HBN News Hindi

Khad Beej License : खाद-बीज का बिजनेस करने के लिए ऐसे मिलेगा लाइसेंस, जानें आवेदन की प्रक्रिया

Fertilizer and Seed Business: अगर आप खेती बाड़ी से जुड़ा एक मुनाफेदार बिजनेस खोलना चाहते हैं तो आप  खाद-बीज का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस बिजनेस के लिए आपको  किसी डिग्री की भी जरुरत नहीं है और इसका लाइसेंस भी आपको कम समय में मिल जाएगा। आइए जानते हैं कि आप खाद-बीज का बिजनेस कैसे शुरु कर सकते हैं और कहां से इसका लाइसेंस प्राप्त होगा।
 | 
Khad Beej License : खाद-बीज का बिजनेस करने के लिए ऐसे मिलेगा लाइसेंस, जानें आवेदन की प्रक्रिया

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप नए साल में कृषि क्षेत्र से जुड़ा कम निवेश वाला बिजनेस आइडिया खोज रहे हैं तो खाद-बीज का बिजनेस काफी लाभदायक हो सकता है, क्योंकि ये (fertilizer and seed business)एक सदाबहार बिजनेस है। जो पूरे साल चलता है। इस(Khad Beej Licence) बिजनेस के द्वारा आप मोटी कमाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में।

 

कम पढ़ें लिखे युवा भी कर सकते हैं इसका लाइसेंस प्राप्त


कृषि क्षेत्र में कम निवेश और सालों साल चलने वाले बिजनेस में सबसे अच्छा उर्वरक-बीज भंडार का व्यवसाय है। देखा जाए तो वर्तमान समय में उर्वरक-बीज भंडार का काम किसानों के लिए बेहद ही ज्यादा लाभदायक है। इस व्यवसाय को हम सदाबहार व्यवसाय भी कह सकते हैं। क्योंकि हमारे देश में ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में रहने वाले युवा खेती-किसानी करके अपना जीवन यापन करते हैं। किसानों को अपनी खेत से अच्छी उपज पाने करने के लिए(Seed Shop Licence) उर्वरक और उन्नत किस्म के बीजों की आवश्यकता पड़ती हैं।

ऐसे में आप अगर आपने गांव में उर्वरक-बीज(कृषि बिजनेस आइडिया) भंडार का बिजनेस करते हैं, तो किसानों के साथ-साथ आपको भी फायदा पहुंचेगा। इस व्यवसाय को आप एक छोटी सी दुकान से भी शुरू कर सकते हैं। बता दें कि उर्वरक-बीज भंडार के बिजनेस का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए युवक को अधिक पढ़ें लिखे होने की भी जरूरत नहीं हैं।

 

जाने उर्वरक-बीज भंडार का बिजनेस के बारे में
यह एक ऐसा व्यवसाय है, जिसमें किसानों को नई-नई फसलों के बीज(Agricultural Business idea) व उर्वरक उचित मूल्य पर उपलब्ध करवाकर अच्छी कमाई की जा सकती है। अगर व्यक्ति अपनी खुद की उर्वरक-बीज भंडार की दुकान खोलता हैं। तो वह सीधे तौर पर किसानों से जुड़ता है। लेकिन इस बिजनेस को सुचारु रुप से चलाने के लिए आपको लाइसेंस की आवश्यकता पड़ता है।

 

सही स्थान का चयन 


इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको सही स्थान का चयन करना होगा। ताकि आप इसे अधिक से अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकें। उर्वरक-बीज भंडार के लिए आपको किसान के आस-पास वाले स्थान का चयन करना चाहिए। ताकि किसान जल्द (Profitable Business Idea)से जल्द आपकी दुकान पर पहुंचकर खाद व बीजों को खरीद सकें।अपनी उर्वरक-बीज भंडार की दुकान में आपको अच्छी व नई-नई किस्मों को रखना चाहिए। ताकि किसानों के बीच में अपनी अलग पहचान बन सके।

 

 

लाइसेंस लेने के लिए प्रोसेस


उर्वरक-बीज भंडार के लिए लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको कृषि विभाग के डीबीटी पोर्टल पर जाकर अपने आधार कार्ड को रजिस्टर्ड करना होगा।
इसके अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर(Bussiness News updates) आपके ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
उर्वरक-बीज भंडार का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवेदक को 1250 रुपये फीस का भी भुगतान करना होगा।
फिर आपको अपने सभी कागजात को स्कैन करना होगा।
इसके बाद एक सप्ताह के अंदर संबंधित कार्यालय में जाकर अपने कागजातों की हार्ड कॉपी की जांच करवानी है।


उर्वरक-बीज भंडार के बिजनेस में लगने वाली लागत


अगर आप आप इस बिजनेस को अपने गांव की मार्केट में खोलना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कम से कम 1 लाख रुपये तक खर्च करने होंगे। फिर चाहे तो आप इसे अपने बजट के अनुसार धीरे-धीरे बढ़ा सकते है। वहीं अगर आपके पास यह (Khad Beejh Liye Licence kaise milega)बिजनेस शुरु करने के लिए प्राप्त धन नहीं हैं, तो आप ऐसे में अपने नजदीकी बैंक से भी संपर्क कर लोन की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। एक बार आपको उर्वरक-बीज भंडार का बिजनेस सही तरीके से चल जाए, तो आप इसे हर दिन हजारों की कमाई आसानी से कर पाएंगे।

 

 

10वीं पास युवा भर कर सकते हैं यह बिजनेस शुरु


अगर आपको उर्वरक-बीज भंडार के बिजनेस में (Agriculture business idea)जरा भी ज्ञान नहीं हैं, तो आप इसके लिए अपने कृषि विभाग से संपर्क कर 15 दिन की ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं। यह ट्रेनिंग प्राप्त करने के लिए युवक को कम से कम 10वीं पास की होनी चाहिए।वहीं, युवक की आयु 18 से अधिकतम और 45 तक आयु निर्धारित की गई है। लेकिन राज्य, केंद्र, बोर्ड या निगम से सेवानिवृत्त कर्मचारी की अधिकतम आयु सीमा 65 वर्ष रखी गई है।