HBN News Hindi

Coconut Farming : इस खेती पर किसानों को मिल रही भारी सब्सिडी, जल्द करें आवेदन

Coconut Cultivation: किसानों को आर्थिक रूप से फायदा पहुंचाने के लिए सरकार कई सारी योजनाएं चलाती रहती है। जिससे किसानों पर दबाव ना पड़े। आज हम आपको ऐसी ही एक खेती के बारे में बताने जा रहे है, जिसकी खेती से आप बंपर कमाई कर सकते हैं और साथ में आपको बता दें कि इनकी खेती पर सरकार आपकाे अनुदान भी देगी।आइए जानते हैं इस खेती के बारे में विस्तार से।  
 
 | 
Coconut Farming : इस खेती पर किसानों को मिल रही भारी सब्सिडी, जल्द करें आवेदन

HBN News Hindi (ब्यूरो) : सरकार हमेशा से किसानों की कमाई को बढ़ाने के लिए नई-नई स्कीमें लाती रहती है।हम यहां बात कर रहे हैं नारियल की खेती की। आपको बता दें कि सरकार इसकी खेती पर बंपर अनुदान दे रही है। इसकी खेती से आप सरकार के योजनाओं (Coconut Cultivation)का लाभ उठाकर खेती-बाड़ी को आसान बना सकते हैं। आइए जानते हैं कि इस योजना के लिए आप कब आवेदन कर सकते हैं।

 

 


 इसकी खेती पर 75 फीसदी अनुदान 


नारियल के पौधे लगाने पर उद्यान विभाग द्वारा 75 फीसदी अनुदान दिया जाएगा। (how to cultivate coconut)योजना का लाभ शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्र के लोग उठा सकते हैं। योजना का लाभ पहले आओ-पहले पाओ की तर्ज पर दिया जाएगा।नारियल के पेड़ 60 से 80 वर्ष तक फल देते हैं।


मिलेगा 4 हेक्टेयर का फायदा


एक किसान को इस योजना के तहत अधिकतम 4 हेक्टेयर (Agriculture news updates)का फायदा दिया जाएगा। जबकि अन्य लोगों को अधिक से अधिक घर, आंगन व दरवाजे पर 5 नारियल का पौधा अनुदानित दर पर उपलब्ध कराया जाएगा।

एक पौधे की कीमत 85 रुपये 


नारियल विकास बोर्ड के माध्यम से किसानों को (naariyal kee khetee kaise karen)विभाग पौधा उपलब्ध कराएगा। एक पौधे की कीमत 85 रुपये निर्धारित की गई है। इस पर किसानों। 75 फीसदी अनुदान मिलेगा। बाकी रकम किसानों को खुद लगाना होगा।


मार्केट में नारियल की डिमांड


गर्मी में नारियल पानी की मांग बढ़ जाती है। गर्मी से बचने के लिए लोग नारियल पानी पीते हैं। साथ ही पूजा ( coconut water ki grmiyon me demand)आदि के समय भी नारियल का डिमांड बढ़ता है। बाजार में पानी वाला प्रति नारियल 50 से 60 रुपये में बिकता है। 

 


4 जून के बाद शुरू करे आवेदन


कोई भी व्यक्ति जरूरत के हिसाब से पौधा विभाग से (kisaan yojana ko lekar onalain aavadan)ले सकता है। 4 जून के बाद किसान योजना को लेकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।