HBN News Hindi

PM Kisan Yojana : लोक सभा चुनाव के रिजल्ट के बाद कभी भी आ सकते हैं इस योजना के पैसे, किसान चेक कर लें स्टेटस

PMKSNY : सरकार द्वार किसानों के लिए कई योजनाएं चलाई जाती हैं और देश में चलने वाली कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। आपको बता दें कि इस योजना के तहत किसानों को 16 वीं किस्त उनके खाते में डाल दी गई थी और अब किसान 17वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आइए जानते हैं इस पूरी खबर के बारे में।

 | 
PM Kisan Yojana : लोक सभा चुनाव के रिजल्ट के बाद कभी भी आ सकते हैं इस योजना के पैसे, किसान चेक कर लें स्टेटस

HBN News Hindi (ब्यूरो) : जो भी किसान पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे थे तो हम आपको बता दें कि सरकार ने 17वीं किस्त जारी करने की घोषना कर दी है अपडेट रिपोर्ट के मुताबिक चुनावी नतीजे यानी कल के बाद (PM-KISAN 17th Installment)केन्द्र की नई सरकार पीएम किसान योजना के तहत 17वीं किस्त जारी कर सकती है। हालांकि, इस संबंध में सरकार की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। आइए जानते है इस पूरी खबर के बारे में विस्तार से।

 

 

 

चुनावी नतीजे घोषित होने के बाद होगी 17वीं किस्त जारी 


लोकसभा चुनाव 2024 के 7 फेज का मतदान(Check Beneficiary Status) पूरा हो चुका है। नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। इस बीच 12 करोड़ किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, चुनावी नतीजे घोषित होने के बाद केंद्र की नई सरकार पीएम किसान योजना के तहत 17वीं किस्त (PM Kisan 17th Installment) जारी कर सकती है


इस दिन डाली थी 16वीं किस्त 


पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त के 2,000 रुपये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 फरवरी, 2024 को किसानों के खाते में डाली थी। 16वीं किस्‍त के रूप में देश के किसानों के खातों में कुल 21 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए थे।

 

किसानों को हर साल मिलते हैं 6 हजार रुपये


प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत किसानों (PM-KISAN How To Apply)को केंद्र सरकार हर साल 6 हजार रुपये देती है। यह राशि 3 किस्‍तों में दी जाती है। सहायता राशि सीधे किसानों के बैंक अकाउंट्स में डाली जाती है। पति या पत्‍नी में किसी एक को पीएम किसान सम्मान निधि की राशि दी जाती है।

 

 

E-KYC करवाना है जरूरी


किसानों को किस्त को लेन के लिए E-KYC कराना जरूरी है। आधिकारिक(PM-KISAN 17th instalment) वेबसाइट के मुताबिक, PMKISAN रजिस्टर किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है। ओटीपी-आधारित ईकेवाईसी पीएम किसान पोर्टल (PM-Kisan Portal) पर कर सकते हैं। बायोमेट्रिक-आधारित ईकेवाईसी के लिए अपने पास के CSC सेंटर जा सकते हैं।