HBN News Hindi

Makhana ki kheti : मखाना की खेती पर इस राज्य में किसानों को मिल रहा भारी अनुदान, ,ऐसे उठाएं योजना का लाभ

Makhana Vikas Yojana 2024 : बिहार में बड़े पैमाने पर मखाना की खेती की जाती है। मखाना उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए उघान विभाग के द्वारा अनुदान दिया जा रहा है सरकार (Makhana Vikas Yojana 2024)किसानों की आय बढ़ाने के लिए मखाना की खेती पर अनुदान दे रही हैं।आइए जानते है इस पूरी खबर के बारे में डिटेल से।

 | 
Makhana ki kheti : मखाना की खेती पर इस राज्य में किसानों को मिल रहा भारी अनुदान, ,ऐसे उठाएं योजना का लाभ


HBN News Hindi (ब्यूरो):आपको बता दें कि बिहार में मखाने की खेती पर अनुदान दिया जा रहा है। कम लागत में बढ़िया मुनाफे के चलते किसान भी इस ओर रुचि दिखाते(Government Gives Subsidy on Makhana Production ) नजर आ रहे हैं। जिस कारण सरकार भी किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए अनुदान दे रही है। आइए जानते हैं सरकार किसानों को कितना अनुदान दे रही है,और इस अनुदान के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं।

 

 

 

प्रति एकड़ पर मिलेगा इतने रुपये तक का अनुदान


 बिहार में मखाना उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए उद्यान विभाग की तरफ से किसान भाइयों को अनुदान दिया जाएगा। जो किसान अनुदान का लाभ लेना चाहते हैं वे अपनी जमीन(मखाना विकास योजना) की अद्यतन रसीद के साथ विभाग की साइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। किसानों को इस कार्यक्रम के तहत प्रति एकड़ 29 हजार 100 रुपये का अनुदान मिलेगा


इस योजना के तहत मिलेंगे उच्च गुणवत्ता वाले बीज 


इस वर्ष मखाना बीज उत्पादन के लिए 25 एकड़ में अनुदान दिया जाएगा। किसानों को (Bihar Makhana Vikas Yojana)वैज्ञानिकों की निगरानी में बीज का उत्पादन करवाया जाएगा। किसान भाइयों को लागत मूल्य का 75 फीसदी अनुदान दिया जाएगा। बीज तैयार होने पर कृषि विभाग 312 हेक्टेयर मखाना खेती के लिए मखाना बीज अनुदान योजना के तहत उच्च गुणवत्ता वाले बीज प्रदान करेगा।

 

मिलेगी तकनीकी सहायता 


मखाना क्षेत्र विस्तार कार्यक्रम के तहत किसानों को 375 एकड़ में मखाना की खेती के लिए अनुदान दिया जाएगा। यह अनुदान किसानों को मखाना की खेती के लिए आवश्यक बीज, उर्वरक और अन्य सामग्री खरीदने में मदद करेगा। साथ ही सरकार (Bihar Makhana Vikas Yojana 2024)किसानों को मखाना की खेती के लिए तकनीकी सहायता भी प्रदान करेगी। किसानों को प्रति एकड़ 29,100 रुपये का अनुदान दिया जाएगा।


योजना से जुड़ी जरुरी बातें

मखाना विकास योजना का उद्देश्य किसानों की आय बढ़ाना और मखाना उत्पादन को बढ़ाना है। इस योजना में बीज उत्पादन, वितरण, नए क्षेत्रों का विस्तार, भंडारण गृह और प्रशिक्षण शामिल है।

जानें जरूरी दस्तावेजों के बारे में

 

आवेदक को आवेदन करने के लिए बैंक पासबुक, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, भूमि की खतौनी, आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होगी। आवेदन (Subsidy on Makhana Production)करने के लिए आवेदक को इन सभी दस्तावेजों को अपने साथ रखना होगा।

 

इन जिलों में हो रहा उत्पादन

सीतामढ़ी
मधुबनी
दरभंगा
सुपौल
सहरसा
मधेपुरा
अररिया
पूर्णिया
कटिहार
किशनगंज

 

 

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

 

बिहार मखाना विकास योजना के लिए आवेदन के(Bihar agriculture News) लिए कृषि विभाग की वेबसाइट पर पंजीकरण करें और विवरण दर्ज करें। घोषणा बॉक्स पर टिक करें और आवेदन फ़ॉर्म भरें। आवश्यक दस्तावेज़ों को अपलोड करें और फ़ॉर्म जमा करें। एक रसीद प्राप्त होगी जिसका प्रिंटआउट सुरक्षित रखें।