HBN News Hindi

Agriculture News: किसानों के लिए आई गुड न्यूज, सरकार ने बनाया बड़ा प्लान, यह मिलेगा फायदा

Kisan Credit Card Yojna :सरकार किसानों को खेती करने के लिए प्रोत्साहित करती रहती है। सरकार द्वारा कई योजनाएं भी चलाई जाती है जिससे किसानों को आर्थिक रूप से मदद मिलें। आपको बता दें कि सरकार ने ऐसी ही एक योजना चलाई है। जिससे किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में।
 
 | 
Agriculture News: किसानों के लिए आई गुड न्यूज, सरकार ने बनाया बड़ा प्लान, यह मिलेगा फायदा 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : किसान गांव में अगर किसी से कर्ज लेते हैं तो उन्हे बैंकों की अपेक्षा ब्याज अधिक देना पड़ता है। इन सब परेशानियों को दूर करने के लिए सरकार ने एक योजना शुरू की है।इसके माध्यम से किसान भाइयों को कम ब्याज पर शॉर्ट टर्म टेन्योर(Agriculture News) लोन मिल जाता है। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में।

 

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 


किसानों को कृषि कार्यों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई थी। इस योजना के तहत किसानों को 4 फीसदी ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक का लोन मिलता है। यह लोन किसान साहूकारों से मिलने वाले लोन की(Farmers get loan of upto 3 lakh rupees easily ) तुलना में काफी सस्ता है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को आसानी से लोन मिल जाता है और उन्हें भारी ब्याज के चंगुल में नहीं फंसना पड़ता है।

किसानों को कई अन्य फैसिलिटी

 
इसके अलावा केसीसी होल्डर किसानों को कई फैसिलिटी भी मिलती है। KCC धारकों को मृत्यु या स्थायी विकलांगता पर 50,000 रुपये तक और अन्य जोखिमों के लिए 25,000 रुपये तक बीमा कवर मिलता है। किसान क्रेडिट कार्ड के साथ किसानों को(Kisan Credit Card benefits) सेविंग्स खाता, स्मार्ट और डेबिट कार्ड दिए जाते हैं। उन्हें बचत पर ब्याज मिलता है और ऋण चुकाने के लिए उन्हें फ्लैक्सिबिलिटी भी मिलती है। ऋण को चुकाना आसान है यह 3 साल तक रहता है।

 


आवेदक की आयुसीमा
किसान क्रेडिट कार्ड के लिए जमीन के मालिक, बटाईदार और पट्टेदार किसान आवेदन कर सकते हैं। आवेदक की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 75 साल होनी चाहिए।

 


कार्ड के लिए ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

स्टेप 1: योजना का फायदा लेने के लिए किसान भाई उस बैंक की वेबसाइट पर जाएं जिससे उन्हें लाभ लेना है।
स्टेप 2: फिर किसान होमपेज पर(schemes for farmers in india) क्रेडिट कार्ड का ऑप्शन सेलेक्ट कर लें।
स्टेप 3: अब किसान भाई Apply के ऑप्शन पर क्लिक करें।
स्टेप 4: फिर किसान (Kisan Credit Card)के सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा।
स्टेप 5: इसके बाद किसने भाई सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
स्टेप 6: फिर कुछ ही दिन आपकी डिटेल्स वेरीफाई होगी।