HBN News Hindi

Cardamom Farming : इलायची की खेती से होगी लाखों की कमाई, जानें इसकी खेती का तरीका

cardamom cultivation: भारत में बड़े पैमाने पर इलायची की खेती की जाती है। इलायची एक ऐसा मसाला है(ilaayachee kee khetee kaise karen) जिसे कई अलग-अलग चीजों में इस्तेमाल किया जाता है। इलायची खाने के स्वाद को और बढ़ा देती है।बता दें कि किसान इसकी खेती से तगड़ी कमाई कर सकते है, क्योंकि इसकी डिमांड दुनियाभर में रहती है। आइए जानते है इसकी खेती के बारे में विस्तार से।
 
 | 
Cardamom Farming: इलायची की खेती से होगी लाखों की कमाई, जानें इसकी खेती का पूरा तरीका

HBN News Hindi (ब्यूरो) : जैसा कि आप जानते ही है कि भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में इलायची की काफी डिमांड रहती है। आपको बता दें कि इसकी खेती किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसकी बिक्री भी ऊंचे दामों में होती है। वहीं, इसकी खेती से किसान लाखों का मुनाफा (cardamom cultivation)कमा सकते हैं।आइए जानते है इसकी खेती के प्रोसेस के बारे में।

 

 

इलायची की विदेश में भी काफी डिमांड 


हम बात कर रहे हैं इलायची की। इलायची एक ऐसी चीज है, (Elaichi ki kheti)जो हर घर के किचन में आसानी से मिल जाएगी। इलायची का इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है, यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी गई है, क्योंकि इसमें औषधीय गुण मौजूद होते हैं। इसी वजह से इलायची की देश ही नहीं विदेश में भी काफी डिमांड रहती है। 

 

इसकी बिक्री भी होती है ऊंचे दामों में


इलायची की डिमांड ज्यादा होने से इसकी बिक्री भी ऊंचे दामों में होती है।(इलायची की खेती कैसे करें) ऐसे में किसान इलायची की खेती कर अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। भारत में इलायची की खेती केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश जैसे इलाकों में ज्यादा की जाती है। बता दें कि इलायची की खेती करने के लिए गर्म जलवायु की आवश्यकता होती है।

 

खेती के लिए इन मिट्टी का करें इस्तेमाल


इसके लिए दोमट मिट्टी अच्छी मानी गई है। इलायची की खेती (Bussiness ideas)के दौरान जल निकासी की व्यवस्था होना जरूरी होता है। जब भी इलायची की खेती करें, तो लैटेराइट मिट्टी और काली मिट्टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे रेतीली मिट्टी पर इलायची की खेती नहीं करना चाहिए। इससे फसल को नुकसान हो सकता है। 


इन महिनों में इलायची की खेती करना है और भी  फायदेमंद


इलायची का पौधे को पूरी तरीके से तैयार होने में 3 से 4 साल का समय लगता है। इसकी खेती (small cardamom cultivation)आप बारिश के मौसम में कर सकते हैं। जुलाई, अगस्त के महीने में इलायची की खेती करना आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। क्योंकि इस समय बारिश होने की वजह से सिंचाई की जरूरत कम पड़ती है।

 

 

किसानों कर सकते हैं बंपर कमाई


ध्यान रहे तेज गर्मी के कारण इसकी पैदावार पर बुरा असर पड़ सकता है इसलिए कोशिश करें इलायची के पौधे को छाया वाली जगह पर लगाएं। इलायची की बुवाई करते वक्त ध्यान रहे इसके पौधों के बीच में कम से कम एक से दो फीट की दूरी होना चाहिए।  इलायची की बाजार में(cardamom farming method) भारी मांग रहती है, 2400 रुपये प्रति किलो तक की कीमत के साथ इलायची किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसकी खेती कर किसान लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं।