 मई को पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश और गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना है। इस दौरान 10 मई को पश्चिमी यूपी में 30 से 40 किमी. प्रति घंटा और पूर्वी यूपी में 40 से 50 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने की उम्मीद है।


30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलगी हवा 


बता दें कि 11 मई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज झोंकेदार (UP ka temprature) हवा चलने की संभावना है। अगर 12 मई बात करें तो इस दिन पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर और पूर्वी यूपी में कई-कई जगहों पर बारिश हो सकती है। इसके अलावा बादल गरजने के साथ हल्कि बूंदाबांदी होने की आशाएं है। इस दौरान दोनों ही  हिस्सों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवा चलने के साथ ही बादल गरजने और बिजली गिरने के आसार है।