HBN News Hindi

Chinese Litchi: लीची की इस खास किस्म की खेती से किसान कमा सकते हैं भारी मुनाफा,कम लागत में होगी बंपर पैदावार

Chinese Litchi : किसान हमेशा ऐसी खेती करना चाहते हैं जिससे (rich Chinese Litchi) कम लागत में भारी मुनाफा कमा सकें। आज हम आपको ऐसी ही एक खेती के बारे में बताएंगे । जिससे किसान कम समय में अच्छी पैदावार से लाखों रुपये तक का मुनाफा सकते हैं।आइए जानते हैं कम समय में मालामाल करने वाली इस खेती के बारे में।
 
 | 
Chinese Litchi: लीची की इस खास किस्म की खेती से किसान कमा सकते हैं भारी मुनाफा,कम लागत में होगी बंपर पैदावार 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : हम इस खबर में बात कर रहे हैं चाइनीज लीची की खेती। इसकी खेती किसानों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।इसकी खेती से किसान बंपर (cultivate Chinese litchi )मुनाफा कमा सकते हैं, क्योंकि लीची की मार्केट में बहुत डिमांड रहती है। डिमांड ज्यादा होने की वजह से इसके दाम भी अधिक होते हैं । आइए जानते हैं लीची की इन खास किस्मों के बारे में।

 

 

चाइनीज लीची की खेती  हो सकती है फायदेमंद


अधिकतर किसान ऐसी खेती करना पसंद करते हैं, जिसमें उन्हें(चाइनीज लीची की खेती कैसे करें) कम लागत पर अधिक मुनाफा हो। ऐसे में कई किसान कंफ्यूज रहते हैं, कि उनके लिए कौन सी खेती करना सही रहेगा। अगर आप भी इस बात को लेकर कन्फ्यूजन है, तो ये खबर आपके लिए है। आज हम आपको बताएंगे चाइनीज लीची के बारे में, जिसकी खेती कर किसान हर साल लाखों का मुनाफा कमा सकता है।

 

चाइनीज लीची की डिमांड


चाइनीज लीची को लाल लीची के(How to grow Chinese litchi) नाम से भी जाना जाता है। यह भारत में काफी पसंद की जाने वाली चीज है। चाइनीज लीची की भारत ही नहीं विदेशों में भी काफी डिमांड रहती है। ज्यादा डिमांड होने की वजह से इसकी कीमत भी अच्छी खासी होती है। किसानों को इसकी खेती कर हर साल काफी मुनाफा होता है। बता दें कि चाइनीज लीची की खेती करने पर ज्यादा समय और मेहनत दोनों ही नहीं लगती है।

 

3 से 4 लाख तक का मुनाफा 


आप आम की बागवानी के साथ लीची की बागवानी (income from litchi cultivation)भी कर सकते हैं। ज्यादा डिमांड होने की वजह से कई किसानों ने चाइनीज लीची की खेती करना शुरू कर दी है। किसान लीची की बागवानी ढाई से 3 महीने कर करीब 3 से 4 लाख तक का मुनाफा कमा सकता है। लीची की बागवानी करने के बाद किसानों को अच्छा प्रॉफिट मिल सकता है।

 

लीची के दो प्रकार


वैसे लीची दो प्रकार की होती है एक तो शाही लीची तो वहीं दूसरी चाइनीज लीची। शाही लीची का स्वाद थोड़ा खट्टा होता है और यह तैयार होने में समय लगाती है। वहीं चाइनीज लीची कम समय में तैयार हो जाती है और स्वाद में मीठी लगती है।(method of cultivation) किसान दोनों की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा सकता है। चाइनीज लीची की खेती करने पर कम लागत होती है लेकिन इसमें पानी थोड़ा ज्यादा लगता है। इस खेती में कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव समय-समय पर करना पड़ता है।

 

किसानों के लिए काफी लाभदायक व्यवसाय 

जानकारी के मुताबिक आप बारिश तक का इंतजार कर सकते हैं, क्योंकि बारिश होने के बाद पेड़ का फल थोड़ा मीठा हो जाता है। गर्मी में लू की वजह से लीची की पैदावार पर थोड़ा असर पड़ सकता है। इसलिए इसकी (chaineej leechee kee khetee kaise karen)बागवानी करते वक्त आपको थोड़ा ध्यान रखना जरूरी होता है। चाइनीज लीची की बाजार में ज्यादा मांग है और इसकी कीमत भी अधिक होती है। इससे किसान को काफी प्रॉफिट हो सकता है। चाइनीज लीची अन्य किस्म की तुलना में अधिक उपज देती है। चाइनीज लीची की खेती किसानों के लिए काफी लाभदायक व्यवसाय हो सकता है। अगर आप इसकी खेती शुरू करने की सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन होगा