HBN News Hindi

Aloe Vera ki kheti : एलोवेरा की खेती से ऐसे लें अधिक पैदावार, थोड़े से दिनों में हो जाएंगे मालामाल

Aloe vera Business Ideas : आज हम आपके लिए एक बेस्ट बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। जिससे आप कम निवेश मे मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। आपको बता दें कि इन दिनों मार्केट में एलोवेरा की डिमांड काफी बढ़ी है इसकी खेती की सबसे अच्छी बात ये है कि इसके लिए सिर्फ एक(Aloe vera ki demand) बार आपको इनवेस्ट करना होता है और उसके बाद कई सालों तक उससे बंपर मुनाफा कमाया जा सकता है।आइए जानते हैं इसके बारे में डिटेल से। 
 
 | 
Aloe Vera ki kheti : एलोवेरा की खेती से ऐसे लें अधिक पैदावार, थोड़े से दिनों में हो जाएंगे मालामाल

HBN News Hindi (ब्यूरो) : जैसा कि आप लोग जानते ही है कि एलोवेरा का यूज कॉस्मेटिक्स कंपनियां ब्यूटी प्रोडक्टस बनाने के लिए करने लगी है। ऐसे में एलोवेरा (Aloe vera Business) की खेती किसान की आमदनी बढ़ाने में काफी मददगार है। एलोवेरा का(एलोवेरा की खेती) बिजनेस आज के समय में काफी मुनाफे का सौदा है।तो आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में । 

 


एलोवेरा की बढ़ रही मांग 


 एलोवेरा जोकि सामान्य दिखाई देता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा आज के समय में कमाई का सबसे अच्छा साधन बन सकता है। बाजार में दिन पर दिन एलोवेरा(Aloe vera Cultivation ) की मांग बढ़ रही है। खासतौर पर महिलाओं के द्वारा(Aloe vera ki demand)एलोवेरा को काफी अधिक खरीदा जाता है इतना ही नहीं टेक्सटाइल इंडस्ट्री में भी इसकी अच्छी मांग है। अच्छी डिमांड के कारण किसान भी एलोवेरा की खेती की तरफ आकर्षित हो रहे हैं।

 

 

 

एलोवेरा की खेती से हो सकती है इतनी कमाई 


विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर किसान एलोवेरा की खेती सही तरीके से करते हैं, तो वह औसत (Aloe Vera Business) रूप से एलोवेरा की 1 एकड़ खेती से साल भर में लगभग 5 से 7 लाख रुपये से भी कहीं अधिक कमाई सरलता से कर सकते हैं।

 

 

 

 

एलोवेरा की पत्तियों का ऐसे होता है उपयोग


एलोवेरा के पल्प के अलावा उसके पत्तियों का भी अपना अलग महत्व होता है। इसलिए कंपनियों को केवल पल्प ही बेचे और अगर आप पल्प के साथ पत्तियों को भी बेचना चाहते हैं तो इसके लिए अलग राशि की मांग करनी(Aloe vera ki kheti) चाहिए।ध्यान रहे कि बरसात या ठंड के मौसम में भी एलोवेरा के खेतों को अधिक पानी के आवश्यकता नहीं होती, इसलिए यहां अधिक पानी न जमा होने दें। वैसे आप कंपनियों के साथ कुछ सालों की कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग का करार भी कर सकते हैं। इसके लिए आप एफसीसीआई से लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं। ताकि आप अपने बिजनेस को सरलता से चला सके।