HBN News Hindi

Farmers News : सरकार ने कर दी किसानों की मौज, घर बैठे मिलेगा लोन, जानिये पूरा प्रोसेस

Scheme For Farmers : किसानों के लिए सरकार कई स्कीमें चला रही है। किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम (Kisan Credit Card) भी उन्हीं में से एक है। इसके जरिए किसानों को लाखों रुपये तक का लोन मिल सकता है। यह ऋण सस्ती ब्याज दरों पर ही मिल जाता है। आप भी यहां पर बताए गए प्रोसेस को फॉलो करके इसका फायदा ले सकते हैं। आइये जानते हैं इस बारे में विस्तार से इस खबर में।

 | 
Farmers News : सरकार ने कर दी किसानों की मौज, घर बैठे मिलेगा लोन, जानिये पूरा प्रोसेस

HBN News Hindi (ब्यूरो) : समय-समय सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं का फायदा अनेक किसान ले रहे हैं। खेती के समय किसानों को आर्थिक रूप से परेशानी ना हो, इसके लिए सरकार की ओर से किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम (KCC kaise bnwayen)चलाई जा रही है। इसके माध्यम से किसान कम ब्याज पर शॉर्ट टर्म टेन्योर लोन (KCC par loan) ले सकते हैं। केसीसी लेकर किसान कई तरह से इसका फायदा उठा सकता है।

तीन लाख तक मिलता है लोन


किसानों को कृषि कार्यों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC Scheme)शुरू की गई थी। इस योजना के तहत किसानों को 4 फीसदी ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक का लोन मिलता है। यह लोन अन्य लोन की तुलना में काफी सस्ता है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत एक तो आसानी से लोन मिल जाता है और दूसरा फायदा यह है कि उन्हें ब्याज के चंगुल में नहीं फंसना पड़ता।

बीमा कवरेज का भी मिलता है लाभ


इसके अलावा केसीसी होल्डर किसानों को कई फैसिलिटी भी मिलती हैं KCC धारकों को मृत्यु या स्थायी विकलांगता पर 50,000 रुपये तक और अन्य जोखिमों के लिए 25,000 रुपये तक बीमा कवर (KCC ke Fayde) मिलता है। किसान क्रेडिट कार्ड के साथ किसानों को सेविंग्स खाता, स्मार्ट और डेबिट कार्ड दिए जाते हैं। उन्हें बचत पर ब्याज मिलता है और ऋण चुकाने के लिए उन्हें फ्लैक्सिबिलिटी भी मिलती है। ऋण को चुकाना आसान है यह 3 साल तक रहता है।

ये हैं लाभ के पात्र


किसान क्रेडिट कार्ड के लिए जमीन के मालिक, बटाईदार और पट्टेदार किसान आवेदन कर सकते (KCC kon bnwa skta h)हैं। आवेदक की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 75 साल होनी चाहिए।

Kisan Credit Card एप्लाई करने का ऑनलाइन प्रोसेस

स्टेप 1: KCC योजना का फायदा लेने के लिए किसान उस बैंक की वेबसाइट (KCC bnwane ka tareeka)पर जाएं, जिससे उन्हें लाभ लेना है।
स्टेप 2: फिर होमपेज पर क्रेडिट कार्ड का ऑप्शन सेलेक्ट कर लें।
स्टेप 3: अब Apply के ऑप्शन पर क्लिक करें।
स्टेप 4: इसके बाद एक एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा।
स्टेप 5: फिर पूरी डिटेल भरकर सबमिट कर दें।
स्टेप 6: कुछ ही दिन में आपकी डिटेल्स वेरीफाई हो जाएगी ।