HBN News Hindi

Today Weather : पंजाब में भीषण गर्मी की आफत, हरियाणा में कुछ जगह हल्की बारिश ने दी थोड़ी सी राहत

Weather Forecast : हरियाणा और पंजाब में तापमान लगातार रिकॉर्ड बना रहा है। बढ़ते तापमान और लू के कारण जहां एक ओर आम जनजीवन अस्त व्यस्त होकर रह गया है। वहीं खेतों में लगी फसलें भी अब बुरी तरह से प्रभावित होने लगी हैं। वहीं 15 दिन पहले की गई बुआई भी तेज गर्मी और लू से प्रभावित हो रही है। ऐसे में हरियाणा में कल हल्की बूंदाबांदी के कारण लोगों को थोड़ी सी राहत देखने को मिली है। आज हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं हरियाणा और पंजाब के मौसम के बारे में।
 | 
Today Weather : पंजाब में भीषण गर्मी की आफत, हरियाणा में कुछ जगह हल्की बारिश ने दी थोड़ी सी राहत

HBN News Hindi (ब्यूरो) : पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। ऐसे में हरियाणा और पंजाब में लोगों को गर्मी के कारण काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पंजाब के लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है वहीं दुसरी ओर हरियाणा के कुछ इलाकों में बारिश से लोगों को राहत मिली है। आज भारत के सबसे गर्म शहरों में से हरियाणा का हिसार और सिरसा शामिल है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से हरियाणा और पंजाब के मौसम के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। 

 


हरियाणा के सिरसा और हिसार में हुई हल्की बारिश


हरियाणा में भीषण गर्मी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। हालांकि, मौसम विभाग (Haryana Weather) ने प्रदेश के लोगों को कुछ राहत मिलने की बात कही है। बुधवार को पारा 49.4 डिग्री दर्ज किया गया। इससे पहले, मंगलवार को सिरसा (Sirsa Weather Update) में तापमान 50.3 डिग्री दर्ज किया गया था। बुधवार को रोहतक (Rohtak Rains), हिसार और (Hisar Weather Update) सोनीपत में हल्की बारिश भी हुई। देर शाम दिल्ली एनसीआर में बारिश के बाद इन जिलों में भी मौसम में बदलाव आया। हरियाणा में अधिकतम पारा 2 डिग्री तक गिरा है।


जल्द शुरू होगी बारिश


मौसम विभाग के चंडीगढ़ केंद्र के अनुसार, रोहतक में 1 एमएम, सोनीपत 0.5 और हिसार में 0.8 एमएम बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने 31 मई से अगले तीन दिन तक प्रदेश में (Sonipat Weather Update) हल्की बारिश के आसार जताए हैं। हालांकि, इस दौरान हीटवेव से राहत नहीं मिलेगी और येलो अलर्ट रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को हरियाणा में महेंद्रगढ़ सबसे अधिक गर्म रहा। यहां पर 49.4 डिग्री पारा दर्ज किया गया। चंडीगढ़ (Chandigarh Weather) में भीषण गर्मी का दौर जारी है और यहां पर भी पारा रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा है। बुधवार को यहां पर अधिकतम पारा 46 डिग्री दर्ज किया गया। 

 

 


मौसम में आया बदलाव


मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के (western disturbance) आंशिक प्रभाव से 31 मई रात से मौसम में बदलाव हो सकता है। इस कारण 1 और 2 जून को राज्य में आंशिक बादल छाने, हवाएं चलने और कुछ एक स्थानों पर गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी होने के आसार हैं।


पंजाब में हुई तापमान में वृद्धि


पंजाब के न्यूनतम तापमान में भी 0.1 डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई। इससे अब यह सामान्य से 1.9 डिग्री अधिक हो गया है। सबसे कम 24 डिग्री का पारा फतेहगढ़ (Punjab Weather Forcast) साहिब का दर्ज किया गया। पंजाब में तापमान ने सोमवार व मंगलवार को सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले। इसके बाद बुधवार को पारा 48.5 डिग्री दर्ज किया गया। लू के प्रकोप के चलते अधिकतम तापमान में 0.3 डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई, जिससे यह सामान्य से 5.8 डिग्री अधिक हो गया है।

 


पंजाब के इन जिलों में लू का अलर्ट जारी 


बुधवार को लुधियाना, बठिंडा, अमृतसर, पटियाला, पठानकोट, आदमपुर, हलवारा व फरीदकोट लू (Heat Wave) की चपेट में रहे। इसी बीच मौसम विभाग ने अगले दो दिन के लिए ऑरेंज व 1 जून के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। इसके तहत पंजाब में कई जगहों पर भीषण गर्मी जारी रहेगी और रात के तापमान में भी राहत नहीं मिलेगी। 


इन जगहों पर हो सकती है बारिश 


एक जून को कुछ जगहों पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी और बारिश होने की संभावना (possibility of rain) है। विभाग के मुताबिक बारिश से अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट देखने को मिल सकती है। इससे गर्मी से हल्की राहत मिल सकती है।