HBN News Hindi

Agriculture news: खेती की बंपर पैदावार के लिए अपनाएं ये टिप्स, होगी ताबड़तोड़ कमाई

farmer news : आज के समय में किसानों के लिए खेती जीवनयापन के लिए ही नही बल्कि उनकी आय का भी मुख्य स्त्रोत है। लेकिन सफल खेती करना किसानों के लिए अपने आप में एक बड़ी चुनौती है, और सफल खेती के लिए जरूरी है कि किसानों के पास खेती से संबंधित सभी जानकारी हो। तो आज हम आपको खेती की अच्छी पैदावार के लिए कुछ जरूरी टिप्स बताएंगे जिसके जरिए किसान अच्छी पैदावार से मोटी कमाई कर सकते हैं।
 
 | 
Agriculture news: खेती की बंपर पैदावार के लिए अपनाएं ये टिप्स, होगी ताबड़तोड़ कमाई

HBN News Hindi (ब्यूरो) : हमारे देश की  50 प्रतिशत से ऊपर की जनसंख्या खेती पर निर्भर करती है।अगर किसी वर्ष फसल उत्पादन में कोई कमी रह जाती हैं,तो इससे किसानों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस खबर में हम आपको खेती के कुछ कारगार (Soil Health Test)तरीके बताएंगे, जिससे कम समय में ही किसान फसल की अच्छी पैदावार करके मोटा मुनाफा कमा सकेंगे।

 

मिट्टी की जांच जरूर करें
खेती से बंपर उत्पान तभी मिल सकती है जब खेत की (kisan samachar)मिट्टी की सेहत ठीक हो। इसलिए किसी भी फसल को लगाने से पहले पहले खेत की मिट्टी की जांच जरूर कराना जरूरी है। मिट्टी अम्लीय और क्षारीय है तो यह आपकी फसल की सेहत बिगाड़ सकती है, जिसका उत्पादन पर असर पड़ता है। मिट्टी उदासीन है तो खेत की सेहत सही है। यह आपकी फसल को तंदुरुस्त रखेगी, जिससे बंपर फसल होगी। 


खेत की मिट्टी का पीएच 

6.5 से 7.5 तक के पीएच को उदासीन कहा जाता है। 6.5 से कम(agriculture news in hindi) आने पर अम्लीय और 7.5 से ज्यादा पर क्षारीय मिट्टी कहा जाता है। अगर खेत की मिट्टी का पीएच 6.5-7.5 है तो मिट्टी की सेहत सही है। इसमें सारे पोषख तत्व उपलब्ध है। फसल भी बेहतर होगी।

 

मिट्टी को जांचना

फसल लगाने से पहले मिट्टी की जांच करा लेने से किसान का समय, पैसा और(soil health card) मेहनत बेकार नहीं जाता है। मिट्टी की जांच मुफ्त में (Soil Health Card)की जाती है। मिट्टी जांच के बाद किसानों को सॉयल हेल्थ कार्ड (Soil Health Card) भी उपलब्ध कराया जाता है।

 

 

मिट्टी जांच के नए नमूने 
बिहार सरकार के कृषि विभाग ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 5 लाख मिट्टी(farmer news) की जांच का लक्ष्य रखा है। प्रत्येक जिले में म्ट्टी जांच प्रयोगशाला है। जहां मिट्टी जांच के नमूने आने शुरू हो गए हैं। नमूने की जांच भी शुरू हो गई है।