HBN News Hindi

Delhi-NCR Weather Forecast : दिल्ली-NCR में चढ़ने लगा पारा, अभी राहत के नहीं आसार

Today Weather Update : मई माह में दिन-प्रतिदिन सूर्य देव अपने तेवर तेज करते जा रहे हैं। पारा ज्यादा बढ़ने के कारण लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है। छोटे बच्चों को भी इस भीषण गर्मी में समस्या का सामना करना पड़ रहा है। अभी तेवर नरम होते नजर नहीं आ रहे हैं। आइये जानते हैं दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR weather News)सहित आसपास के क्षेत्रों का मौसम का हाल इस खबर में।

 | 
Delhi-NCR Weather Forecast : दिल्ली-NCR में चढ़ने लगा पारा, अभी राहत के नहीं आसार

HBN News Hindi (ब्यूरो)  : दिल्ली में मौसम (delhi ka mausam) गर्म होता जा रहा है। हर रोज पारा बढ़ता जा रहा है। अधिकतम तापमान 42 डिग्री पहुंच गया है। जनजीवन पर गर्मी का असर पड़ने लगा है। दिल्ली-एनसीआर (Delhi mousam news)सहित आसपास के क्षेत्रों में भी पारा बढ़ रहा है। कुछ दिन और अभी तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी। मौसम विभाग के अनुसार कुछ दिन बाद बादल छाने व हल्की बारिश होने से राहत के आसार हैं।

 

 

हरियाणा व पंजाब में भी गर्मी का कहर

 

पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी में जहां लोग दिन में सूर्यदेव की तपिश झेल रहे हैं, वहीं रात को भी उमस भरी गर्मी लोगों के पसीने छुड़ा रही है। इस भीषण गर्मी का कहर दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ हरियाणा (haryana ka mausam), पंजाब (punjab ka mausam), चंडीगढ, उत्तर प्रदेश (UP ka mausam)  और मध्य प्रदेश (MP ka mausam)  आदि राज्यों में भी जारी है। आइये मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम के बारे में जानते हैं।

 

अभी हीट वेव का कहर रहेगा जारी

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार दिल्ली का तापमान (Temperature of Delhi) तो 42 डिग्री पहुंच गया है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि दिल्ली-NCR के लोगों को अभी 2 दिन और Heat Wave परेशान करेगी, इसके बाद करीब 4 दिन तक राहत मिल सकती है, क्योंकि 10 मई तक जहां राजधानी में गर्म हवाएं चलेंगी। वहीं 15 मई तक बादल छाए रहने और हल्की बूंदाबांदी (cloudy and light drizzle) होने की संभावना है।


पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना


मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, 9 मई से देश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय (Western disturbance ) होगा, जिसके बाद पहाड़ी राज्यों में मौसम करवट बदलेगा। पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी और बारिश से मैदानी इलाकों में लोगों को राहत मिल सकती है। 9 से 12 मई के बीच जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।

यह है मौसम विभाग का पूर्वानुमान


मौसम विशेषज्ञों के अनुसार आज कहीं हल्की तो कहीं भारी (Rainfall Alert) बरसात हो सकती है । दिल्ली-NCR में भी हल्की बारिश हो सकती है। पहाड़ों पर मौसम में बदलाव (mausam me badlav) होने से दिल्ली-NCR में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं, लेकिन राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश में आज उष्ण लहर (Heat Wave) चलने के आसार हैं। पश्चिम राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर 9 और 10 मई को गर्म हवाएं परेशान करेंगी।


जून के पहले सप्ताह में हो सकता मौसम सुहावना

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, मई के महीने में प्री-मानसून की बारिश (pre-monsoon kab aayega) होती है, लेकिन इस बार पहला हफ्ता भीषण गर्मी में निकल गया। जून के पहले हफ्ते में मानसून केरल में दस्तक दे देगा। इसके बाद वह कर्नाटक, मुंबई, गुजरात होते हुए मरुस्थल प्रदेश राजस्थान में एंट्री करेगा। इस बार मानसून में सामान्य से ज्यादा बारिश होने के आसार हैं, ऐसे में जून के महीने में केरल समेत समुद्र तटीय राज्यों में बारिश होने का असर बाकी देश में भी देखने को मिल सकता है।