HBN News Hindi

Agriculture News : इस राज्य में किसानों को मिल रही धान के बीजों पर भारी सब्सिडी, जानें कैसे मिलेगा लाभ

Paddy Crop Seeds : बिहार के किसानों के लिए अच्छी खबर है।धान खरीफ सीजन की मुख्य फसल है। आपको बता दें कि सरकार किसानों को खेती के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं।कृषि विभाग ने धान की खेती के लिए भारी सब्सिडी का वितरण शुरू किया है। आइए जानते हैं इस बारे में डिटेल से।

 | 
Agriculture News : इस राज्य में किसानों को मिल रही धान के बीजों पर भारी सब्सिडी, जानें कैसे मिलेगा लाभ 

 HBN News Hindi (ब्यूरो) : आपको बता दें कि सरकार ने किसानों की मदद करने के लिए एक कदम आगे बढ़ाया है। आपको बता दें कि बिहार सरकार बीज विस्तार योजना के तहत किसानों को उन्नत बीज की खरीद पर (Paddy Crop Seeds Subsidy)सब्सिडी की सुविधा दे रही है। आइए जानते हैं कितने प्रतिशत सब्सिडी मिल रही है।

 

50% सब्सिडी पर बीजों का वितरण 


झारखंड में खरीफ सीजन के लिए धान की खेती के लिए कृषि विभाग ने 50% सब्सिडी पर बीजों का वितरण शुरू किया है। विभाग 52,000 क्विंटल बीज वितरित करनेका लक्ष्य रखता है। किसान ब्लॉकचेन के माध्यम से अपना पंजीकरण (धान फसल बीज सब्सिडी) कर सकते हैं और बीज की खरीदारी के लिए ओटीपी प्राप्त कर सकते हैं।


राष्ट्रीय बीज निगम ने खरीदा इतना क्विंटल बीज


किसानों को धान का बीज उपलब्ध कराने के(Jharkhand Government) लिए विभाग ने राष्ट्रीय बीज निगम से 25730 क्विंटल बीज खरीदा है। इसका वितरण सभी जनपदों में किया जा रहा है। इस बार विभाग ने 52,000 क्विंटल बीज वितरण करने का लक्ष्य रखा है।

 

 

यहां से करें रजिस्ट्रेशन

 

झारखंड में पंजीकृत लगभग 15 लाख किसानों(Jharkhand Government Giving 50 Percent Subsidy ) को बीज उपलब्ध कराया जा रहा है। धान की खेती के इच्छुक किसान ब्लॉक चेन के माध्यम से पंजीकरण करा सकते हैं। इसके लिए आधार कार्ड और मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।

ओटीपी देने से प्राप्त होंगे बीज

 

बीज खरीदते समय किसानों को अपने मोबाइल(Paddy Crop Seeds) नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी प्रदान करने पर ही उन्हें लैम्पस पैक्स से बीज प्राप्त होगा। पिछले कुछ वर्षों से, विभाग ने ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करके बीज वितरण में किसी भी तरह की गड़बड़ी की संभावना को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए काम किया है।

 

सरकार द्वारा इस रेट पर दिया जा रहा बीज

किसानों को राहत देने के लिए राज्य सरकार 50% अनुदान पर बीज उपलब्ध करा रही है। धान का बीज 20-22 रुपये/किग्रा पर दिया जा रहा है। खरीफ फसल के लिए बीज राष्ट्रीय बीज निगम या चयनित एजेंसी से (Latest Agriculture News)खरीदे जा सकते हैं। बीज खरीदने के बाद विभाग अपने स्तर पर बीजों का नमूना लेता है और उनकी जांच करता है। प्रत्येक लॉट का नमूना लिया जाता है। यदि नमूना विफल हो जाता है, तो किसानों को फिर से मुफ्त में बीज प्रदान किए जाते हैं