HBN News Hindi

Farmers News : गर्मियों में इन फसलों की करें खेती, कम लागत में होगी बंपर कमाई

Agriculture Updates : गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। इसी बीच कई किसान इस समय गर्मियों में बोई जाने वाली फसल लगाने की तैयारी कर रहे हैं। वैसे तो सब्जियों की खेती में फायदा होता ही है। लेकिन आपको बता दें कि किसान इन कुछ खास सब्जियों की खेती कर (garmiyon mein kin Fasalo ki kheti kren) अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आइए जानते हैं इन खास फसलों की खेती के बारे में।
 
 | 
Agriculture: गर्मीयों में इन फसलों की करें खेती, कम लागत में होगी बंपर कमाई

HBN News Hindi (ब्यूरो) :  हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है। यहां पर किसान जल्दी तैयार होने वाली फसलों को उगाने में प्राथमिकता देते है। ऐसे में किसानों का हमेशा यही प्रयास रहता है कि कम समय व कम लागत में अधिक पैदावार किया जा सके। तो आज हम आपाके(crops in summer) इस खबर के माध्यम से गर्मियों में उगने वाली इन खेती के बारे में बताएंगे, जिससे आप कम लागत में अच्छी कमाई कर सकते हैं बता दें कि इनमें अलग-अलग मौसमी सब्जियां (गर्मियों में किन फसलों की खेती करें) भी शामिल हैं।

 

 

इन फसलों की खेती कराएगी बढ़िया मुनाफा


गर्मियों का मौसम शुरू होते ही, किसान ऐसी खेती के बारे में सोचते हैं(Ways to do farming in summers) जिससे उन्हें अधिक मुनाफा हो। ऐसे में कई किसान कंफ्यूज रहते हैं कि गर्मियों में कौन सी फसल की खेती से कम समय में बढ़िया मुनाफा कमा सकें।

 


गर्मी के मौसम करें ऐसी फसलों की खेती 


गर्मी शुरू होते ही लोग तरबूज खाना शुरू कर देते हैं, ऐसे में आप तरबूज (Which farming will give profit)की खेती कर सकते हैं। यह 90 से 120 दिनों में तैयार होने वाली फसल है।


भिंडी की खेती 


अगर आप कम समय में अच्छा मुनाफा पाना चाहते हैं, तो (खेती करने के टिप्स)भिंडी की खेती कर सकते हैं। यह 70 से 80 दिनों में तैयार होने वाली फसल है।

 

 

 

मिर्ची की फसल 

 

मिर्ची की फसल 60 से 70 दिनों में तैयार हो जाती है, इसकी बाजार(Agriculture updates) में काफी डिमांड भी रहती है। ऐसे में किसान इसकी खेती कर अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।


गर्मी में सोयाबीन की खेती 


बता दें कि सोयाबीन की फसल 100 से 150 दिनों में तैयार हो जाती है। (soybean farming)किसान गर्मी में सोयाबीन की खेती कर सकते हैं।