HBN News Hindi

Health Benefits: छोटे से सरसों के ये बीज देंगे शरीर को बड़ी राहत, जानें इसके फायदे

Chia Seeds Amazing Benefits:खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए भी आपने चिया सीड्स का इस्तेमाल तो किया ही होगा। लेकिन क्या आप जानते है इन छोटे से सरसों के बीजों में आपकी सेहत का बहुत बड़ा भंडार छुपा हुआ। आइए जानते हैं चिया सीड्स खाने हमारे शरीर को क्या फायदा मिलता है।
 
 | 
Health Benefits: छोटे से सरसों के ये बीज देंगे शरीर को बड़ी राहत, जानें इसके फायदे

HBN News Hindi (ब्यूरो) : ये बीज खाने का स्वाद बढाने के साथ-साथ औषधीय गुणों से भरपूर है। इसके इस्तेमाल से कई रोग दूर होते हैं। आइए जानते हैं कि ये बीज हमें किन-किन रोगों से बचाते हैं और किस तरह हमारे स्वास्थ्य और शरीर से जुडी तकलीफें दूर करते हैं।

 


पोषक तत्वों का पावरहाउस 
अगर आप अपनी डाइट को पोषक तत्वों से भरपूर बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप उसमें बस एक चम्मच चिया सीड्स एड कर लें। ये छोटे-छोटे बीज पोषक तत्वों का पावरहाउस माने जाते हैं। चिया सीड्स को रातभर दूध में भिगोकर पुडिंग बनाकर या किसी खाने-पीने की चीज में (Health Benefits of Chia Seeds)मिलाकर भी खा सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल से लेकर हड्डियों की बीमारियों से बचाने में इन बीजों को बेहद असरदार माना जाता है। इसके हेल्थ बेनिफिट्स जानकर आप पूरी तरह हैरान रह जाएंगे 

 

प्रचुर मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट 


चिया सीड्स प्रचुर मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट के साथ ओमेगा -3 फैटी एसिड और प्लांट-बेस्ट प्रोटीन से भरपूर होते हैं। 2 बड़े चम्मच चिया के बीजों में 9।7 ग्राम फाइबर, 4।6 ग्राम प्रोटीन और 6।7 ग्राम पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं। एक्सपर्ट्स(चिया सीड्स के खाने के ये बड़े फायदे) की मानें तो इन बीजों को ब्लड शुगर कंट्रोल करने, डाइजेशन सिस्टम को दुरुस्त करने और वेट लॉस करने में बेहद सहायक माना जा सकता है। ये बीज शरीर को फ्री रेडिकल्स के खतरनाक असर से बचाने में मददगार हो सकते हैं।

 


वजन घटाने में मदद 


चिया सीड्स वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। चिया सीड्स लोगों को (Chia Seeds khane ke fayde) फुल महसूस कराते हैं, जिससे कैलोरी इनटेक को कम करने में मदद मिलती है। इससे लोगोंकी वेट लॉस जर्नी आसान हो सकती है। एक एनिमल स्टडी में चिया सीड्स को आंतों की चर्बी कम करने में भी लाभकारी माना गया है।


हार्ट डिजीज के जोखिम को करता है कम 


 चिया सीड्स को नियमित रूप से  खाने से हार्ट डिजीज के जोखिम को कम(Chia Seeds Amazing Benefits) करने में मदद मिल सकती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल की सेहत के लिए सबसे अच्छे फैट में से एक है। रिसर्च से पता चलता है कि ओमेगा-3 कोरोनरी हार्ट डिजीज से बचा सकता है और ट्राइग्लिसराइड्स को कम कर सकता है।

 


बोन डेंसिटी को मजबूत 


 ये छोटे-छोटे बीज हड्डियों को मजबूत(Health benefit tips 2024) बना सकते हैं। चिया सीड्स में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है, जिससे बोन डेंसिटी को मजबूती मिल सकती है। हड्डियों की परेशानी से जूझ रहे लोगों को चिया सीड्स का जमकर सेवन करना चाहिए।


ब्लड शुगर को संतुलित 


चिया के बीजों में मौजूद फाइबर, फैट और प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य (Amazing Benefits of chia seeds)पदार्थों के ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। ये तत्व कार्बोहाइड्रेट के शरीर में अवशोषित होने की दर को धीमा करता है जिससे शुगर लेवल तेजी से नहीं बढ़ता है।

 


पाचन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद 


 चिया के बीज पाचन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, क्योंकि इनमें सॉल्यूबल(Health benefit tips) और नॉन सॉल्यूबल फाइबर का कॉम्बिनेशन होता है। चिया सिड्स को कब्ज से राहत दिलाने के लिए एक बेहतरीन विकल्प माना जा सकता है। आंतों की हेल्थ के लिए भी चिया सीड्स फायदेमंद होते हैं।