HBN News Hindi

Business Idea: वर्मी कम्पोस्ट का बिजनेस शुरू करने के लिए अपनाएं ये तरीका,ताबड़तोड़ होगी इनकम

Agriculture Business Idea: अगर आप भी अपना बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं और आपको एग्रीकल्चर की नॉलेज भी है तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं जो आपको मालामाल कर देगी। लेकिन उससे पहले आपको बता दें कि एग्री बिजनेस का ट्रेंड का तेजी से बढ़ रहा है। खासतौर से कोरोना के बाद कृषि से जुड़े व्यावसाय में तेजी से लोग आ रहे हैं। आइए जानते हैं इस बिजनेस से मोटा पैसा कमाने के तरीकों के बारे में डिटेल से।
 | 
Business Idea: वर्मी कम्पोस्ट का बिजनेस  शुरू करने के लिए अपनाएं ये तरीका,ताबड़तोड़ होगी इनकम

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप भी अपना कारोबार करने की सोच रहे हैं तो ये बिजनेस आपके लिए एक उचित विकल्प हो सकता है। इसकी डिमांड भी सालों साल बनी रहती है। इसका कारण ये है कि किसानों में इस तरह के उत्पादों की हमेशा मांग बनी रहती है। आज हम आपको बता रहे हैं वर्मी कम्पोस्ट यानी केचुआ खाद (Vermicompost business news) के बारे में। आइए जानते हैं इस बिजनेस को शुरू करने के कुछ आसान टिप्स (Vermicompost business tips) के बारे में खबर के माध्यम से।

 

 

जानें बिजनेस का पूरा स्ट्रक्चर


हम जिस बिजनेस की बात कर रहे हैं, वह है वर्मी कंपोस्ट यानी केंचुआ की खाद बनाना। केंचुआ खाद की मांग गांव से लेकर मेट्रो शहरों (Vermicompost business in metro city) तक है। जिस तरह से इन दिनों ऑर्गेनिक फल और सब्जियों की मांग बढ़ रही है, वर्मी कंपोस्ट की भी मांग बढ़ने लगी है। गांव में लोग जहां खेतों में वर्मी कंपोस्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो वहीं शहरों में रूफ गार्डनिंग (छत पर खेती) या बालकनी में प्लांट लगाते हैं। काफी लोग तो बालकनी में भी जरूरी सब्जियां उगा लेते हैं।

किन कारणों से बढ़ रही है वर्मी की डिमांड


बात चाहें खेती की हो या फूलों के प्लांट लगाने की, वर्मी कंपोस्ट का इस्तेमाल इनकी ग्रोथ के लिए काफी अच्छा होता है। वर्मी कंपोस्ट को मिट्टी में मिलाने से मिट्टी की उर्वरकता भी बढ़ती है और कोई केमिकल डालने की भी जरूरत नहीं पड़ती। इसमें नाइट्रोजन (most important things for Vermicompost business  ) की भरपूर मात्रा होती है। यही कारण है कि ऑर्गेनिक खेती में वर्मी कंपोस्ट का इस्तेमाल लगातार बढ़ रहा है और इसकी ब्रिकी भी बढ़ रही है। ऐसे में इसका बिजनेस करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।


इन चीजों के प्रयोग से तैयार किया जाता है ये खाद


आपको खाली जगह में बड़ी-बड़ी और चौड़ी-चौड़ी होद बनानी होंगी। आप चाहें तो बड़े बैग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मार्केट में ये आसानी से मिल जाते हैं। इसमें गाय या भैंस का गोबर डालें और फिर केंचुए डाल दें। ये केंचुए नर्सरी पर आसानी से मिल जाते हैं। इसके अलावा इसमें कुछ मिट्टी भी मिलाई जाती है। इन सारी चीजों को मिलाने के बाद इसे ऐसे ही करीब एक महीने के लिए छोड़ दें। वर्मी कंपोस्ट (Vermicompost tyar krne ka tareeka) तैयार हो जाएगी। ज्यादा जानकारी के लिए यू-ट्यूब की मदद ले सकते हैं।


इस तरीके से बेचने पर होगा ज्यादा मुनाफा


वर्मी कंपोस्ट को आप 1 किलो, 2 किलो और 5 किलो के पैकेट में पैक कर सकते हैं। अगर आप अपना ब्रांड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ अतिरिक्त रकम की जरूरत पड़ेगी। इसके बारे में किसी CA से जानकारी लें। नहीं तो इस खाद को पारदर्शी पैकेट में पैक करके विभिन्न नर्सरियों और किसानों को थोक (Wholesale to nurseries and farmers) में बेच सकते हैं। ब्रांड का नाम लेने के साथ आप इसे फ्लिपकार्ट, अमेजॉन आदि प्लेटफॉर्म पर भी बेच सकते हैं।

कम से कम इतनी होगी इनकम


वर्मी कंपोस्ट का बिजनेस शुरू करने में करीब 50 हजार रुपये का खर्चा आएगा। एक किलो वर्मी कंपोस्ट 20 रुपये में आसानी से बिक जाती है। एक सामान्य कारोबारी दिन में 800 से 1000 किलो वर्मी कंपोस्ट आसानी से बेच देता है। अगर आप 1000 किलो वर्मी कंपोस्ट एक दिन में बेचते हैं तो एक दिन में 20 हजार रुपये की बिक्री (Vermicompost one day profit) कर लेंगे। इस प्रकार से एक महीने में 6 लाख रुपये की बिक्री हो जाएगी। अगर सारा खर्चा आधा भी मान लें तो 3 लाख रुपये महीने आराम से कमाई होगी। अगर आप सोशल मीडिया के माध्यम से मार्केटिंग अच्छी कर लेंगे तो ज्यादा बिक्री होगी और ज्यादा कमाई होगी।