HBN News Hindi

PM Kisan Yojna की 16वीं किस्त जारी, ऐसे चेक करें खाते में रुपये आए या नहीं

PM Kisan 16th Installment 2024 : 28 फरवरी यानी बुधवार को सरकार ने देशभर के लाखों किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त की राशि जारी कर दी है। यह सीधे किसानों के खाते में पहुंचा दी गई है। (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi)आप भी चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आए या नहीं, खबर में जानिये तरीका। 

 | 
PM Kisan योजना की 16वीं किस्त जारी, ऐसे चेक करें खाते में रुपये आए या नहीं

HBN News Hindi (ब्यूरो) : PM Kisan 16th Installment 2024 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)ने आज बुधवार को महाराष्ट्र के यवतमाल से पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 16वीं किस्त जारी कर दी है। मोदी सरकार पीएम किसान योजना के तहत साल में 6000 रुपये भूमिधारी किसान परिवारों के बैंक खातों में ट्रांसफर करती है।

 

UP Weather News : यूपी में इस दिन होगी बारिश, ओले भी गिरने के आसार, जानिये आपके यहां कैसा रहेगा मौसम का हाल

 

2019 में हुई थी शुरुआत

 

 यह रकम 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में दी जाती है। पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की शुरुआत 24 फरवरी, 2019 में हुई थी। पीएम किसान की 16वीं किस्त के तहत 9 करोड़ से अधिक किसानों को 21,000 करोड़ रुपये की रकम जारी की गई है।


इतने किसानों को मिली राशि


पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा, 'पहले दिल्ली से 1 रुपये निकलता था, 15 पैसा पहुंचता था। आज अगर कांग्रेस की सरकार होती, तो आपको जो 21,000 करोड़ रुपया मिला है, उसमें से 18,000 करोड़ रुपये बीच में ही लूट लिये जाते। लेकिन अब भाजपा सरकार में गरीब का पूरा पैसा गरीब को मिल रहा है।

 

नहाते समय नौकर ने मालकिन और उसकी बेटी का बनाया वीडियो, इस चीज की करने लगा डिमांड...जानिए

 

हर लाभार्थी को पूरे हक की गारंटी


 मोदी की गारंटी (Modi ki guarantee)है- हर लाभार्थी को पूरा हक। पाई-पाई बैंक खाते में। साथियों महाराष्ट्र के किसानों के पास तो डबल इंजन की डबल गारंटी (Double Engine Double Guarantee) है। अभी महाराष्ट्र के किसानों को अलग से 3,800 करोड़ रुपये ट्रांसफर हुए हैं। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत अभी तक देश के 11 करोड़ किसानों के खातों में 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक जमा हो चुके हैं। इससे महाराष्ट्र के किसानों को 30,000 करोड़ रुपये मिले है।'

 

Wheat Price 2024 : 2700 रुपये क्विंटल होगा गेहूं का भाव! केंद्र सरकार ने बढ़ाया न्यूनतम समर्थन मूल्य

 


ई-केवाईसी हो कंपलीट


इससे पहले, सरकार ने पीएम किसान की 15वीं किश्त में 8 करोड़ से अधिक किसानों को 18,000 करोड़ रुपये जारी किये थे। यह किस्त 15 नवंबर, 2023 को जारी हुई थी। पीएम किसान की 16वीं किस्त उन्हीं लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर होगी, जिनकी ई-केवाईसी पूरी हो रखी है। साथ ही 16वीं किस्त के लिए किसानों के भूलेखों का अंकन और बैंक खातों की आधार सीडिंग (Aadhar seeding of bank accounts) होना भी जरूरी है। 

 

Devar Bhabhi Love Story : रात को रजाई में देवर के साथ थी भाभी, आहट सुनकर पति गया कमरे में, जानें फिर क्या हुआ

 

ऐसे चेक करें पैसा आया या नहीं 


स्टेप 1. सबसे पहले Pmkisan.gov.in पर जाएं।

स्टेप 2. अब स्टेटस लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3. अपना मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन आईडी दर्ज करें।

स्टेप 4. अब स्क्रीन पर दिखाई दे रहा कोड दर्ज करें।

स्टेप 5. अब  ‘Get Data’ पर क्लिक कर दें।