HBN News Hindi

Farming Tips : केले के छिलके से बनाएं होममेड लिक्विड खाद, जानें इसे बनाने का बेहतरीन तरीका

Natural Fertilizer At Home: मई-जून के महीने में गर्मी का प्रकोप जारी रहता है । इस समय में भीषण गर्मी के असर से  जीव-जंतु, पेड़-पौधे सभी प्रभावित होते हैं। आपको बता दें ऐसे में आप गर्मी के प्रकोप से अपने पौधे को बचाने के लिए होममेड लिक्विड खाद का उपयोग कर सकते है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।
 
 | 
Farming Tips : केले के छिलके से बनाएं होममेड लिक्विड खाद, जानें इसे बनाने का बेहतरीन तरीका 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : भीषण गर्मी में इंसानों के साथ-साथ जानवर और पेड़-पौधों को भी भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है। आमतौर पर लोग केले के छिलके को बेकार(Natural Fertilizer) समझकर फेंक दिया जाता है। पर क्या आप जानते हैं कि इस केले के छिलके से आप खाद तैयार कर सकते हैं। इस खाद को (How to make Natural Fertilizer from banana peel)आप आसानी से घर बैठे ही तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं।


केले के छिलकों से बनाएं होममेड लिक्विड खाद 


देश में भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप का प्रकोप जारी है, इससे इंसानों के साथ-साथ जानवर और पेड़-पौधों को भी काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। तेज गर्मी से इंसान (केले के छिलके से बनाएं लिक्विड फर्टिलाइजर )और जानवर तो बीमार पड़ ही रहे है, इससे पेड़-पौधें भी सूख कर बेजान हो रहे हैं। ऐसे में आप घर में रहकर भी पेड़-पौधों को इस चिलचिलाती गर्मी और धूप से बचाने के लिए होममेड लिक्विड खाद को बनाकर इसका उपयोग कर सकते हैं। इस खाद को बनाने के लिए आपको केले के छिलकों की आवश्यकता होती है।

 

इसका छिलका भी होता है फायदेमंद


अधिकतर लोग छिलके वाले फल खाना पंसद करते हैं, और फल खाने के बाद छिलका बेकार समझकर फेंक देते हैं। इन्हीं फलों में से एक केला भी है, ज्यादातर लोग छिलके (Natural Fertilizer At Home)में से केला निकालकर खा लेते हैं और उसके छिलके को फेंक देते हैं। लेकिन (केले के छिलके से खाद कैसे बनाएं)आपको बता दें, जिस प्रकार केला स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, ठीक उसी प्रकार इसका छिलका भी लाभकारी होता है। केले के छिलके में पोटैशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पौधें के अच्छे विकास और फ्रूटिंग के लिए फायदेमंद होता है।

 

 

नेचुरल खाद बनाने के लिए करें केले के छिलकों का यूज


घर में ही केले के छिलके से नेचुरल खाद बनाने के लिए सबसे पहले आपको केले के छिलकों को इकट्ठा कर लेना है। इन छिलकों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए और इन्हें पानी में डालकर एक हफ्ते के लिए रख दीजिए। यदि आप छिलके के टुकड़े नहीं करना चाहते हैं, तो इसके पूरे छिलके(kele ke chilke se bnaye natural khad) को भी पानी में डाल कर रख सकते हैं। अब आपको बीच बीच में इसके पानी को चलाते रहना है, जिससे पानी और छिलका अच्छे से मिक्स हो जाए। एक हफ्ता पूरा होने के बाद इस पानी को छानकर किसी  दूसरे कंटेनर में डाल देना चाहिए। इसके बाद आपको हल्की आंच पर केले के छिलके के इस पानी को लगभग 10 से 15 मिनट तक उबालना है। एक उबाल आने के बाद आपको इसके पानी को ठंडा कर लेना है।

 


खाद का ऐसे करें इस्तेमाल 


केले के छिलके से पानी तैयार होने के बाद आपको हफ्ते में एक बार इस पानी को पेड़-पौझों पर स्प्रे करना चाहिए। लिक्विड कम पड़ने पर आप इसमें पानी को मिक्स करके पौधों पर इसका स्पे कर सकते हैं। केले के छिलके से बना यह लिक्विड फर्टिलाइजर पौधों को गर्मी से बचाए रखेगा (kele ke chilke se natural khad bnane ka trika)और उन्हें स्वस्थ भी रखेगा। अगर आपके पौधे का नियमित रूप से विकास नहीं हो रहा है, तो ऐसे में आप केले के छिलके से बनी इस खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं।