HBN News Hindi

Cabbage cultivation : कम लागत में करें इस फसल की खेती, मोटे मुनाफे के लिए अपनाएं ये तरीके

Farmer News :देश भर के किसान अब पारंपरिक खेती को छोड़ सब्जियों की खेती में अधिक रूचि दिखा रहे हैं। इसका यह भी एक कारण है क्योंकि सब्जियों की मार्केट में डिमांड हमेशा बनी रहती है। आज हम आपको ऐसी ही एक फसल की खेती के बारे में बताने वाले है जिससे किसान मोटा मुनाफा कमा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इस खेती के बारे में
 
 | 
Cabbage cultivation : कम लागत में करें इस फसल की खेती, मोटे मुनाफे के लिए अपनाएं ये तरीके

 HBN News Hindi (ब्यूरो) : अब ज्यादातर लोग खेती-बाड़ी के काम से जुड़ गए हैं। ऐसे में किसान यही चाहता है कि वे किस फसल की खेती से बंपर कमाई कर सकें। आपको बता दें कि गर्मी और बरसात में बंद गोभी की ज्यादा डिमांड रहती है।इसकी खेती के जरिए किसान कम समय में (band gobhee ki kheti)बंपर कमाई कर सकते हैं। चलिए जानते हैं।

 

 


बंद गोभी की उन्न्त किस्में


बंद गोभी को लोग सब्जी के अलावा कच्चा खाना भी अधिक पसंद करते हैं।बंद (कैसे करें गोभी की खेती)गोभी की खेती को ठंड के मौसम किया जाता है , पर गर्मी और बरसात के मौसम में मिलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन अब इसकी कई उन्नत किस्म आ गई हैं, अब इनकी खेती गर्मी या बरसात में आराम से की जा सकती है।

 

 

लागत के हिसाब से अच्छा मुनाफा 


बंद गोभी की खेती कई किसानों की तकदीर बदल चुकी है। आज इस खेती से उन्हें लागत के हिसाब से अच्छा मुनाफा होता है, जिस वजह से वो कई वर्षों से बंद गोभी की खेती करके लाखों रुपए कमा रहे हैं । बाराबंकी जिले के मंजिठा गांव के रहने वाले किसानों ने करीब आधे बीघे में बंद गोभी की (जानिए गोभी भी खेती के तरीके)खेती की शुरुआत की, जिसमें उन्हें अच्छा फायदा हुआ। आज करीब दो बीघे में बंद गोभी की खेती कर रहे हैं। खेती से लगभग डेढ़ से दो लाख रुपए मुनाफा कमा रहे हैं।

 

 

पारंपरिक खेती को छोडकर अपना रहें ये खेती


 इससे पहले किसान पारंपरिक खेती करते थे। उसमें कोई फायदा नजर नहीं आ रहा था। जिसके बाद(Know the methods of cultivating cabbage) उन्होंने आधे बीघे से बंद गोभी की खेती की शुरुआत की। आज वो करीब दो से ढाई बीघे में बंद गोभी की खेती कर रहे हैं, जिसमें लागत करीब एक बीघे में 7 से 8 हजार रुपये आती है। वहीं, मुनाफा लाखों में होता है।

 

 

 

 

बंद गोभी की खेती करने का तरीका


इसकी खेती करना बहुत आसान है। सबसे पहले इसकी (How to cultivate cabbage)नर्सरी तैयार करते हैं। उसके बाद दो बार खेत की जुताई की जाती है। फिर बंद गोभी के पौधे लगाए जाते हैं। उसके बाद जब पेड़ थोड़े बड़े हो जाने पर इसकी सिंचाई कि जाती है।