HBN News Hindi

Delhi-NCR Weather : दिल्ली-नोएडा में बढ़ता जा रहा गर्मी का प्रकोप, इस दिन बारिश से मिल सकती है राहत

Delhi Weather Update :दिल्ली-नोएडा में मौसम तेजी से (delhi weather)करवट लेता जा रहा है। कभी एकदम से बादल छा (delhi sunshine)जाते हैं तो कुछ घंटों बाद ही लू के थपेड़े लगने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। शनिवार को सुबह जैसे ही बादल छाए तो कुछ घंटे (delhi weather forecast)बाद दोपहर में ही लू चलने लगी। तो आइये जानते हैं कि आज का मौसम कैसा रहने वाला है।

 | 
Delhi-NCR Weather : दिल्ली-नोएडा में बढ़ता जा रहा गर्मी का प्रकोप, इस दिन बारिश से मिल सकती है राहत

HBN News Hindi (ब्यूरो) : दिल्ली-नोएडा में मौसम का मिजाज (delhi weather forecast) तेजी से बदलता जा रहा है। कभी सुबह बादल छा जाते हैं तो दोपहर को लू के थपेड़ों से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। क्योंकि तापमान 40 डिग्री को पार गया। आज भी लोगों को गर्मी परेशान कर सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले (delhi temperature) हफ्ते तक लू चलने की संभावना नहीं है। मौसम विभाग की मानें तो तापमान 41 से 42 डिग्री के स्तर को छू सकता है। अगले छह से (delhi news)सात दिनों तक लू चलने की संभावना नहीं है। 8 मई से हवाएं तेज हो जाएंगी। 9 मई को बूंदाबांदी होगी।

 

सुबह छाए बादल, दोपहर में बढ़ी गर्मी


शनिवार की सुबह बादल छाए हुए थे। करीब नौ बजे (दिल्ली मौसम)कुछ जगहों पर बारिश के छींटे भी पड़े। लेकिन इसके बाद मौसम साफ हो गया और धूप निकल (दिल्ली धूप)आई। धूप की तपिश दिन के साथ बढ़ती रही। इसकी वजह से अधिकतम तापमान 40.3 के स्तर पर पहुंच गया। यह सामान्य से (दिल्ली वेदर फॉरकास्ट)एक डिग्री अधिक है। इससे पूर्व 26 अप्रैल को इस सीजन में पहली बार अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री दर्ज हुआ था। शनिवार को न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री रहा। यह सामान्य से एक डिग्री कम है। 


 

हवाओं में नमी का स्तर 18 से 58 प्रतिशत रहा। अधिकतर जगहों पर (दिल्ली मौसम अपडेट)तापमान 40 डिग्री के पार रहा। सबसे गर्म जगहों में रिज का अधिकतम तापमान 41.3, आया नगर का 41.6, फरीदाबाद का 41.8, गुरुग्राम का 41.1, जाफरपुर का 41.8, मंगेशपुर का 42.1, नजफगढ़ का 42.5, नोएडा का 41.5, पीतमपुरा का 42.4, पूसा का 41.9, सीडब्ल्यूजी स्पोर्टस कांप्लेक्स का 42.8 डिग्री रहा।


 

आज भी पड़ेगी गर्मी


पूर्वाानुमान के अनुसार रविवार को आसमान साफ रहेगा। अधिकतम (aaj ka Delhi ka moosam kya rhega) तापमान 41 और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री रह सकता है। 6 मई को भी अधिकतम तापमान 41 और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री रह सकता है। 7 मई को तापमान बढ़कर 42 डिग्री के स्तर पर पहुंच सकता है। न्यूनतम तापमान 24 डिग्री रह सकता है। वहीं 8 मई से हवाएं तेज हो जाएंगी। 8 मई को हवाओं की गति 25 से 35 किलामीटर प्रति घंटे की रह सकती है। 


हवाओं में गर्कमाहट का अहसास होगा। अधिकतम तापमान 41 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री रह सकता है। 9 मई को आंशिक (आज का दिल्ली का मौसम कैसा रहेगा)बादल छा सकते हैं। हल्की बारिश होगी। अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री रह सकता है। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा। 10 मई को अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री तक रह सकता है। मौसम विभाग के अनुसार 10 मई तक लू चलने के आसार नहीं हैं।

दूसरे दिन भी खराब रही हवा, आज भी नहीं मिलेगी राहत


लगातार दूसरे दिन राजधानी में प्रदूषण का स्तर खराब रहा। पूर्वानुमान के अनुसार रविवार को भी प्रदूषण खराब स्थिति में रह सकता है। इसके बाद 6 और 7 मई को प्रदूषण के सामान्य स्थिति में आने की संभावना है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के एयर बुलेटिन के अनुसार दिल्ली का एक्यूआई 281 रहा। मुख्य प्रदूषक में पीएम 10 और पीएम 2.5 शामिल रहे। वहीं फरीदाबद का एक्यूआई 272, गाजियाबाद का 210, गुरुग्राम का बेहद खराब 351, ग्रेटर नोएडा का 260 और नोएडा का 235 रहा। दिल्ली में 11 जगहों पर प्रदूषण का स्तर बेहद खराब रहा। 


सबसे प्रदूषित जगहों में मुंडका का एक्यूआई 366, एनएसआईटी का एक्यूआई 375 रहा। वहीं 23 जगहों पर प्रदूषण खराब स्तर पर और दो जगहों पर सामान्य रहा। इन दोनों में दिलशाद गार्डन का एक्यूआई 160 और लोदी रोड का 154 रहा। पूर्वानुमान के अनुसार 5 मई को भी प्रदूषण खराब स्थिति में रह सकता है। 6 और 7 मई को यह सामान्य स्तर पर आ सकता है। इसके बाद अगले छह दिनों तक इसका स्तर सामान्य से खराब बना रहेगा। शनिवार को हवाओं की गति 16 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रही। तेज हवाओं की वजह से धूल ने प्रदूषण बढ़ाया।