HBN News Hindi

IMD Rain Alert : इस बार मानसून सीजन में जमकर होगी बरसात, किसानों को मिल सकती है बंपर पैदावार की सौगात

Weather UPdate News : पिछले साल जहां कम बरसात (less rain) की वजह से किसानों को फसलों की अच्छी पैदावार (good crop yield) नहीं मिल सकी, वहीं इस बार किसानों को राहत मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार इस बार मानसून सीजन के दौरान जबरदस्त बारिश (heavy rain) हो सकती है, जिससे लोगों को जहां गर्मी से राहत मिलेगी वहीं किसानों को भी फसलों की बढ़िया पैदावार मिल सकती है। आइये विस्तार से जानते हैं कि मौसम विभाग के अनुसार इस साल कितनी बारिश होगी।
 | 
IMD Rain Alert : इस बार मानसून सीजन में जमकर होगी बरसात, किसानों को मिल सकती है बंपर पैदावार की सौगात

HBN News Hindi (ब्यूरो) : बीते वर्ष मौसम की मार से किसानों को अच्छी पैदावार नहीं मिल पाई। कहीं ज्यादा बारिश तो कहीं सूखे की वजह से फसलें तबाह (crops destroyed) हो गई। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार इस बार अच्छी बारिश होने के आसार (chances of good rain) हैं।

इससे फसलों की पैदावार बेहतर होगी और किसानों को आर्थिक तौर पर अच्छा फायदा (good financial benefits) होगा। आइये विस्तार से जानते हैं कि मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक कब और कितनी बारिश होने के आसार हैं।

 

मानसून सीजन के दौरान होगी 106% बारिश


इस बार मौसम विभाग ने मानसून सीजन के दौरान सामान्य से अधिक बारिश (more rain than normal) होने का अनुमान जारी किया है। 15 अप्रैल सोमवार को भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने जानकारी दी कि इस बार देश में मानसून सीजन में (चार महीने)  लॉन्ग टर्म एवरेज की 106 प्रतिशत बारिश (106 percent rain) होगी। इसी के साथ मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि जून से सितंबर तक इस बार करीब 87 सेंटीमीटर बारिश होने की संभावना बनी हुई है।

 

मौसम विभाग का अनुमान सही निकला तो होगी बंपर पैदावार


जानकारी के अनुसार देश के लगभग 80 प्रतिशत किसान फसलों की सिंचाई के लिए  बारिश पर निर्भर (80 percent farmers depend on rain) करते हैं। ऐसे में अगर मौसम विभाग का अनुमान सही निकला तो इस बार देश में फसलों की पैदावार अच्छी होगी। अनाज अच्छी मात्रा में हुआ तो इसका सीधा असर महंगाई कम करने में पड़ेगा।

 

देश के ज्यादातर हिस्से में होगी सामान्य से अधिक बारिश


मौसम विभाग के उच्चाधिकारी  की ओर से मिली जानकारी के अनुसार साल 1951 से 2023 तक के आंकड़ों पर काम करने से पता चलता है कि भारत में इस बार मानसून सीजन में अच्छी बारिश (Good rain in monsoon season) होगी। उन्होंने कहा कि उत्तर-पश्चिम, पूर्व और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर देश के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना बनी है।

 

2022 में भी हुई थी 106 प्रतिशत बारिश


मौसम विज्ञान एजेंसी स्काईमेट ने 9 अप्रैल को जानकारी दी थी कि इस बार जून से सितंबर तक देश के विभिन्न हिस्सों में 96 से 104 प्रतिशत तक बरसात (Rainfall from 96 to 104 percent) होने की संभावना है। बता दें कि 86.86 सेंटीमीटर बारिश को सामान्य माना जाता है। 2023 में 94 प्रतिशत बारिश हुई थी और 2022 में सामान्य से ज्यादा 106 प्रतिशत बारिश हुई थी।

 

इन राज्यों में होगी सामान्य से कम बारिश


जानकारी के अनुसार ओडिशा, असम, मिजोरम नगालैंड, मणिपुर और त्रिपुरा में इस बार सामान्य से कम बारिश (less rain than normal) होने का अनुमान है। इससे पहले 2023 मानसून सीजन में 25 से 30 सितंबर के बीच पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में बारिश खत्म हो गई थी।