HBN News Hindi

Agriculture : सरकार ने दिया किसानों को बड़ा तोहफा, इन फसलों का बढ़ाया एमएसपी

Kisan News :किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार नई-नई कोशिशें करती रहती है क्योंकि खेती किसानों के लिए उनके जीवनयापन का एक सोर्स है।आपको बता दें कि सरकार ने किसानों को बड़ी खुशखबरी दी है। जिससे अब किसानों को उनकी फसलों का उचित मूल्य मिल सकेगा। तो आइए जानते हैं इस बारे में खबर के माध्यम से।
 
 | 
Agriculture : सरकार ने दिया किसानों को बड़ा तोहफा, इन फसलों का बढ़ाया एमएसपी

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आपको बता दें कि सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है। MSP में वृद्धि से किसानों को उनकी फसलों का उचित मूल्य मिलेगा और उनकी आय में वृद्धि होगी। आपको बता दें कि सरकार ने खरीफ की इन 14 फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन(14 Kharif crops) मूल्य में बढ़ोत्तरी की है। आइए जानते हैं इन फसलों के बारे में ।

 

 

किसानों की आय में वृद्धि


इस फैसले से किसानों को उनकी (Minimum support prices for 14 Kharif )फसलों का उचित मूल्य मिलने के साथ उनकी आय में वृद्धि होगी। MSP में धान की कीमत में 117 रुपये प्रति क्विंटल, मूंग की कीमत में 124 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है। 


इन फसलों के बढ़ाए एमएसपी 


कपास के लिए एमएसपी 7121 रुपये निर्धारित किया गया है, जिसमें 501 रुपये की (14 Kharif crops increased by government )वृद्धि हुई है। रागी, मक्का, मूंग, तूर, उड़द और मूंगफली के तेल के लिए भी एमएसपी बढ़ाए गए हैं। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि दो लाख नए गोडाउन बनाए जा रहे हैं। सरकार किसानों पर ध्यान केंद्रित कर अर्थव्यवस्था के विकास के लिए काम कर रही है।

 

किसानों के कल्याण को प्राथमिकता 


केन्द्रीय मंत्री के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी के तीसरे कार्यकाल में किसानों के(एमएसपी में बढ़ोतरी)कल्याण को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि खरीफ सीजन में किसानों के लिए 14 फसलों के एमएसपी को कैबिनेट ने स्वीकृति दे दी है, जो लागत मूल्य से कम से कम 1.5 गुना अधिक होने चाहिए।


जानें कितनी हुई बढ़ोतरी 

सरकार ने खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में बढ़ोतरी की है। ज्वार, धान, बाजरा, रागी, मक्का, तूर, मूंग, उड़द, मूंगफली, सूरजमुखी, सोयाबीन और तिल के एमएसपी में वृद्धि की गई है। अब ज्वार का एमएसपी 3371 रुपये, धान (pulses msp)का 2300 रुपये, बाजरा का 3625 रुपये, रागी का 4290 रुपये, मक्का का 2225 रुपये, तूर 7550 रुपये, मूंग 8682 रुपये, उड़द 7400 रुपये, मूंगफली 6783 रुपये, सूरजमुखी 7280 रुपये, सोयाबीन 4892 रुपये और तिल 9267 रुपये हो गया है।

 

किसानों के लिए कार्य 

प्रधानमंत्री ने तीसरी पर पीएम पद कि शपथ लेने के बाद(14 kharif fasle) सबसे किसान सम्मान निधि जारी करने से जुड़ी फाइल पर हस्ताक्षर किए थे। जिसके बाद 18 जून कू पीएम ने यूपी के वाराणसी से पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी की थी।