HBN News Hindi

Best crops for monsoon : मानसून में उगाएं ये फसल, होगा बंपर मुनाफा, जानिए खेती का तरीका

Farmer News: आज हम किसानों के लिए ऐसी खबर लेकर आए हैं, जिस पर गौर करने के बाद किसान बंपर कमाई कर सकते हैं। हम बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी मानसून की कुछ ऐसी फसलों के बारे में, जिसकी खेती से किसान मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि आने वाले मानसून में किसान किन फसलों की खेती कर सकते हैं। 

 | 
Best crops for monsoon : मानसून में उगाएं ये फसल, होगा बंपर मुनाफा, जानिए खेती का तरीका 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप भी एक किसान है और आप अब भी सोच में हैं कि आने वाले मानसून में किन फसलों की खेती से अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सकें।तो आपको बता दें कि अपडेट न्यूज के मुताबिक इस बार बारिश अच्छी होने की संभावना है जिसमें किसानों को(monsoon farming) इन फसलों की बिजाई करनी चाहिए। आइए जानते हैं इन फसलों के बारे में।


सोयाबीन, मूंगफली और मक्के की फसल 


मानसून से पहले ही किसान अपनी खरीफ की फसल के लिए तैयारी शुरू कर देते हैं। हालांकि, बदलते मौसम की वजह से किसानों को खामियाजा भी उठाना पड़ता है। कृषि विभाग का कहना है कि इस बार बारिश अच्छी होने वाली है। ऐसे में किसानों को सोयाबीन, मूंगफली और मक्के की (Which crop is best for farming in rainy season)फसल की बुआई करनी चाहिए। इस में से भी सबसे ज्यादा मुनाफा देने वाली फसल है सोयाबीन। कम पानी की फसल के लिए किसानों को उड़द , मूंग , तिल और ग्वार की फसल बोली चाहिए।

 

कम बारिश में करें इन फसलों की बुआई


कृषि विभाग के कृषि एवं परियोजना निदेशक ने कहा कि किसान अपने खेत में फसल पानी को देख कर ही लगाता है। उन्होंने कहा कि अगर आने वाले मानसून में कम बारिश होती है तो किसानों को उड़द , मूंग , तिल और ग्वार की फसल की बुवाई करनी चाहिए। यह फैसले मानसून में जब (best crops for monsoon )कम बारिश हो, तब भी आसानी से सरवाइव कर सकती हैं। इन फसलों को पानी की जरूरत भी कम होती है।

 

 

इस फसल की खेती होगी किसानों के लिए फायदेमंद


उन्होंने बताया कि किसानों द्वारा ज्यादातर सोयाबीन की फसल लगाई जाती है। सोयाबीन (crops grown in rainy season in india)का मार्केट में रेट भी बढ़िया है। इस फसल का रिटर्न भी काफी अच्छा मिलता है। ऐसे में सोयाबीन लगाया किसानों के लिए फायदेमंद साबित होगा।

 


हर मौसम में अलग फसल की बुवाई 


किसानों को फसल लगाने से पहले समय पर गौर जरूर करना चाहिए। हर मौसम में अलग फसल की बुवाई करना फायदेमंद होता है। जैसे बरसात में सोयाबीन जैसी फसल लगाने पर अच्छा रिटर्न मिल सकता है।