HBN News Hindi

PM किसान निधि योजना की राशि होगी डबल, सरकार ने यह कर दिया क्लियर

PMKSNY Update: आज के ताजा रिपोर्ट के अनुसार आपको बता दें कि किसानों को दी जाने वाली राशि को पहले से काफी बढ़ा दिया गया है। जिसके तहत अब किसानों को भारी राशि मिलने वाली है। जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति में जल्द से जल्द सुधार किया जा सकें। आइए जानते हैं इस किसान निधि योजना से जुड़े इस अपडेट के बारे में डिटेल में खबर के माध्यम से।
 | 
PM किसान निधि योजना की राशि होगी डबल, सरकार ने यह कर दिया क्लियर

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप भी एक किसान हैं तो आपको बता दें कि ये खबर आपके लिए काफी काम की साबित होने वाली है। जी हां जल्द ही इस स्कीम के तहत किसानों को मिलने वाली राशि को बढ़ाने की घोषणा कर दी गई है। जिससे किसानों में काफी (government scheme) उत्साह देखी जा रही है। आइए जानते हैं PM किसान निधि योजना (PM Kisan Nidhi Scheme news) के तहत कब से मिलेंगे डबल राशि और अधिकारिक वेबसाइट से जुड़े डिटेल के बारे में।

 

 

किसानों के लिए चौंकाने वाला ऐलान


भारत के तमाम किसान संगठन लंबे समय से किस्त की राशि बढ़ाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन सरकार की तरफ से आश्वासन ही मिलता है। केंद्र की मोदी सरकार अब जुलाई महीने में अपना पूर्ण बजट पेश करेगी, जिसमें सरकार की तरफ से किसानों के लिए चौंकाने वाला ऐलान (Shocking announcement for farmers) किया जा सकता है। सरकार ने अगर किसान सम्मान निधि योजना की किस्त दोगुना कर दी तो फिर सरकार के राजस्व पर भार बढ़ जाएगा। अभी सरकार की और से आधिकारिक रूप से किसी ने कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह दावा किया जा रहा है।

 

सालाना इतनी मिलने वाली राशि


पीएम किसान सम्मान निधि योजना द्वारा मिलने वाली किस्त की राशि को बढ़ाकर दोगुना किया जा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो फिर किस्त की राशि बढ़कर 4000 रुपये हो जाएगी। इसके बाद सरकार की तरफ से हर साल 4,000 रुपये की तीन किस्तों में 12 हजार रुपये दिए जाएंगे जो किसानों के लिए किसी बूस्टर डोज (kisano ke liye booster dose) की तरह होगी। योजना से पंजीकृत करीब 12 करोड़ किसानों को इसका फायदा मिलेगा।

 

राजस्व पर इतना हो सकता है भार


वर्तमान में सरकार की तरफ से 2,000 रुपये की तीन किस्त में हर साल 6 हजार रुपये ट्रांसफर किए जा रहे हैं। किसान संगठनों की मांग को स्वीकार (Accept the demands of farmer organizations) किया गया तो फिर सरकार के राजस्व पर दोगुना भार बढ़ जाएगा। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा है।

ई-केवाईसी करने का तरीका


नरेंद्र मोदी ने इस सप्ताह अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में एक कार्यक्रम कर किसानों के लिए 2,000 रुपये की 17वीं किस्त जारी की थी। इससे किसानों के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिला। करीब 9.3 करोड़ किसानों के खाते में किस्त का पैसा ट्रांसफर किया गया। कुछ ऐसे हैं जिन्होंने ई-केवाईसी का काम नहीं कराया तो उन्हें किस्त (17th installment news) का फायदा नहीं मिला था। अगली किस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो ई-केवाईसी का काम समय रहते करवा सकते हैं।