HBN News Hindi

Agriculture : शुरू करें ये सुपरहिट बिजनेस, होगी ताबड़तोड़ कमाई

Agriculture Business Idea : अगर आप भी खुद का बिजनेस स्टार्ट करने का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं। आज हम आपको इस खबर में ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप घर बैठे आसानी से शुरू कर सकते हैं और इससे आप कुछ ही समय में मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इस बारे में।
 
 | 
Agriculture : शुरू करें ये सुपरहिट बिजनेस, होगी ताबड़तोड़ कमाई

HBN News Hindi (ब्यूरो) :  आज हम आपको एक ऐसे खास बिज़नेस आइडिया के बारे में बताने वाले हैं। जिसे शुरू कर (low cost business idea)आप कुछ ही समय में मोटी कमाई कर सकते हैं। बता दें कि यह खेती से जुड़ा बिजनेस है और यहां हम बात कर रहे हैं मशरूम की खेती की।जिसमें बहुत कम निवेश कर आप जबरदस्त मुनाफा कमा सकते हैं।

 


इसकी खेती के लिए खेत की जरूरत नहीं 


मशरूम उगाने के लिए खेत की जरूरत(small business idea) नहीं होती।इसे एक कमरे में या बांस की झोपड़ी बनाकर उगाया जा सकता है।भारत में हर साल करीब 1.44 लाख मीट्रिक टन मशरूम का उत्पादन होता है । देश में मशरूम की मांग बढ़ती जा रही है। इस मांग को पूरा करने के लिए आने वाले समय में और ज्यादा मशरूम की जरूरत होगी ।

कैसे करें मशरूम की खेती

 
मशरूम बनाने के लिए गेहूं या चावल के भूसे को कुछ (business opportunities)रसायनों के साथ मिलाकर कम्पोस्ट खाद तैयार की जाती है ! कम्पोस्ट खाद तैयार होने में एक महीने का समय लगता है ।इसके बाद किसी सख्त जगह पर 6-8 इंच मोटी परत बिछाकर मशरूम के बीज बो दिए जाते हैं, जिसे स्पॉनिंग भी कहते हैं। बीज को खाद से ढक दिया जाता है। करीब 40-50 दिन में आपका मशरूम कटकर बेचने के लिए तैयार हो जाता है। आपको हर दिन ढेर सारे मशरूम मिल जाएंगे। मशरूम की खेती खुले में नहीं की जाती, इसके लिए शेड वाली जगह की जरूरत होती है। जिसे आप कमरे में भी कर सकते हैं।

 

मशरूम की खेती होगा मोटा मुनाफा


मशरूम की खेती का बिजनेस काफी मुनाफे वाला है। इसमें लागत से 10 गुना (Earn money from home)तक मुनाफा हो सकता है (मशरूम की खेती में मुनाफा)। पिछले कुछ सालों में मशरूम की मांग भी बढ़ी है।  इसमें आप जल्द ही करोड़पति बन सकते हैं।

 

मशरूम की खेती के लिए चाहिए इतना तापमान


मशरूम की खेती में काफी देखभाल की जरूरत होती है। इसलिए इसमें ज्यादा प्रतिस्पर्धा नहीं है। इसकी खेती के लिए सबसे जरूरी चीज है तापमान। इसे 15-22 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच उगाया जाता है। तापमान अधिक होने पर फसल खराब होने का (Mushroom Farming)खतरा रहता है । खेती के लिए नमी 80-90 प्रतिशत होनी चाहिए । अच्छी मशरूम उगाने के लिए अच्छी खाद का होना भी जरूरी है ! खेती के लिए ज्यादा पुराने बीज न लें, इससे उत्पादन पर असर पड़ता है ।ताजे मशरूम ज्यादा महंगे होते हैं । इसलिए तैयार होते ही उन्हें बेचने के लिए ले जाएं।

 


मशरूम की खेती के लिए ट्रेनिंग 


सभी कृषि विश्वविद्यालयों और कृषि अनुसंधान केंद्रों में मशरूम (Mushroom ki kheti)की खेती के लिए ट्रेनिंग दी जाती है । अगर आप बड़े पैमाने पर इसकी खेती करने की योजना बना रहे हैं तो एक बार उचित ट्रेनिंग लेना बेहतर होगा। जगह की बात करें तो प्रति वर्ग मीटर 10 किलो मशरूम आसानी से पैदा किया जा सकता है। कम से कम 40×30 फीट की जगह में तीन फीट चौड़ी रैक बनाकर मशरूम उगाए जा सकते हैं