HBN News Hindi

Agriculture News : बंजर जमीन पर किसान करें ये काम, एक बार में ही होगी बंपर कमाई

Agriculture Business Idea: समय के साथ-साथ खेती-किसानी में कई तरह के बदलाव हुए हैं। अब खेती करने के लिए नई-नई तकनीकों का भी इस्तेमाल होने लगा है ऐसे में किसान बंजर जमीन को बेकार समझ कर खाली छोड़ देते हैं। लेकिन आज हम आपको इस खबर में बताएंगे कि कैसे आप बंजर जमीन का यूज करके भारी मुनाफा कमा सकते हैं। आइए जानते हैं इस खबर के बारे में विस्तार से ।
 
 | 
Agriculture News: बंजर जमीन पर किसान करें ये काम, एक बार में ही होगी बंपर कमाई 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : किसान खेतों का उपयोग अलग-अलग तरीके से करके अपनी कमाई बढ़ा रहे हैं। ऐसे में किसान बंजर जमीन का उपयोग करके भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसका सीधा असर किसानों के (Agriculture Business Idea)आमदनी के इजाफे के रूप में होगा। आइए जानते हैं बंजर जमीन के उपयोग के बारे में।

 


यह घास थाईलैंड की उपज है


गन्ने की तरह दिखने वाली सुपर नेपियर(banjar jameen par khetee karane ka tareeka) घास मूल रूप से थाईलैंड की उपज है। भारत में लोग इसे ‘हाथी घास’ के नाम से भी जानते हैं। यह घास किसानों के साथ-साथ पशुपालकों के लिए भी फायदे का सौदा है।

 

हरा चारा बेचकर किसान कमा सकते हैं मोटा मुनाफा


इस घास में वह सभी पोषक तत्व(banjar jameen par kisakee khetee karen) मौजूद होते हैं, जो एक दुधारू पशु को आहार के रूप में मिलने चाहिए। नेपियर घास पशुओं का दूध उत्पादन तो बढ़ाती ही है। इसके अलावा किसान इसकी व्यावसायिक खेती भी कर सकते हैं। इसका हरा चारा बेचकर किसान अच्छी कमाई कर सकते हैं।

 

इसकी खेती करें बंजर जमीन पर


खास बात यह है कि इस घास की खेती सूखा प्रभावित क्षेत्रों और बंजर जमीन पर भी (Bussiness agriculture ideas)की जा सकती है। बताया गया है कि सुपर नेपियर घास में सामान्य हरे चारे के मुकाबले 18-20 फीसदी प्रोटीन और 35 फीसदी कच्चा फाइबर होता है।

 

नेपियर घास के बारे में जानें


napier grass  को एक बार लगाने के बाद अगले 5 से 6 साल तक पशुचारा उत्पादित किया जा सकता है। नेपियर घास की पैदावार भी तेजी से होती है। यह घास एक बार में 15 फीट की लंबाई तक बढ़ती है। कम सिंचाई में भी नेपियर घास हर 50 दिन में कटाई के लिए तैयार हो जाती है। इसकी कटाई खेत के एक छोर से शुरू की जाती है। कटाई तने से थोड़ा ऊपर से की जाती है। ताकि जड़ से जुड़ा तना फिर से घास की उपज दे सके।


नेपियर घास की खेती करने का तरीका


इसकी खेती के लिए बताया कि नेपियर घास लगाने(Agriculture News updates) के लिए सबसे पहले गहरी जुताई करें। आखिरी जुताई से पहले खेत में गोबर या कम्पोस्ट खाद मिला दें और पाटा चलाकर खेत को समतल कर लें। इसके बाद खेत में 3-3 फीट की दूरी पर इसकी जड़ों या कटिंग से नेपियर घास लगाएं।

 

 

एक एकड़ में मिलेगा इतना उत्पादन


 बताया जा रहा है कि एक बार लगाने के बाद हर 40-50 दिन में ताजा घास का उत्पादन होगा। एक एकड़ खेत में नेपियर घास की खेती करने से करीब 300 से 400 क्विंटल हरा चारा मिलता है। कटाई के बाद इसकी शाखाएं फिर से उगने लगती हैं। अच्छा उत्पादन पाने के लिए यूरिया का ताजा छिड़काव करें।