HBN News Hindi

Agriculture : नौकरी छोड़ शुरू कीजिए इस फसल की खेती, होगी बंपर कमाई

Meve Ki Kheti :अगर आप भी अपनी नौकरी छोड़ खेती करने की सोच रहे हैं, तो ऐसी कई फसलें हैं, जिसको लगाने के बाद जबरदस्त मुनाफा मिल सकता है। तो आज हम आपको इस खबर में ऐसी खेती के बारे में बताने वाले हैं जिससे किसान एक बार में ही लाखों की कमाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में डिटेल से।
 
 | 
Agriculture : नौकरी छोड़ शुरू कीजिए इस फसल की खेती, होगी बंपर कमाई

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में कई ऐसे युवा है जो नौकरी पानी छोड़ खेती करने लगे हैं और अपनी मेहनत और लगन के दम पर आज यह युवा लोगों के प्रेरणा का श्रोत बने हुए है। अगर आप भी खेती करने के बारे मे सोच रहे हैं तो आप मेवे की खेती (चीड़ के बीज की खेती)से बंपर कमाई कर सकते हैं। आइए देखते हैं कि आखिर कैसे इसकी खेती की जाती है।

 


इसकी खेती के लिए जल निकास का अच्छा प्रबंध 


चीड़ के बीज की खेती मेहनत वाली तो जरूर होती है, लेकिन इसकी अच्छी बात ये है कि इसे गीली मिट्टी से लेकर(Meve ki kheti kaise kre) रेतीली जमीन तक, कई तरह की मिट्टी में उगाया जा सकता है। इसकी खेती सर्दियों के मौसम में की जाती है। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि चीड़ के पेड़ (चिलगोजा का पेड़) लगाते समय जल निकास का अच्छा प्रबंध होना चाहिए ताकि पानी जमा न हो।

 


इसके फल से कमाया जा सकता है मोटा मुनाफा  


चीड़ के बीज को सीधे जमीन में नहीं बोया जाता। ऐसा(cultivation of dry fruits) इसलिए किया जाता है क्योंकि पक्षी और चूहे इन बीजों को नुकसान पहुंचा देते हैं। इसलिए इन बीजों को पहले गमलों में उगाकर, जब ये थोड़े बड़े हो जाते हैं तब खेत में लगाया जाता है। चीड़ के पेड़ को फल देने में काफी समय लगता है, लेकिन एक बार ये पेड़ फल देने लगता है तो फिर सालों तक अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

 


चीड़ के बीज की कीमत


अब बात करते हैं चीड़ के बीज की कीमत की। आपको (Meve ki kheti)जानकर हैरानी होगी कि ये बाजार में करीब 6 हजार रुपये किलो तक बिकता है। अगर आप चीड़ की खेती अपनाते हैं तो फिर आपको कोई भी करोड़पति बनने से नहीं रोक सकता है। आप एक से दो एकड़ में भी इसकी खेती करके अच्छी(How to cultivate dry fruits) कमाई कर सकते हैं। बस इसके लिए थोड़ा धैर्य रखना होगा।